NDTV Khabar

क्या 'बांद्रा का माफिया' वाले टिप्पणी की वजह से कट गया किरीट सोमैया का टिकट, जाने क्या हैं इसके मायने?

बीजेपी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए मुंबई नॉर्थ ईस्ट सीट (Mumbai North East Seat) से वर्तमान सांसद किरीट सोमैया (Kirit Somaiya) टिकट काट दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्या 'बांद्रा का माफिया' वाले टिप्पणी की वजह से कट गया किरीट सोमैया का टिकट, जाने क्या हैं इसके मायने?

बीजेपी ने किरीट सोमैया का काटा टिकट.

खास बातें

  1. बीजेपी ने काटा किरीट सोमैया का टिकट
  2. मुंबई नॉर्थ ईस्ट से मौजूदा सांसद हैं सोमैया
  3. सौमैया की जगह पार्टी ने मनोज कोटक को दिया टिकट
मुंबई:

बीजेपी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए मुंबई नॉर्थ ईस्ट सीट (Mumbai North East Seat) से वर्तमान सांसद किरीट सोमैया (Kirit Somaiya) टिकट काट दिया. उन्हें इस सीट से फिर से संभावित उम्मीदवार माना जा रहा था, लेकिन उनकी पुन: उम्मीदवारी का गठबंधन सहयोगी शिवसेना (Shiv Sene) की ओर से कड़ा विरोध हो रहा था. भाजपा ने शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के आलोचक सोमैया (Kirit Somaiya News) की जगह बीएमसी के पार्षद मनोज कोटक को टिकट दिया है. नगर निकाय में भाजपा के वरिष्ठ नेता कोटक राकांपा के उम्मीदवार एवं पूर्व सांसद संजय दीना पाटिल का मुकाबला करेंगे, जो 2014 में सोमैया से हार गए थे. भाजपा महानगर की छह सीटों में से तीन सीटों पर लड़ रही है और सोमैया यहां एकमात्र भाजपा सांसद हैं, जिनका टिकट कटा है. शेष तीन सीटों पर भाजपा की गठबंधन सहयोगी शिवसेना चुनाव लड़ रही है.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव: BJP ने मुंबई नॉर्थ ईस्ट सीट से किरीट सोमैया का काटा टिकट, यह है वजह...


मनोज कोटक की उम्मीदवारी सोमैया को बड़ा झटका है जो पहले ही इस सीट पर चुनाव लड़ने की तैयारियां शुरू कर चुके थे. शिवसेना के नेता अपने पार्टी प्रमुख के खिलाफ टिप्पणियों के चलते सोमैया की पुन: उम्मीदवारी के विरोध में थे. वर्ष 2017 में भाजपा और शिवसेना ने जब बीएमसी चुनाव अलग-अलग लड़ा था तो सोमैया ने अपनी एक टिप्पणी में 'बांद्रा का माफिया' शब्द का इस्तेमाल किया था. उनकी इस टिप्पणी को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे पर केंद्रित माना गया था जो मुंबई के बांद्रा स्थित अपने आवास 'मातोश्री' में रहते हैं. शिवसेना कार्यकर्ताओं ने धमकी दी थी कि यदि सोमैया को मुम्बई नॉर्थ ईस्ट निर्वाचन क्षेत्र से दोबारा उम्मीदवार बनाया गया तो वे भाजपा के लिए प्रचार नहीं करेंगे.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: BJP ने जारी की एक और LIST- रायबरेली से सोनिया गांधी के खिलाफ दिनेश प्रताप सिंह को टिकट

उद्धव की पार्टी के विधायक सुनील राउत ने घोषणा की थी कि यदि सोमैया को दोबारा टिकट दिया गया तो वह उनके खिलाफ निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे. सोमैया को टिकट न मिलने पर टिप्पणी करते हुए भाजपा के प्रवक्ता माधव भंडारी ने कहा कि उम्मीदवार उतारने से संबंधित सभी फैसले पार्टी के केंद्रीय संसदीय बोर्ड द्वारा किए जाते हैं.

VIDEO: बीजेपी ने किरीट सोमैया का काटा टिकट

उधर, टिकट कटने के बाद किरीट सोमैया ने कहा कि यह पार्टी का निर्णय है. पार्टी ने जो जिम्मेदारी दी है, उसे हमने निभाया है. मनोज कोटक इस सीट से अब जीतेंगे. मैंने कई भ्रष्टाचार के मामले उजागर किए और ऐसे में उसका अंजाम होना भी लाजमी था, लेकिन जो भी किया उसका अभिमान है. पार्टी ने हमेशा साथ दिया और मुझे ज़िम्मेदारी दी.

टिप्पणियां

महाराष्ट्र में 48 सीटें, 4 चरणों में मतदान 
11 अप्रैल: वर्धा, रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, यवतमाल-वाशिम
18 अप्रैल : बुलढाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर
23 अप्रैल: जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, मढ़ा, सांगली, सातारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हटकानांगले
29 अप्रैल: नंदूरबार, धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई दक्षिण, मावल, शिरूर, शिर्डी

(इनपुट: भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement