NDTV Khabar

नाखूनों का पीलापन दूर करने के 5 आसान घरेलू तरीके

एक हाथ के सभी नाखूनों पर थोड़ा-थोड़ा टूथपेस्ट रखें फिर दोनों हाथों की अंगुलियों को आपस में दो मिनट तक रगड़े. इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नाखूनों का पीलापन दूर करने के 5 आसान घरेलू तरीके

पीले नाखूनों बनाएं सफेद इन टिप्स से

खास बातें

  1. टूथपेस्ट से नाखूनों को चमकाया जा सकता है
  2. नींबू एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट है
  3. डाइट में मूंगफली, पालक, राजमा शामिल करें
नई दिल्ली:

हर किसी को साफ और खूबसूरत नाखून पसंद होते हैं. क्योंकि लंबे, मज़बूत और शाइनी नाखून खूबसूरती बढ़ा देते हैं. लेकिन कई बार हाथों से बार-बार खाना खाने, पोषक तत्वों की कमी और नाखूनों में फंगस जमा होने से ये पीले पड़ जाते हैं. लड़कियों के साथ सस्ते नेल पेंट लगाना या फिर बहुत लंबे समय तक नेल पेंट को नाखूनों से ना हटाने पर भी ये पीले पड़ जाते हैं. ऐसे में महंगे मैनिक्योर में पैसा और वक्त बर्बाद करने बजाय यहां दिए हुए 5 घरेलू तरीकों को आज़माएं.  

ये भी पढ़ें - जानिए संतरे खाने के 5 फायदों के बारे में​

1. टूथपेस्ट 
जैसे आप अपने दांतों को सफेद करते हैं ठीक वैसे ही टूथपेस्ट से नाखूनों को भी चमकाया जा सकता है. इसके लिए एक हाथ के सभी नाखूनों पर थोड़ा-थोड़ा टूथपेस्ट रखें फिर दोनों हाथों की अंगुलियों को आपस में दो मिनट तक रगड़े. इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें. बाद में मॉइश्चराइज़र लगा लें. 


ये भी पढ़ें - प्रेग्नेंसी से जुड़े ऐसे 10 झूठ जिन्हें आप सच मानते हैं​

2. नींबू
नींबू एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट है. इससे भी आप अपने नाखूनों को चमका सकते हैं. आप चाहे तो नींबू के छिलके को डाइरेक्ट नाखूनों पर रगड़ें या फिर एक मग गुनगुने पानी में एक नींबू का रस डालें. इस पानी में हाथों को 15 से 20 मिनट तक डुबोएं. बीच-बीच में आप फाइलर से नाखूनों को साफ कर सकते हैं. बाद में हाथों को तौलिए से पोंछ लें और फिर मॉइश्चराइज़र लगा लें.
 

lemon has bleaching properties

3. लिस्टरीन

ये मुंह के सारे जर्म्स को मार देता है. इसमें मेंथॉल, थाइमॉल और एक्याल्पटॉल मौजूद होते हैं, जो नाखनों से फंगल इंफेक्शन को खत्म कर देते हैं. इसके लिए भी एक मग पानी ले और दो ढक्कन लिस्टरीन डाल कर इसमें नाखूनों को 15-20 मिनट डुबोकर रखें. बाद में हाथों को तौलिए से पोछें और फिर मॉइश्चराइज़र लगा लें. 

4.बेकिंग सोडा
एक चम्मच बेकिंग सोडे में समान मात्रा में नींबू का रस मिलाएं. इसे अपने नाखूनों पर लगाएं और 5 मिनट के लिए इस पेस्ट को नाखूनों पर छोड़ दें. फिर दोनों हाथों की अंगुलियों को आपस में रगड़ें. 10 मिनट बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें. 

5. ज़रूरी टिप्स
आपकी डाइट में जिंक की कमी होने से नाखून पीले पड़ते हैं. अपनी डाइट में मूंगफली, पालक, राजमा आदि को शामिल करें. भरपूर मात्रा में पानी पीएं. लड़कियां कभी भी नाखूनों पर सस्ते नेल पेंट लगाने से बचें और हर हफ्ते में दो दिन अपने नाखूनों को बिना नेल पॉलिश के रखें.

टिप्पणियां

देखें वीडियो - ब्यूटी एक्सपर्ट से जानिए बॉडी स्क्रब बनाने का बेहद आसान नुस्खा​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement