NDTV Khabar

30 की उम्र के बाद दिखना है जवां, तो फॉलो करें ये 5 बातें

एजिंग सबसे पहले आपकी आंखों के आस-पास वाली स्किन पर आती है. बहुत बारीक रेखाएं धीरे-धीरे आपको बूढ़ा दिखाने लगती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
30 की उम्र के बाद दिखना है जवां, तो फॉलो करें ये 5 बातें

स्किन केयर रूटीन

खास बातें

  1. आंखों का रखें खास ख्याल
  2. खाने-पीने पर दें ध्यान
  3. स्किन को मॉइश्चराइज़ रखें
नई दिल्ली: उम्र के साथ चेहरे पर भी झुर्रियां, दाग-धब्बे और आंखों के नीचे काले घेरे जैसी कई परेशानियां हो जाती हैं. ऐसे में स्किन को ज़्यादा केयर की ज़रूरत होती है, लेकिन बिज़ी लाइफ में इतना वक्त नहीं होता कि अलग से हर बार वक्त निकाला जाए. इसीलिए आपको यहां 5 स्किन केयर टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें 30 की उम्र के बाद हर दिन फॉलो करें. 
 
ये भी पढ़ें - मिलिए उन 8 लोगों से जिन्होंने विराट-अनुष्का की शादी को बनाया साल की सबसे चर्चित शादी​

1. आंखों का खास ख्याल
एजिंग सबसे पहले आपकी आंखों के आस-पास वाली स्किन पर आती है. बहुत बारीक रेखाएं धीरे-धीरे आपको बूढ़ा दिखाने लगती है. इसीलिए आई क्रीम का इस्तेमाल शुरू करें. इससे आपकी आंखों की आस-पास मौजूद स्किन हमेशा हाइड्रेट रहेगी और इससे आंखों की थकान भी दूर होगी. साथ ही ध्यान रखें कि आंखों को बार-बार ना रगड़ें.

ये भी पढ़ें - अनुष्का ने शादी में पहनें दीपिका पादुकोण के झुमके! लोग बोले-रणवीर ने दिए होंगे उधार​

2. प्रोटेक्ट करें
सर्दी हो या गर्मी अपनी स्किन को हमेशा बाहरी धूल और धूप से प्रोटेक्ट करें. 20s में आपकी स्किन को कोई फर्क नहीं पड़ा होगा लेकिन, 30 साल की उम्र के बाद आपकी स्किन में एजिंग के साइन दिखाई देना शुरू हो जाते हैं. इसीलिए हमेशा धूप में SFP30 की क्रीम लगाकर निकलें ताकि आपकी त्वचा यूवी रेज़ से प्रोटेक्ट हो सके. सिर्फ धूप में ही नहीं घर में भी सनस्क्रीन लगाकर रखें. 

3. मॉइश्चराइज़ रहें
झुर्रियां होने का सबसे बड़ा कारण होता है स्किन को मॉइश्चराइज़ ना करना. ऐसे में आपकी स्किन रूखी होकर खीचने लगती है. मॉइश्चराइज़र लगाने से स्किन को नमी मिलती है और वो पोषित होती है. पोषित स्किन पर झु्र्रियां कम दिखाई देती है. 30 के बाद विटामिन सी और बायो-ऑयल्स से भरे मॉइश्चराज़र का इस्तेमाल करें. इससे आपकी स्किन स्मूद और सॉफ्ट बनी रहेगी. 

4. नाइट केयर
30 के बाद स्किन में जान डालने के लिए नाइट केयर रूटीन को फॉलो करें. इसके लिए हर रात मेकअप को हटाएं, स्किन को हफ्ते में दो बार एक्सफोलिएट करें, होंठों को स्क्रब करें, आई क्रीम लगाएं और आखिर में नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें. ये रूटीन हर रात फॉलो करें. 

टिप्पणियां
5. खाने-पीने पर ध्यान
खाने-पीने का ध्यान हर उम्र में रखना चाहिए लेकिन 30 के बाद स्किन के लिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखें. सर्दियों में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड को डाइट में शामिल करें. इससे स्किन सॉफ्ट बनेगी और ड्राय नहीं होगी. ये दोनों फैटी एसिड आपको टोफु, मेवे, फिश, एवाकाडो और  सोयाबीन में मिल जाएंगे.  

देखें वीडियो - फाउंडेशन की मदद से ऐसे पाएं ग्लोइंग स्किन
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement