NDTV Khabar

सफेद दाढ़ी को काली करने के लिए बेहद काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

कड़ी पत्ते का पानी भी सफेद दाढ़ी को काला करने में काफी मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए कड़ी पत्तों को थोड़े से पानी में उबालकर उसे ठंडा करके छान लें और फिर पीएं. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सफेद दाढ़ी को काली करने के लिए बेहद काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

सफेदा दाढ़ी से ऐसे पाएं छुटकारा

कई बार देखा गया है कि लोगों के कम उम्र में ही सफेद बाल आने लगते हैं. ये सफेद बाल जवान लोगों पर काफी बुरे लगते हैं. शरीर पर सफेद बालों का आना मेलेनिन की कमी की वजह से हाता है. ऐसे में दाढ़ी पर भी सफेद बाल आने लगते हैं. दाढ़ी के सफेद बालों को काला करने के लिए कुछ आसान उपाय काम में लिए जा सकते हैं.

कम उम्र में ही सफेद दाढ़ी आने से कुछ लोग परेशान रहते हैं और बाजार में मौजूद केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करने लग जाते हैं. जिससे कई बुरे असर भी हो सकते हैं. ऐसे में सफेदा दाढ़ी को काला करने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही घरेलू उपचार के बारे में जिनसे दाढ़ी के सफेद बालों को काला किया जा सकता है...

प्याज का रस
प्याज का रस भी सफेद दाढ़ी को काला करने में मदद कर सकता है. इसके लिए दो चम्मच प्याज के रस में पुदीने की पत्तियों को मिलाकर और आधा कटोरी अरहर की दाल और आलू को पीसकर दाढ़ी के बालों में लगाने से फायदा मिल सकता है.

गाय का दूध
सफेद दाढ़ी को काला करने के लिए गाय के दूध से बने मक्खन का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए मक्खन से दाढ़ी के बालों की रोज मालिश करना चाहिए. इससे दाढ़ी का कालापन बना रहता है.

पपीता
पपीता भी दाढ़ी को काली बनाए रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए आधा कटोरी कच्चे पपीते को पीसकर इसमें चुटकी भर हल्दी और एक चम्मच एलोवेरा का जूस मिलाकर दाढ़ी पर लगाने से दाढ़ी को काली रखी जा सकती है.
 
प्रोटीन
शरीर को समय-समय पर प्रोटीन और मिनरल्स मिलते रहना चाहिए. इससे भी सफेद दाढ़ी नहीं आती है. शरीर को जरूरी प्रोटीन और मिनरल्स देने के लिए दूध, दही, घी, हरी सब्जी, दाल आदि का सेवन करना चाहिए. वहीं फास्ट फूड, चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक्स से परहेज करना चाहिए.

फिटकरी
सफेदा दाढ़ी को काला करने में फिटकरी भी काफी फायदा पहुंचा सकती है. इसके लिए फिटकरी को पीसकर इसका पाउडर बना लें. उसके बाद इस पाउडर में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट सफेद दाढ़ी पर लगाएं. इससे दाढ़ी के सफेद बालों को काला करने में फायदा मिलेगा.

टिप्पणियां
कड़ी पत्ता
कड़ी पत्ते का पानी भी सफेद दाढ़ी को काला करने में काफी मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए कड़ी पत्तों को थोड़े से पानी में उबालकर उसे ठंडा करके छान लें और फिर पीएं. 

आंवला
दाढ़ी अगर सफेद हो रही है तो लगातार 1 महीने तक आंवले का रस पीने से भी फायदा मिलेगा. इससे दाढ़ी सफेद न होने में मदद मिलेगी.
 
लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें.




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement