NDTV Khabar

खाने में लेंगे विटामिन-सी तो नहीं होगा ब्लड कैंसर का खतरा

नए शोध से पता चला है कि स्टेम कोशिकाएं (मूल कोशिकाएं) असामान्य रूप से विटामिन-सी के उच्च स्तर को अवशोषित करती हैं और सेल फंक्शन को नियंत्रित कर ल्यूकेमिया के विकास को रोकती हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
खाने में लेंगे विटामिन-सी तो नहीं होगा ब्लड कैंसर का खतरा

विटामिन-सी की रोजाना खुराक में रक्त कैंसर को रोकने में उपयोगी साबित हो सकती है

टिप्पणियां

यूं तो मानव शरीर के लिए सभी विटामिन्स किसी न किसी रोग से लड़ने के लिए जरूरी होते हैं. लेकिन विटामिन-सी की रोजाना खुराक में वृद्धि घातक रक्त कैंसर (ल्यूकेमिया) के विकास को रोकने में उपयोगी साबित हो सकती है. पिछले शोधों पता चला है कि कि एस्कॉर्बेट (विटामिन-सी) के निचले स्तर वाले लोगों में कैंसर का अधिक जोखिम हो सकता है,लेकिन इनके कारण अभी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हुए हैं.

इस नए शोध से पता चला है कि स्टेम कोशिकाएं (मूल कोशिकाएं) असामान्य रूप से विटामिन-सी के उच्च स्तर को अवशोषित करती हैं और सेल फंक्शन को नियंत्रित कर ल्यूकेमिया के विकास को रोकती हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर के मिचेलिस एगाचोसीलस ने बताया, स्टेम सेल डीएनए पर कुछ रासायनिक संशोधनों के प्रचुरता को विनियमित करने के लिए विटामिन-सी का इस्तेमाल करते हैं,जो एपीजिनोम का हिस्सा हैं.
 

उन्होंने कहा, एपिजेनोम एक कोशिका के अंदर के तंत्र का एक समूह है,जो जीन को चालू रखने और बंद करने की प्रक्रिया को कंट्रोल करता है. इसलिए जब स्टेम कोशिकाओं को पर्याप्त विटामिन-सी नहीं मिलता है,तो एपिजीनोम एक तरह से क्षतिग्रस्त हो जाता है,जिससे न केवल स्टेम सेल फंक्शन बढ़ जाता है, बल्कि यह ल्यूकेमिया का खतरा भी बढ़ा सकता है. यह शोध  'नेचर' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.
 
लाइफस्‍टाइल की और खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement