NDTV Khabar

चुनाव 2019: कांग्रेस के लिए रणनीति बना रही हैं सोनिया गांधी, BJP और मोदी को सत्ता से दूर रखने के लिए कर रही हैं काम

Elections 2019: कांग्रेस सरकार गठन की सभी संभावनाएं तलाश रही है. कांग्रेस ने अगली सरकार बनाने के अपने दावे को लेकर सक्रियता बढ़ा दी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चुनाव 2019: कांग्रेस के लिए रणनीति बना रही हैं सोनिया गांधी, BJP और मोदी को सत्ता से दूर रखने के लिए कर रही हैं काम

लोकसभा चुनाव 2019: यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी

नई दिल्ली:

सोनिया गांधी शनिवार को कांग्रेस (Congress) नेतृत्व के साथ सरकार गठन की संभावनाओं को लेकर पार्टी की रणनीति तैयार करने के लिए सक्रिय हुईं. सूत्रों ने बताया कि सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस नेताओं ने अहमद पटेल, ए के एंटनी और अन्य के साथ विचार विमर्श किया. माना जा रहा है कि कांग्रेस के इन सभी नेताओं ने संभावित त्रिशंकु संसद की स्थिति में पार्टी की रणनीति तैयार की. कांग्रेस सरकार गठन की सभी संभावनाएं तलाश रही है. कांग्रेस ने अगली सरकार बनाने के अपने दावे को लेकर सक्रियता बढ़ा दी है.

सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मतगणना से एक दिन पहले 22 मई को वरिष्ठ पार्टी नेताओं की एक और बैठक बुलाई है. पार्टी के शीर्ष नेताओं ने यूपीए-3 गठन के एक प्रयास के तहत गैर राजग पार्टियों के साथ सलाह मशविरा किया ताकि इन सभी को एक संयुक्त गठबंधन में साथ लाया जा सके. सोनिया गांधी ने रविवार को अपने आवास पर पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ एक बैठक की. कांग्रेस को उम्मीद है कि एनडीए के पूर्ण बहुमत हासिल करने में असफल रहने पर वह भाजपा और नरेंद्र मोदी को सत्ता से दूर रख पाएगी.

ब्लॉग: क्या हैं गठबंधन के पॉवरप्ले में सोनिया गांधी की वापसी के मायने...


राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह के अनुभव का इस्तेमाल करेगी. उन्होंने पीटीआई से कहा था कि सोनिया गांधी गैर एनडीए पार्टियों को अगली सरकार के गठन के लिए साथ लाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी. रविवार की बैठक महत्व रखती है क्योंकि सोनिया गांधी अभी तक स्वास्थ्य कारणों से राजनीतिक गतिविधि से दूर रही हैं. कांग्रेस एक गठबंधन बनाने के लिए अन्य पार्टियों के साथ सम्पर्क में है ताकि वह अगली सरकार बनाने का नेतृत्व कर सके.

Exclusive: सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा बोले- चौंकाने वाले होंगे चुनावी नतीजे, राजनीति में आने को लेकर दिया यह बयान...

इससे पहले दिन में राहुल गांधी ने तेदेपा नेता एन चंद्रबाबू नायडू के साथ मुलाकात की जबकि पार्टी के अन्य नेता अन्य दलों के साथ बातचीत कर रहे हैं. उन्होंने पटेल, एंटनी और अशोक गहलोत, कमलनाथ और पी चिदंबरम जैसे नेताओं से अन्य दलों के साथ वार्ता करने के लिए कहा है. वे दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं और रणनीति तैयार कर रहे हैं.

(इनपुट- भाषा)

टिप्पणियां

UP: मतदान से पहले ही उंगलियों पर जबरन लगाई गई स्याही, बोले- 'BJP वालों ने 500 रुपये देकर कहा किसी को बताना नहीं'

Video: मुकाबला: क्या विवादों से बच सकता था चुनाव आयोग?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement