NDTV Khabar

मध्य प्रदेश में 64.24 प्रतिशत हुआ मतदान, पिछले चुनाव से 7.43 प्रतिशत अधिक

राज्य में सभी जगह पर मतदान शांतिपूर्ण रहा. कहीं से भी कोई अप्रिय घटना होने की खबर नहीं है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मध्य प्रदेश में 64.24 प्रतिशत हुआ मतदान, पिछले चुनाव से 7.43 प्रतिशत अधिक

प्रतीकात्मक चित्र

भोपाल:

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में रविवार को मध्यप्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर कुल 64.24 प्रतिशत मतदान हुआ, जो वर्ष 2014 लोकसभा चुनाव में इन आठ सीटों पर हुए कुल मतदान की तुलना में 7.43 प्रतिशत अधिक है. यह रात नौ बजे का आंकड़ा है और अंतिम आंकड़ा देर रात या कल सुबह तक मिलने की उम्मीद है. राज्य में सभी जगह पर मतदान शांतिपूर्ण रहा. कहीं से भी कोई अप्रिय घटना होने की खबर नहीं है. निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘मध्यप्रदेश की आठ लोकसभा सीटों मुरैना, भिण्ड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ के लिये के लिए आज कुल 64.24 प्रतिशत मतदान हुआ है. यह रात नौ बजे का आंकड़ा है.'' उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 के पिछले लोकसभा चुनाव में इन आठ सीटों पर कुल 56.81 प्रतिशत मतदान हुआ था.

सीएम योगी ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा- इटली वाले मामा जेल गए, अब भांजे को सता रहा है डर


इस प्रकार इस चुनाव में इन सीटों पर पिछले लोकसभा चुनाव से 7.43 प्रतिशत अधिक मतदान हुआ है. सबसे अधिक मतदान राजगढ़ लोकसभा सीट पर 73.45 प्रतिशत रहा, जबकि सबसे कम मतदान भिण्ड लोकसभा सीट में 53.09 प्रतिशत हुआ. अधिकारी ने कहा कि रात नौ बजे तक मिली जानकारी के अनुसार मुरैना में 60.67 प्रतिशत, भिण्ड में 53.09 प्रतिशत, ग्वालियर में 59.60 प्रतिशत, गुना में 67.69 प्रतिशत, सागर में 65.41 प्रतिशत, विदिशा में 70.80 प्रतिशत, भोपाल में 65.33 प्रतिशत और राजगढ़ में 73.45 प्रतिशत मतदान हुआ है. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) वी एल कांता राव ने यहां संवाददाताओं को बताया कि मतदान आज सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक हुआ. मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे.

मध्य प्रदेश: वोट डालने नहीं पहुंच सके दिग्विजय सिंह, बोले- मैं नर्वस नहीं हूं

उन्होंने कहा कि इस चरण में करीब एक करोड़ 44 लाख मतदाता थे. उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग करके 14 महिलाओं सहित 138 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला ईवीएम मशीनों में कैद कर दिया है. राव ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण रहा. किसी प्रकार की हिंसक घटनायें नहीं घटी. वर्ष 2014 में इनमें से सात सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया था, जबकि गुना सीट कांग्रेस के खाते में गई थी. मध्य प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटें है. छह सीटों के लिए मतदान 29 अप्रैल को और सात सीटों के लिए मतदान 6 मई को हो गया है, जिनमें क्रमश: 74.88 प्रतिशत एवं 69.14 प्रतिशत मतदान हुआ.

टिप्पणियां

मायावती का पीएम मोदी पर पलटवार, कहा - आप खुद क्‍यों नहीं दे देते इस्‍तीफा

वहीं, आठ सीटों के लिए आज मतदान हुआ है. बाकी आठ सीटों के लिए 19 मई को मतदान होना है. इनकी मतगणना 23 मई को होगी. इन आठ सीटों पर मुख्य तौर पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्वियज सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा भाजपा के नेता एवं केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और मालेगांव बम ब्लास्ट की आरोपी और भोपाल से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह का राजनीतिक भविष्य ईवीएम मशीनों में बंद हो गया है. (इनपुट भाषा से) 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement