NDTV Khabar

जोड़ों के दर्द से चाहिए राहत तो इस तरह करें नींबू का इस्तेमाल

नींबू में मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम विटामिन A, C, B1 और B6 पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व ही दर्द से आराम दिलाते हैं.

148 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
जोड़ों के दर्द से चाहिए राहत तो इस तरह करें नींबू का इस्तेमाल
जोड़ों के दर्द से काफी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. जोड़ों का दर्द उठने-बैठने के अलावा करवट लेने में भी तकलीफ पैदा कर देता है. कई बार तो ये जोड़ों का दर्द असहनीय भी जाता है. लेकिन घरेलु नुस्खा अपनाकर जोड़ों के दर्द से निजात पाई जा सकती है. जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम तो एक कारगर तरीका है ही लेकिन दर्द को दूर करने के लिए घरेलु नुस्खा भी काफी काम आ सकता है.
  नींबू के इस्तेमाल से जोड़ों के दर्द से निजात पाई जा सकती है. नींबू के छिलके को घुटने पर लगाने से दर्द में काफी आराम मिलता है. नींबू में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. नींबू में मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम विटामिन A, C, B1 और B6 पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व ही दर्द से आराम दिलाते हैं.

जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए सबसे पहले 2 नीबूं के छिलके और 100ml ऑलिव ऑयल लेना होगा. इसके बाद नींबू को किसी जॉर में डालें और फिर इसमें ऑलिव ऑयल डालिए. ऐसा करने के बाद करीब 2 हफ्तों तक जॉर को बंद करके रख दें. 2 हफ्तों के बाद इस मिश्रण को रेशमी कपड़े में लेकर रात को दर्द की जगह लगाकर उसे बैंडेज से ढंककर छोड़ दें. ऐसा करने से धीरे-धीरे इसका असर देखने को मिलेगा और पुराने से पुराना दर्द भी छूमंतर हो जाएगा.

लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement