NDTV Khabar

Hug Day 2018: जाननी है उनके दिल की बात, तो आज उन्हें जरूर दें जादू की झप्पी

जब दो लोग गले मिलने के क्रम में एक दूसरे को बॉडीलॉक कर लें, तो उसे बीयर हग कहते हैं. ऐसा वो करते हैं जो एक दूसरे के दिल के बेहद करीब होते हैं. तो अगर आपके गले लगते ही सामने वाला भी आपको मजबूती से अपनी ओर खींचे और गले से लगा ले, तो समझ लीजिए कि आग दोनों तरफ बराबर की लगी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Hug Day 2018: जाननी है उनके दिल की बात, तो आज उन्हें जरूर दें जादू की झप्पी

गले लगाने के तरीके से जानें ‘उनके’ दिल में क्या है

जनाब, जिस किसी ने भी वैलेंटाइन वीक का शेड्यूल तैयार किया है, काफी सोच समझकर सभी सातों दिन की ऑडरिंग की है. गुलाब, चॉकलेट और टेडी बियर देकर तो हम अपने प्यार का इजहार ही कर सकते हैं. लेकिन सामने वाले के दिल में क्या है इसे परखने का सही वक्त तो आज ‘हग डे’ पर आया है. 

किसी को दिलासा देना हो, रोमांस करना हो या फिर बॉन्डिंग बढ़ानी हो, तो हम एक दूसरे को गले से लगाते हैं. जाहिर तौर पर दो दोस्तों के गले मिलने का तरीका दो प्रेमियों की तरह नहीं हो सकता. आसान लफ्जों में कहें, तो किसी के गले मिलने के तरीके से ही आप उनके दिल की बात भांप सकते हैं. 

यानी आज ‘हग डे’ पर मौके पर चौका मारिए और गले लगाने के तरीके से जान लीजिए कि आखिर ‘उनके’ दिल में क्या है.

बीयर हग: जब दो लोग गले मिलने के क्रम में एक दूसरे को बॉडीलॉक कर लें, तो उसे बीयर हग कहते हैं. ऐसा वो करते हैं जो एक दूसरे के दिल के बेहद करीब होते हैं. तो अगर आपके गले लगते ही सामने वाला भी आपको मजबूती से अपनी ओर खींचे और गले से लगा ले, तो समझ लीजिए कि आग दोनों तरफ बराबर की लगी है.


रिवर्स हग: अगर कोई पीछे से आकर आपकी कमर को अपनी बांहों में समेटे और अपना सिर आपके गले पर रखे तो इसे रिवर्स हग कहते हैं. वेल, ये प्यार जताने का सबसे रोमांटिक तरीका है. अगर आपके ऐसा करने पर सामने वाला आपकी हाथों पर अपना हाथ रखे और पीछे की तरफ देख कर मुस्कुराए तो मतलब साफ है कि वो भी आपमें दिलचस्पी रखता है और आपके ऐसा करने पर वो असहज महसूस नहीं करता. 

टैकल हग: जब कोई दूर से दौड़ लगाते हुए आए और आपको अपनी बांहों में समेट ले (कुछ इस तरह कि उसकी स्पीड की वजह से आप गिरे नहीं) तो वैज्ञानिक भाषा में इसे टैकलिंग कहते हैं और गले लगाने का ये अंदाज टैकल हग कहलाता है. आमतौर पर हम ऐसा प्यार उससे जताते हैं जिनपर हमें इतना भरोसा होता है कि वो हमें जमीन पर धड़ाम नहीं होने देगा, जो इतना मजबूत है कि हमें संभाल ले. ऐसी हरकत दोस्तों के बीच आम है. या फिर उनके बीच भी जो एक दूसरे को अपना ‘सोल मेट’ मानते हैं. 
 

hug day

वन आर्म्ड हग: एक इंसान जब दूसरे इंसान के गले में बांहें डाल उसे अपनी ओर खींचे ओर गले से लगाए, तो इसे वन आर्म्ड हग कहते हैं. सेलेब्रिटीज को ऐसा करते आपने अक्सर देखा होगा. यानी ये गले लगाने का सबसे फॉर्मल तरीका है. इसलिए अगर आप सामने वाले को गले लगाने के लिए अप्रोच करें और सामने वाला आपको कुछ इस अंदाज में जवाब दे, तो समझ लीजिए उसे आपमें भावनात्मक तौर पर कोई इंट्रेस्ट नहीं है.
टिप्पणियां

पिटी पैटी हग: अगर आपने किसी को गले से लगाया और सामने वाला आपकी पीट को सहलाए तो इसका मतलब ये कि वो आपके साथ इस पल को इंज्वॉय कर रहा है. लेकिन अगर वो आपकी पीठ पर थपकी दे, तो मान लीजिए कि उसे ये सबकुछ अच्छा नहीं लग रहा और वो इसे जल्द से जल्द खत्म करना चाहता है.

तो पास जाओ...गले से लगा लो... 
हैप्पी हग डे!
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement