बिहार NDA ने ऐसे साधा जातीय समीकरण: BJP के 17 में से 9 अगड़ी जाति के तो JDU ने पिछड़े और अति पिछड़े 13 उम्मीदवार उतारे

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के 50 फीसदी से ज्यादा उम्मीदवार अगड़ी जाति के हैं. वहीं नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने दो अगड़ी जाति के उम्मीदवार ललन सिंह और कविता सिंह को छोड़कर 13 पिछड़ी या अति पिछड़ी जाति के उम्मीदवार उतारे हैं.

बिहार NDA ने ऐसे साधा जातीय समीकरण: BJP के 17 में से 9 अगड़ी जाति के तो JDU ने पिछड़े और अति पिछड़े 13 उम्मीदवार उतारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बिहार सीएम नीतीश कुमार. (फाइल तस्वीर)

पटना:

बिहार में एनडीए (Bihar NDA) ने चालीस सीटों में से 39 पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. शनिवार को जारी की गई लिस्ट पर गौर करें तो भारतीय जनता पार्टी (BJP) के 50 फीसदी से ज्यादा उम्मीदवार अगड़ी जाति के हैं. वहीं नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने दो अगड़ी जाति के उम्मीदवार ललन सिंह और कविता सिंह को छोड़कर 13 पिछड़ी या अति पिछड़ी जाति के उम्मीदवार उतारे हैं. गया और गोपालगंज सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित होने की वजह से वहां दलित उम्मीदवारों को उतारा गया है. 

नीतीश कुमार (Nitish Kumar) विधायक या विधान पार्षद को लोकसभा चुनाव लड़ाने के पक्ष में नहीं रहते थे, लेकिन इस बार उम्मीदवारों की कमी के कारण कई विधायक या विधान पार्षदों को मैदान में उतारा है.

बिहार NDA के 39 उम्मीदवारों का ऐलान: शत्रुघ्न सिन्हा की सीट से BJP ने रवि शंकर प्रसाद को उतारा

लिस्ट में कई नए नाम भी सामने आए हैं. सबसे चौंकाने वाला नाम पूर्व सांसद सूरजभान सिंह के भाई चंदन कुमार का था. क्योंकि यह तय माना जा रहा था कि सूरजभान अपनी पत्नी बीना देवी को ही नवादा से प्रत्याशी बनाएंगे.

भाजपा की सूची की बात की जाए तो उसमें तीन नए उम्मीदवार हैं. एक दरभंगा से गोपालजी ठाकुर, दूसरे मधुबनी से पूर्व विधायक अशोक यादव और तीसरे पटना साहिब सीट से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को उतारा गया है. अशोक यादव निवर्तमान सांसद हुकुमदेव नारायण यादव के बेटे हैं. इसके अलावा सभी मौजूदा सांसदों को भाजपा ने एक बार फिर टिकट दिया है. 

बिहार: ये हैं भाजपा के 17 उम्मीदवार, तीन केंद्रीय मंत्री भी चुनावी मैदान में

जातिगत समीकरण की बात करें तो भाजपा ने 17 में से नौ अगड़ी जाति के तो बाकी पिछड़ी या अति पिछड़ी जाति के उम्मीदवार उतारे हैं. भाजपा के हिस्से में आई एक सीट सासाराम अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है, जहां से मौजूदा सांसद छेदी पासवान को उम्मीदवार बनाया गया है. 

नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड की लिस्ट देखें तो जिसमें दोनों मौजूदा सांसद संतोष कुशवाहा और कौशलेंद्र कुमार को फिर टिकट दिया गया है. वहीं कई पूर्व सांसदों को भी इस बार मैदान में उतारा गया. इनमें वाल्मिकी नगर से वैद्यानाथ महतो, मधेपुरा से दिनेश चंद्र यादव, बांका से गिरधारी यादव, मुंगेर से राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह और करकट से महाबली सिंह शामिल हैं. ललन सिंह और दिनेश यादव फिलहाल नीतीश मंत्रिमंडल में मंत्री भी हैं. इसके अलावा नीतीश कुमार ने कई विधायकों को भी लोकसभा चुनाव लड़ने का मौका दिया है, जिनमें सीवान से कविता सिंह और भागलपुर से अजय कुमार मंडल शामिल हैं.

बिहार NDA के उम्मीदवारों का ऐलान, यहां देखें पूरी लिस्ट, किस सीट से किसको मिला मौका

जदयू ने कई नये चेहरों को भी इस बार टिकट दी है. इनमें गोपालगंज से डॉक्टर आलोक कुमार, सीतामढ़ी से वरुण कुमार शामिल हैं. इसके अलावा कुछ पूर्व विधायक जैसे झंझारपुर से राम प्रीत मंडल, सुपौल से दिलेश्वर कामत और कटिहार से दुलाल चंद गोस्वामी को टिकट दिया है. 
 
लोक जनशक्ति पार्टी की बात करें तो राम विलास पासवान ने हाजीपुर से अपने भाई पशुपति कुमार पासवान को उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा वैशाली से वीणा देवी, समस्तीपुर से रामचंद्र पासवान, नवादा से चंदन कुमार और जमुई से चिराग पासवान चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा लोजपा के खाते में आई खगड़िया पर अभी उम्मीदवार का नाम तय नहीं हो पाया है.

दिल्ली में बीजेपी के ये हो सकते हैं संभावित उम्मीदवार, लिस्ट में गौतम गंभीर का भी नाम 

VIDEO- बिहार : एनडीए ने किया लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों का एलान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com