NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव 2019 : बालाकोट के बाद राष्ट्रवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा को बीजेपी बनाएगी मुद्दा

बालाकोट में आतंकी कैंपों पर हुई एयर स्ट्राइक (Balakot IAF Air Strike) को बीजेपी(BJP) ने लोकसभा चुनाव में भुनाने की तैयारी की है. इसके लिए बीजेपी अपनी चुनावी रणनीति बदलकर पूरा फोकस राष्ट्रवाद के मुद्दे पर करने जा रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लोकसभा चुनाव 2019 : बालाकोट के बाद राष्ट्रवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा को बीजेपी बनाएगी मुद्दा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो.

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में बालाकोट के आतंकी अड्डों पर हवाई हमले (Balakot IAF Air Strike) के बाद देश में बने माहौल के बीच बीजेपी(BJP) ने अपनी चुनावी रणनीति बदलने की तैयारी की है. अब 2019 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नए प्लॉन पर काम हो रहा है. जनता में हलचल मचाने लायक नए और प्रभावी मुद्दे की तलाश खत्म हो गई है. है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक अब बीजेपी के चुनाव प्रचार के केंद्र में विकास ही नहीं, बल्कि 'राष्ट्रवाद' भी मुख्य मुद्दा होगा. 'मोदी है तो मुमकिन है' टैग लाइन में 'बालाकोट हमले' को भी शामिल करने की तैयारी है. इसके लिए गीतकार प्रसून जोशी की सेवाएं ली जा रहीं हैं. प्रसून जोशी इस वक्त राष्ट्रवाद, राष्ट्रीय सुरक्षा और एयर स्ट्राइक को ध्यान में रखकर ऐसा गीत रचने में जुटे हैं, जिससे देश में बीजेपी के पक्ष में जनता की भावनाओं को मोड़कर उसी तरह लहर पैदा की जा सके, जैसे उनके लिखे गीत- सौगंध इस मिट्टी की, मैं देश नहीं झुकने दूंगा' ने 2014 में पैदा की थी.

यह भी पढ़ें- IAF की बालाकोट स्ट्राइक पर दिग्विजय सिंह ने PM मोदी से पूछा- देश जानना चाहता है कि झूठा कौन है?


2014 में जहां 'सौगंध सांग'  को बीजेपी ने अपना एंथम सांग  बनाया था, वहीं अब प्रसून जोशी के नए गीत से माहौल बनाने की तैयारी है. जल्द ही यह गीत लांच होने वाला है. पार्टी का मकसद है कि पुलवामा में आतंकी हमले के जवाब में सरहद पार जैश के अड्डों पर हुई एयर स्ट्राइक को भुनाया जा सके. इसके लिए देश में राष्ट्रवाद का ज्वार पैदा करने के लिए पार्टी हरसंभव तैयारी में जुटी है. 

यह भी पढ़ें- आतंकी कैंपों पर हमले के बाद पीएम मोदी की पहली सभा, फिर दोहराया गीत- मैं देश नहीं झुकने दूंगा

2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान प्रसून जोशी के गीत-
 सौगंध मुझे इस मिट्टी की,
मैं देश नहीं मिटने दूंगा,
मैं देश नहीं मिटने दूंगा,
मैं देश नहीं झुकने दूंगा

ने बीजेपी और पीएम मोदी के पक्ष में राष्ट्रवादी माहौल बनाया था. बीजेपी इस गीत को चुनाव में भुनाने में सफल रही थी. 26 फरवरी को एयर स्ट्राइक होने के बाद जब दोपहर बादराजस्थान के चुरु में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली थी तो उन्होंने फिर इस पुराने गीत का गायन किया था.  बताया जा रहा है कि नया प्रचार कुछ इसी आधार पर होगा. आने वाला गीत भी कुछ इसी तर्ज पर होगा. 

यह भी पढ़ें- क्या एयर स्ट्राइक के बाद बैकफुट पर आ गई है कांग्रेस?

पार्टी सूत्रों के मुताबिक चुनाव के ऐलान के साथ ही सरकार की टैग लाइन 'नामुमकिन भी अब मुमकिन है' को बदल कर 'मोदी है तो मुमकिन' कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान प्रसून जोशी रचित 'सौगंध सांग' की शुरुआती पंक्तियों को जहां पीएम मोदी ने खुद आवाज दिया था, वहीं बाकी लाइनों को गायक सुखविंदर ने स्वर और संगीत आदेश श्रीवास्तव ने दिया था.

टिप्पणियां

वीडियो- चुनाव इंडिया का: आतंकियों की संख्या पर सियासत



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement