लोकसभा चुनाव में 'मुकाबला' ओलिम्पिक खिलाड़ियों का, आमने-सामने होंगे राज्यवर्द्धन राठौर और कृष्णा पूनिया 

जयपुर ग्रामीण सीट (Jaipur Rural Seat) से BJP सांसद राज्यवर्द्धन सिंह राठौर (Rajyavardhan Rathore) के खिलाफ कांग्रेस ने ओलिम्पिक में तीन बार भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकीं कृष्णा पूनिया (Krishna Poonia) को उतारा है.

खास बातें

  • जयपुर ग्रामीण सीट पर आमने सामने होंगे दो ओलिंपियन
  • राज्यवर्द्धन सिंह राठौर के सामने होंगी कृष्णा पूनिया
  • राजस्थान में दो चरण में होने हैं लोकसभा चुनाव
जयपुर:

प्रत्येक आम चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की तरह देश का भविष्य तय करने के लिए होने जा रहे लोकसभा चुनाव 2019 में भी हर सीट अहम है, और हर संसदीय क्षेत्र के लिए प्रमुख पार्टियां पूरा ज़ोर लगा रही हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस पार्टी ने केंद्र में सत्तासीन नरेंद्र मोदी सरकार के मंत्री तथा राजस्थान की जयपुर ग्रामीण सीट (Jaipur Rural Seat) से BJP सांसद राज्यवर्द्धन सिंह राठौर (Rajyavardhan Rathore) के खिलाफ उन्हीं के खेल के मैदान से एक खिलाड़ी को उतार दिया है. ओलिम्पिक में भारत को पदक दिला चुके राज्यवर्द्धन सिंह राठौर के सामने कांग्रेस ने ओलिम्पिक में तीन बार भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकीं कृष्णा पूनिया (Krishna Poonia) को उतारा है.

Mary Kom के साथ मुक्केबाजी करते दिखे खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर, वायरल हुआ VIDEO

राज्यवर्द्धन सिंह राठौर और कृष्णा पूनिया में एक और साम्य भी है. ओलिम्पिक खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने तथा कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के अलावा दोनों ने राजनीति में भी एक साथ - वर्ष 2013 में - कदम रखा था. 36-वर्षीय कृष्णा पूनिया वर्ष 2010 में दिल्ली में हुए कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली देश की पहली ट्रैक एंड फील्ड महिला एथलीट बनी थीं. उन्होंने तीन ओलिम्पिक खेलों में भाग लिया, और उन्हें वर्ष 2011 में देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.

यह भी पढ़ें: राहुल पर राज्यवर्धन की चुटकी, ‘जब मुश्किल आती है तो नानी याद आ जाती है'

NDTV से बात करते हुए जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी तथा सादूलपुर विधानसभा सीट से विधायक कृष्णा पूनिया ने कहा, "हमारी लड़ाई एथलीटों की लड़ाई नहीं है... यह लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई है... युवाओं, किसानों तथा महिलाओं के मुद्दों को उठाने की ज़रूरत है... BJP सिर्फ वादे करती है... जब देश का पैसा लूटा जा रहा था, तब चौकीदार सो क्यों रहे थे...?"

यह भी पढ़ें: सुषमा स्वराज को यूजर ने लिखा- 'आप राहुल गांधी से ज्यादा मजाकिया हैं..', मिला ऐसा जवाब

49-वर्षीय केंद्रीय मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौर ने वर्ष 2004 में एथेंस ओलिम्पिक खेलों में रजत पदक जीता था, और वर्ष 2002 में मैनचेस्टर व वर्ष 2006 में मेलबर्न में कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. चार सालों के दौरान राज्यवर्द्धन सिंह राठौर ने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 25 पदक जीते थे. शूटिंग चैम्पियन राज्यवर्द्धन सिंह राठौर भारतीय सेना में कर्नल थे, और वह वर्ष 2013 में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर उसी साल BJP में शामिल हो गए थे. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने जयपुर ग्रामीण सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सीपी जोशी को परास्त किया था.

यह भी पढ़ें: विवाद के बाद भोपाल में RSS दफ्तर की सुरक्षा बहाल, BJP ही नहीं, दिग्विजय सिंह ने भी जताई थी हैरानी

Newsbeep

मूलतः हरियाणा से ताल्लुक रखने वाली कृष्णा पूनिया ने पिछले साल राजस्थान की सादूलपुर विधानसभा सीट पर जीत हासिल की थी, हालांकि उससे पहले हुए चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


राजस्थान में 25 सीटें, 2 चरण में मतदान
29 अप्रैल: जोधपुर, टोंक-सवाईमाधोपुर, पाली, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़-बारां, , अजमेर,
6 मई:  दौसा, नागौर, गंगानगर, बीकानेर, चुरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली धौलपुर