NDTV Khabar

वक्त से पहले सफेद बालों की परेशानी होगी खत्म, अपनाएं ये 5 आसान तरीके

आपको बता दें बालों के सफेद होने के पीछे एक या दो नहीं बल्कि चार कारण हो सकते हैं जैसे मेलेनिन की कमी, आपके जीन्स (Genes), विटामिन बी-12 की कमी और थाइरॉइड ग्लैंड में परेशानी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वक्त से पहले सफेद बालों की परेशानी होगी खत्म, अपनाएं ये 5 आसान तरीके

5 आसान तरीकों से करें सफेद बालों का काला

खास बातें

  1. नारियल तेल से मालिश करें
  2. कढ़ी पत्ते की चाय पिएं
  3. विटामिन बी-12 से भरपूर पदार्थ खाएं
नई दिल्ली:

सफेद बाल पर्सनैलिटी खराब कर देते हैं. आजकल की लाइफ में स्ट्रेस और पॉल्यूशन वक्त से पहले ही बालों को सफेद बना देते हैं. इसके लिए हम सभी कई महंगे शैम्पू और हेयर प्रोडक्ट्स खरीदते हैं, लेकिन फर्क ना के बराबर ही मिलता है. आपको बता दें बालों के सफेद होने के पीछे एक या दो नहीं बल्कि चार कारण हो सकते हैं जैसे मेलेनिन की कमी, आपके जीन्स (Genes), विटामिन बी-12 की कमी और थाइरॉइड ग्लैंड में परेशानी. इन वजहों से आपके सिर के बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं. लेकिन इन्हें आप नीचे दिए गए आसान तरीकों से फिर से काला कर सकते हैं. 

18 साल के बाद भी बढ़ सकता है बच्चों का कद, अपनाने होंगे ये 4 आसान तरीके​

1. आवंला
इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स सफेद हुए बालों की कोशिकाओं में नई जान डालते हैं, इससे बालों में मज़बूती आती है. इस वजह से बालों की तमाम समस्या जैसे बालों का सफेद होना, झड़ना, टूटना और पतले होने की समस्या धीरे-धीरे कम हो जाती है. बेहतर रिज़ल्ट के लिए सूखे आंवले के पाउडर को मेहंदी में डालकर स्कैल्प और बालों पर लगाएं.  
 

amla

अब खाना खाने के बाद नहीं फूलेगा पेट, अगर अपनाएंगे ये 5 तरीके

टिप्पणियां

2. विटामिन बी-12 
दूध और उससे बने उत्पाद, मछली, अंडे, मेवे, सोयाबीन, बीन्स, चिकन जैसे खाद्य पदार्थों में भरपूर मात्रा में विटामिन बी-12 होता है. इन सभी को अपनी डेली डाइट में शामिल करें.  
 
एक मुठ्ठी भीगी हुई मूंगफली, इन 6 बीमारियों से रखेगी दूर​
 

vitamin b
 
3. नारियल तेल
आपने नोटिस किया होगा कि बहुत ही कम साउथ इंडियन लोगों के बाल बेवक्त सफेद होते हैं. बाकि लोगों की तरह वक्त से सफेद बालों की समस्या उन्हें नहीं होती. इसके पीछे की वजह से नारियल तेल और कढ़ी पत्ता. आप भी लगातार नारियल तेल से सिर की मालिश करें. इसमें कढ़ी पत्ते मिलाकर मालिश करेंगे तो और फायदा मिलेगा. इससे ना सिर्फ बाल काले होंगे बल्कि दो मुंहे बाल और हेयर फॉल भी कम हो जाएगा. 
 
oil

4. कढ़ी पत्ता
कढ़ी पत्ते में विटामिन बी1, बी3, बी9 और सी होता है. इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस भी पाया जाता है. इसी वजह से ये आपके बालों को मज़बूती देता है और पतला होने से रोकता है. इसके लिए कढ़ी पत्ते के गुच्छे को धूप में सुखाकर इसे एक कटोरी नारियल तेल या ऑलिव ऑयल में मिलाएं और 10 मिनट तक पकाएं. ठंडा कर इस तेल को छानें और हर हफ्ते इससे मालिश करें. आप चाहे तो इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं. इसके लिए कढ़ी पत्ते के 10 से 15 पत्तों को अच्छे से धोकर 5 मिनट पानी में उबालें. कप में इसे छाने, इसमें आधा नींबू का रस और थोड़ी चीनी मिलाकर पिएं.
 
kari leave

5. मेहंदी
यह भी बालों को काला करने का सबसे बेहतरीन तरीका है. इसके लिए मेहंदी को लोहे के बर्तन में भिगोएं. एक या दो दिन रखने के बाद इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं. 
 
heena

 देखें वीडियो - बाल झड़ रहे हैं तो इस समस्या का समाधान यहां है​


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement