कहीं बाहर घूमने जा रहे हैं? तो होटल बुक करते समय इन बातों का रखें खयाल

आसपास के इलाकों और मैप पर लोकेशन के बारे में अच्छे से जानकारी पता करके ही होटल बुक कराएं. होटल बुकिंग करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि होटल की लोकेशन किसी सुरक्षित जगह पर हो और जिन जगहों पर घूमने की आपने प्लानिंग की है, उनसे ज्यादा दूर न हो.

कहीं बाहर घूमने जा रहे हैं? तो होटल बुक करते समय इन बातों का रखें खयाल

अंतिम भुगतान करने से पहले होटल के बारे में रिव्यू जरूर पढ़ लें

अगर आप अपने दोस्तों या फैमिली के साथ छुट्टियों पर कहीं बाहर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको रहने के लिए होटल बुक करवाना होता है. लेकिन इस दौरान आपको किसी ऐसे होटल को चुनना होता है जो आपकी जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ आपके बजट में भी हो.
जानकारों का कहना है कि किसी भी होटल को बुक करने से पहले कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए. जिनसे आपको एक पॉकेट फ्रेंडली होटल में वह सारी सुविधाएं मिल जाएंगी जो आप चाहते हैं. 

श्रीनगर के होटल आर.के सरोवर पोर्टिको के प्रबंध निदेशक सद्दाम जरू और ट्रैवल एजेंसी 'ट्रैवलडोकोरम डॉट कॉम' के प्रबंध निदेशक पुनीत जग्गी ने परिवार के साथ छुट्टियां मनाने के लिए होटल बुक कराने के दौरान ध्यान रखने वाली बातों के बारे में ये जानकारियां दी हैं.

.आसपास के इलाकों और मैप पर लोकेशन के बारे में अच्छे से जानकारी पता करके ही होटल बुक कराएं. होटल बुकिंग करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि होटल की लोकेशन किसी सुरक्षित जगह पर हो और जिन जगहों पर घूमने की आपने प्लानिंग की है, उनसे ज्यादा दूर न हो.

.इस बात का भी ध्यान रखने की जरूरत है कि होटल में कमरे का साइज बड़ा हो, पॉकेट डोर के साथ अलग बाथरूम, कपड़े धोने की सर्विस, कमरे में वाई-फाई सर्विस और पार्किंग सुविधा भी होनी चाहिए.


.होटल में खाने-पीने की अच्छी सुविधा होनी चाहिए, जैसे रेस्तरां के साथ काफी शॉप भी हो, जो आपकी छुट्टियों को और मजेदार बना देगा.

.अगर आप अपने पूरे परिवार (चार से ज्यादा सदस्यों) को एक ही कमरे में ठहराना चाहते हैं तो अपनी जरूरत के मुताबिक कमरे का साइज पहले ही पता कर लें. बुकिंग के दौरान यह भी पता कर लें कि क्या जरूरत पड़ने पर होटल आपको अतिरिक्त कमरा उपलब्ध करा सकता है.

. होटल बुकिंग के दौरान अंतिम भुगतान करने से पहले होटल के बारे में रिव्यू जरूर पढ़ लें और गेस्ट की दी गई रेटिंग जरूर देख लें, जिससे आपको होटल की सर्विस का अंदाजा हो जाएगा. 
 
लाइफस्टाइल की और खबरों के लिए क्लिक करें 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com