NDTV Khabar

खर्राटों से हैं परेशान? जानें इसे ठीक करने के 5 तरीके

बेवक्त सोने वाले लोगों में भी खर्राटे लेने की समस्या होती है. इसीलिए रोज़ाना सही वक्त और 7 से 8 घंटों की नींद लेनी चाहिए. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
खर्राटों से हैं परेशान? जानें इसे ठीक करने के 5 तरीके

खर्राटों से हैं परेशान तो ऐसे करें इसका समाधान

खास बातें

  1. समय पर ना सोने की वजह से भी खर्राटे आते हैं
  2. बढ़ता वजन भी खर्राटे की वजह बनता है
  3. अस्वस्थ लाइफस्टाइल से भी खर्राटे आते हैं
नई दिल्ली: क्या आपने भी अपने खर्राटों से दूसरों की नींद खराब कर रखी है या किसी के खर्राटों से रोज़ाना आपकी नींद खराब हो रही है, तो नीचे दिए गए इन टिप्स को अपनाएं. लेकिन उससे पहले जानें कि खर्राटों की इतनी अजीबो-गरीब आवाज़ें आती क्यों हैं. इसका कारण है आपके शरीर को ऑक्सिजन पहुंचाने वालों रास्तो का संकरा होना. इसमें आपके गले का पिछला हिस्सा संकरा हो जाता है इस वजह से ऑक्सिजन संकरी जगह से होती हुई शरीर में पहुंचती है, जिससे आसपास के टिशू वाइब्रेट होते हैं और इससे आवाज़ें निकलती हैं. यहां जानें खर्राटों को कैसे रोका जा सकता है. 

क्‍या आप भी जबरदस्‍ती रोकते हैं अपनी छींक, तो हो सकता है ये नुकसान​

1. वजन कम करके
कभी-कभार गले में चर्बी के बढ़ने से भी खर्राटे आते हैं. क्योंकि इससे गले के ज़रिए शरीर में जाने वाली हवा गले के टिशू में कंपन पैदा करती है. 

2. शराब ना पीकर
कई लोगों को शराब की वजह से भी खर्राटे आते हैं. इसीलिए सोने के दो से तीन घंटों पहले शराब ना पीएं. 

इन 7 चीजों को जितना चाहे खाते जाओ-खाते जाओ, लेकिन फिर भी नहीं आएगा मोटापा​

3. समय पर नींद लेकर
बेवक्त सोने वाले लोगों में भी खर्राटे लेने की समस्या होती है. इसीलिए रोज़ाना सही वक्त और 7 से 8 घंटों की नींद लेनी चाहिए. 

4. दमा और सर्दी ठीक करके
अस्थमा और सर्दी से परेशान लोगों को भी खर्राटे की परेशानी होती है, क्योंकि उनकी स्वास नली संकरी हो जाती है जिससे गले से आवाज़ें आती हैं. 

5. स्वस्थ लाइफस्टाइल अपनाकर
खराब डेली लाइफ की वजह से भी खर्राटों की परेशानी होती है. बेवक्त खाना-पीना, ठीक से आराम ना करना, सिगरेट आदि भी खर्राटों की वजह बनते हैं. 

टिप्पणियां
 देखें वीडियो - कैसे पाएं धूम्रपान या तंबाकू से छुटकारा​




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement