NDTV Khabar

नए साल से आंवले को करें अपनी डाइट में शामिल, नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत

बताया जाता है कि आंवले के रोजाना सेवन से डॉक्टर के पास जाने की संभावना लगभग ना के बराबर हो जाती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नए साल से आंवले को करें अपनी डाइट में शामिल, नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत
हमारे देश में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनके दैनिक इस्तेमाल से हम अपनी हेल्थ को हमेसा फिट रख सकते हैं. आमतौर पर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि सेब, अनार और मौसमी जैसे फल खाने से हेल्थ हमेशा सही रहती है. लेकिन कुछ ऐसा भी है जो न सिर्फ आपकी हेल्थ को फायदा पहुंचाता है, बल्कि आपकी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है. हम यहां पर आंवले की बात कर रहे हैं, जिसे आयुर्वद में भी काफी लाभकारी माना गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल हॉलिवुड ऐक्ट्रेसेज भी करती हैं. जी हां यह सच है, अमेरिकी सुपर मॉडल सिंडी क्रॉफोर्ड, नाओमी केंपबेल और हेलेना क्रिस्टीन के अलावा कई हॉलिवुड ऐक्ट्रेसेज अपनी खूबसूरती के लिए आंवले का इस्तेमाल करती हैं.

टिप्पणियां
बताया जाता है कि आंवले के रोजाना सेवन से डॉक्टर के पास जाने की संभावना लगभग ना के बराबर हो जाती है. इसके अलावा आंवले से जहां आप अंदरूनी तौर पर मजबूत होते हैं, वहीं आपकी स्किन ग्लोइंग होती है और बाल काफी खूबसूरत हो जाते हैं. इसीलिए सिंडी  क्रॉफोर्ड की खूबसूरती और हेल्दी रहने का राज आंवला है. उन्होंने इसका जिक्र अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट में भी किया था.

हमारे देश में भी कई लोग सालों से आंवले का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. इनमें ज्यादातर लोग वो हैं जिन्हें उनकी दादी नानी ने आंवले के गुणकारी फायदों के बारे में बताया था और उन्हें इसका रोजाना इस्तेमाल करने की आदत डाली थी. क्योंकि पुराने लोग जानते थे कि आंवला कितना फायदेमंद है. आंवले को परंपरागत तौर पर स्किन केयर और बालों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता रहा है, इसके अलावा इसे कच्चा या मुरब्बा, अचार आदि के तौर पर भी लोग इस्तेमाल करते हैं.
 
भारतीय मूल के एक हॉलिवुड सर्जन के पास आंवले से बने प्रोडक्ट्स की एक बड़ी रेंज है. जिसे वह वहां पर एक एंटी ऑक्सीडेंट के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. उनके इन आंवला प्रोडक्ट्स का सिंडी क्रॉफोर्ड और उनकी तरह कई हॉलिवुड सेलिब्रिटी रोजाना इस्तेमाल भी करते हैं. आंवले का इस्तेमाल करने वालों में ब्रिटनी स्पेयर्स और और किम कर्दाशियां जैसी ऐक्ट्रेसेज भी शामिल हैं. 
 
लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement