NDTV Khabar

Lok Sabha Election 2019 Phase 1 Voting: शांतिपूर्ण तरीके से संपन्‍न हुआ पहले दौर का मतदान

Lok Sabha Election phase 1: लोकसभा चुनाव (Lok Sabbha Election) के पहले चरण का मतदान (1st Phase Voting) जारी है. इस दौरान कई जगह पर ईवीएम में खराबी आने की खबरें भी मिली हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Lok Sabha Election 2019 Phase 1 Voting: शांतिपूर्ण तरीके से संपन्‍न हुआ पहले दौर का मतदान

Indian general election, 2019: पहले चरण में 1279 उम्मीदवार मैदान में हैं.

खास बातें

  1. पहले दौर का मतदान आज
  2. 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग
  3. 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के पहले चरण का मतदान (1st Phase Lok Sabha Election 2019 Voting) शांतिपूर्ण तरीके से संपन्‍न हो गया. 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों (91 Constituencies) पर कुल 1279 उम्मीदवारों की किस्‍मत ईवीएम में कैद हो गई. चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी. आयोग ने कहा कि अगर छिटपुट घटनाओं को छोड़ दें तो मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा. चुनाव आयोग के अनुसार लोकसभा चुनाव के पहले चरण में सिक्किम (1 सीट) में 69%, मिजोरम (1 सीट) में 60%, नगालैंड (1 सीट) में 78%, मणिपुर (1 सीट) 78.2%, त्रिपुरा (एक सीट) में 81.8%, असम (5 सीट) में 68%, पश्चिम बंगाल (2 सीट) में 81%, फीसदी हुआ मतदान, अंतिम आंकड़ा बढ़ने की उम्‍मीद है. वहीं अरुणाचल प्रदेश (2 सीट) में 66%, बिहार (4 सीट) में 50%, लक्षद्वीप (1 सीट) में 66%, महाराष्‍ट्र (7 सीट) में 56%, मेघालय (2 सीट) में 67.16%, ओडिशा (4 सीट) में 68%, उत्तर प्रदेश (8 सीट) में 63.69% वोटिंग हुई. पहले चरण के मतदान के दौरान कई जगह पर ईवीएम खराब होने की खबरें भी मिलीं. यूपी के सहारनपुर में 100 से ज्यादा ईवीएम मशीनों में खराबी आने के बाद बदला गया. पहले चरण में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कई बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है. पहले चरण के मतदान में जिन प्रमुख नेताओं की किस्मत EVM में कैद हो जाएगी उनमें केंद्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, किरण रिजीजू, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी शामिल हैं. इस चरण (Phase 1 Voting) में रालोद के अजित सिंह का मुकाबला उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर सीट पर BJP के संजीव बालियान से है, जबकि उनके बेटे जयंत चौधरी बागपत सीट पर केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह को चुनौती दे रहे हैं. लोजपा प्रमुख और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के सांसद पुत्र चिराग पासवान बिहार में जमुई सीट से उम्मीदवार हैं.

Lok Sabha Election 2019 Phase 1 Voting Live Updates:-

- चुनाव आयोग ने कहा, लोकसभा चुनाव का पहला चरण शांतिपूर्ण तरीके से हुआ संपन्‍न. 1.7 लाख पोलिंग स्टेशन पर हुआ मतदान. 1239 उम्मीदवार मैदान में थे पहले चरण में. सात बजे सुबह शुरू हुआ था मतदान. महिलाओं ने भी बड़ी संख्या में हिस्सा लिया. 10 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में हुआ आज मतदान. तीन राज्य में विधानसभा चुनाव भी हुआ. चुनाव को शांतिपूर्वक कराने क लिए सभी अधिकारियों का धन्यवाद. 18 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए मतदान होगा. 97 सीटों पर होगा मतदान. अंडमान में 70.6 फीसदी लोगों ने मतदान किया.


- ओडिशा : कालाहांड के एक मतदान केंद्र पर वोटिंग खत्‍म होने के बाद ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को पैक करते मतदान कर्मी.

- लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में बिहार में 50.26%, तेलंगाना में 60.57%, मेघायल में 62%, उत्तर प्रदेश में 59.77%, मणिपुर में 78.20%, लक्षद्वीप में 65.9% और असम में 68% हुई वोटिंग.

- पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने रायपुर में कहा, 'दुनिया कहां जा रही है, चीन समुद्र के नीचे रेल लाइन बिछा रहा है, अमेरिका मंगल ग्रह पर जाकर जीवन खोज रहा है, रूस रोबोटिक आर्मी बना रहा है और आप चौकीदार बना रहे हो, वो भी चोर.'

- बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा, 'यूपी में आज पुलिस और प्रशासन ने दलित समुदाय के लोगों को वोट डालने से रोका. हमने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज करा दी है और इसमें तत्‍काल दखल दिए जाने की जरूरत है.'

- छत्तीसगढ़ : नारायणपुर जिले के ओरछा इलाके में चुनाव सम्पन्न करवा कर लौट रही पोलिंग पार्टी पर नक्सलियों ने किया हमला. हमले में एसटीएफ का एक जवान घायल. करीब 10 मिनट पुलिस और नक्सलियों के बीच चली फायरिंग. फायरिंग के बीच मतदान दल को सुरक्षित निकाला गया.

- असम के सिलचर में पीएम मोदी ने कहा, 'सोने का चम्मच लेकर पैदा हुए लोग सिर्फ चाय का स्वाद ले सकते हैं, उन्हें इस बात का ऐहसास तक नहीं होता कि चाय की पत्तियां चुनने में हाथ छिल जाते हैं. ये चाय वाला आपके जीपल करे बेहतर बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा.'

- यूपी के बिजनौर में एक दूल्‍हा भी वोट डालने पहुंचा.

- बिहार : 3 बजे तक औरंगाबद में 38.50 फीसदी, गया में 44 फीसदी, नवादा में 43 फीसदी और जमुई में 41.34 फीसदी पड़े वोट.

- 3 बजे तक मिजोरम में 55.20%, त्रिपुर पश्चिम में 68.65% और पश्चिम बंगाल में 69.94% फीसदी हुई वोटिंग.

- उत्तर प्रदेश में 3 बजे तक 50.86% हुआ मतदान.

- नगालैंड में दोपहर बाद 3 बजे तक 68 फीसदी हुई वोटिंग, तेलंगाना में 48.95%, असम में 59.5% और असम में 55 फीसदी हुआ मतदान.

- महाराष्‍ट्र : मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उनकी पत्‍नी अमृता फडणवीस ने नागपुर में डाला वोट.

- महाराष्‍ट्र : नागपुर लोकसभा सीट के लिए दोपहर 3 बजे तक 38.35% हुआ मतदान.

- लोकसभा चुनाव : लक्षद्वीप में दोपहर 3 बजे तक 51.25% मतदान, उत्तराखंड में 46.59% और मणिपुर में 68.90% हुआ मतदान.

- बसपा ने चुनाव आयोग को लिखी चिट्ठी, कहा - हमें सूचना मिल रही है कि कई मतदान केंद्रों पर बसपा के वोटर विशेषकर दलितों को यूपी पुलिस द्वारा जबरन मतदान केंद्रों पर पहुंचने से रोका जा रहा है. मामले में तुरंत दखल दिए जाने की जरूरत है.
 

- गुंटूर: टीडीपी नेता केएस प्रसाद पर किया गया हमला

- उत्तर प्रदेश के कैराना के रसूलपुर गांव में कुछ लोग बिना आईडी कार्ड के वोट डालने की कोशिश कर रहे थे. सुरक्षा में तैनात बीएसएफ ने मना किया तो हंगामा खड़ा कर दिया. बीएसएफ को हवाई फायरिंग करनी पड़ी.

- हैदराबाद: पूर्व क्रिकेटर और तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष मोहम्मद अजहरुद्दीन ने किया मतदान

- महाराष्ट्र: विश्व की सबसे छोटी महिला ने नागपुर में डाला अपना वोट

- दोपहर एक बजे तक हुये मतदान के प्राप्त आंकड़ों के अनुसार नगालैंड में 57 प्रतिशत, मणिपुर में 53.44 प्रतिशत, उत्तराखंड में 27 प्रतिशत, मिजोरम में 43.38 प्रतिशत, तेलंगाना में 38.8 प्रतिशत और अरुणाचल प्रदेश में 40.95 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे.

- पहले चरण में उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरु होने के बाद एक बजे तक 33 से 41 प्रतिशत तक मतदान हुआ. मुजफ्फरनगर सीट पर 37.60 प्रतिशत, सहारनपुर में 41.60 प्रतिशत, बिजनौर में 40 और बागपत में 38 प्रतिशत, कैराना में 39.80 और गौतम बुद्ध नगर में लगभग 38.60 प्रतिशत, तथा मेरठ में 40..60 प्रतिशत मतदान हुआ.

- छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट पर सुबह नौ बजे मतदान शुरु होने के बाद दो घंटे में 21.1 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे.

- लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में गुरुवार को बिहार में हो रहे मतदान में दोपहर एक बजे तक चार लोकसभा क्षेत्रों औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में 33.50 प्रतिशत तथा नवादा विधानसभा क्षेत्र में 37.00 प्रतिशत मतदान हुआ है.

- आंध्र प्रदेश: अनंतपुर में हुई झड़प में तेलुगु देशम पार्टी के एक कार्यकर्ता की मौत हो गई. टीडीपी ने आरोप लगाया है कि इसके पीछे वाईएसआरसीपी कार्यकर्ता हैं.

- बिहार: नवादा में राष्ट्रीय जनता दल और एनडीए को समर्थकों में कथित तौर पर झड़प हो गई. एनडीए समर्थकों ने आरोप लगाया है कि राजद कार्यकर्ता महिलाओं से जबरन अपने उम्मीदवार के पक्ष में वोट डलवा रहे हैं.

- छत्तीसगढ़: नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में एक पोलिंग बूथ के बाहर वोट डालने के लिए खड़े लोग

- आंध्र प्रदेश: विजयवाड़ा में एक पोलिंग बूथ पर जनसेना प्रमुख पवन कल्याण.

- महाराष्ट्र: गढ़चिरौली जिले के एक पोलिंग बूथ के नजदीक नक्सलियों ने किया आईईडी विस्फोट.

- तेलंगाना: कांग्रेस उम्मीदवार रेणुका चौधरी ने डाला अपना वोट

- नागालैंड के दीमापुर के एक पोलिंग बूथ की तस्वीर

- आंध्र प्रदेश में गुरुवार को कई जगह मतदान शुरू होने के बाद तेलुगू देशम पार्टी और वाईएसआर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई. वहीं कई जगह ईवीएम में तकनीकी खराबी के कारण मतदान प्रक्रिया में देरी भी हुई.

- आंध्र प्रदेश: एलुरु में मतदान केन्द्र पर तेदेपा कार्यकर्ताओं के कथित हमले में वाईएसआरसी के मंडल परिषद का एक सदस्य गंभीर रूप से घायल हो गया. कडप्पा जिले के जम्मलमडुगु में वाईएसआरसी और तेदेपा कार्यकर्ताओं के पथराव करने से पोन्नतोट गांव में स्थिति तनावपूर्ण हो गई है.

- आंध्र प्रदेश: गुंतूर जिले की नरसराओपेट निर्वाचन क्षेत्र में वाईएसआरसी नेता ने आरोप लगाया कि तेदेपा के लोगों ने याल्लामंदा गांव में मतदान केन्द्र पर तोड़फोड़ कर फर्नीचर को नुकसान पहुंचाया. उन्होंने पुलिस कर्मी के वाईएसआरसी समर्थकों को मतदान केन्द्र में ना जाने देने का भी आरोप लगाया.

- सुबह 11 बजे तक नागालैंड में 41 फीसद, मणिपुर में 35.03, मेघालय में 27 फीसद, अरुणाचल प्रदेश में 27.48 फीसद, मिजोरम में 29.8 फीसद, तेलंगाना में 22.84 फीसद और उत्तराखंड में 23.78 फीसद मतदान

- असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने डिब्रूगढ़ में किया मतदान

- जम्मू-कश्मीर: उधमपुर में कश्मिरी पंडितों ने बारामूला सीट के लिए डाला अपना वोट

- छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में भारी संख्या में वोट डालने आए मतदाता.

- उत्तर प्रदेश की सहारनपुर लोकसभा सीट पर लगातार ईवीएम खराब होने की खबरें आ रही हैं. बताया जा रहा है कि 100 से ज्यादा EVM बदली गई हैं.

- लक्षद्वीप में सुबह नौ बजे तक 9.83 फीसदी मतदान

- असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद में डाला अपना वोट

- सुबह नौ बजे तक तेलंगाना मं 10.6 फीसदी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह 5.83 फीसदी, असम में 10.2 फीसदी और अरुणाचल प्रदेश में 13.3 फीसदी मतदान हुआ है.

- लोकसभा चुनाव: बिहार के चार लोकसभा क्षेत्र में सुबह आठ बजे तक 5.57 प्रतिशत मतदान 

- सर्च इंजन गूगल ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण वाले दिन गुरुवार को मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए डूडल बनाया है.

- सुबह नौ बजे तक यूपी की आठ सीटों पर मतदान: 

सहारनपुर - 8 प्रतिशत

कैराना - 10 प्रतिशत

मुजफ्फरनगर - 10 प्रतिशत

मेरठ - 10 प्रतिशत

बिजनौर - 11 प्रतिशत

बागपत - 11 प्रतिशत

गाजियाबाद - 12 प्रतिशत

गौतमबुद्धनगर - 10 प्रतिशत

- लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान आरंभ होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 2014 के भाजपा के वादों और राफेल एवं कृषि संकट सहित कई मुद्दों को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और जनता से भारत की आत्मा व भविष्य के लिए वोट करने का आह्वान किया. गांधी ने ट्वीट किया, 'दो करोड़ नौकरियां नहीं मिलीं, 15 लाख रुपये खाते में नहीं आए, अच्छे दिन नहीं आए। इसके अलावा नौकरी नहीं है, नोटबन्दी हो गई, किसान संकट में हैं. गब्बर सिंह टैक्स लगा दिया गया.' कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया, 'सूटबूट की सरकार, राफेल, झूठ पर झूठ, अविश्वास, हिंसा, नफरत और डर है. आप आज भारत की आत्मा के लिए वोट करिए. भारत के भविष्य के लिए वोट करिए. अक्लमंदी से वोट करिए.'

- कांग्रेस ने ट्वीट किया है, 'वक़्त आ चुका है- अपने और अपने बच्चों के भविष्य का फैसला करने का. पकौड़े तलने से बचने के लिए, शांतिपूर्ण भारत के लिए, किसानों की बेहतरी के लिए, महिलाओं की सुरक्षा के लिए कांग्रेस को वोट दें.

- लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के तहत सुबह आठ बजे तक बिहार के औरंगाबाद और गया लोकसभा क्षेत्र में 5.60 प्रतिशत एवं 11.00 प्रतिशत तथा नवादा एवं जमुई में तीन-तीन प्रतिशत मतदान हुआ है.

- नागालैंड सीट पर सुबह नौ बज तक 21 फीसदी मतदान

- भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की है. अमित शाह ने ट्वीट किया, 'मैं उत्तर प्रदेश के प्रथम चरण के मतदाताओं से अपील करता हूं कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें. आपका एक वोट उत्तर प्रदेश व देश से जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण की राजनीति को पूर्णत: खत्म कर विकासवाद और राष्ट्रवाद के युग को बनाये रखने में अहम होगा. पहले मतदान फिर जलपान.'

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिखा, 'लोकतंत्र के 'महाकुंभ' का आज शुभारंभ है. जैसे आपने सांस्कृतिक महाकुंभ में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया वैसे ही इस महाकुंभ में भी जरूर डुबकी लगाएं और सुनिश्चित करें एक नए भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी. मेरी अपील है अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें। पहले मतदान, फिर जलपान.'

- उत्तराखंड: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में अपने वोट डाला.

- केंद्रीय मंत्री और मुजफ्फरनगर से बीजेपी के उम्मीदवार संजीव बाल्यान ने लगाया फर्जी मतदान का आरोप, कहा 'बुर्का पहन कर आने वाली महिलाओं को चेक नहीं किया जा रहा है. अगर इसको गंभीरता से नहीं लिया गया तो मैं दोबारा मतदान की मांग करूंगा'.

- वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के प्रमुख जगन मोहन रेड्डी ने डाला वोट, कहा- मुझे पूरा भरोसा है कि लोग बदलाव चाह रहे हैं.

- पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में वोट डालने पहुंचे बुजुर्ग मतदाता.

- मणिपुर : इंफाल में मतदान के लिए कतार में लगे लोग. आज राज्य की दो में से एक सीट पर मतदान हो रहा है.

- उत्तराखंड के पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल ने देहरादून में किया मतदान

- आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने अपने परिवार के साथ किया मतदान.

- बागपत : बड़ौत के पोलिंग बूथ नंबर 126 पर कुछ इस तरह किया जा रहा है मतदाताओं का स्वागत.

- कुआकोंडा के हल्बारास पोलिंग बूथ में नक्सलियों ने टांगे पोस्टर. भारी संख्या में टांगे गए पोस्टर्स में मतदान नहीं करने के लिए कहा गया है. दहशत के बीच मतदान हो रहा है. बूथ से लगी पहाड़ियों में भारी संख्या में नक्सलियों की मौजूदगी की खबर है. सुरक्षाबल भी मुस्तैद है.

- सुबह जब करीब 4.30 बजे नारायणपुर के फरसगांव से दंडवांन चुनावी ड्यूटी में आईटीबीपी और छत्तीसगढ़ पुलिस के 50 जवान अबूझमाड़ के जंगल मे पैदल जा रहे थे तो नक्सलियों ने घात लगाकर हमला किया लेकिन आईटीबीपी के जवानों ने ये विफल कर दिया. फरसगांव से करीब 4-5 किलोमीटर जाने पर नक्सलियों ने पहले आईईडी धमाका किया. उसके बाद नक्सलियों और जवानों के बीच करीब 45 मिनट तक फायरिंग हुई. इसके बाद में नक्सली भाग निकले.

- उत्तराखंड के हल्दवानी में मतदान करने के लिए लाइन में खड़े मतदाता

- बागपत: बड़ौत में मतदाताओं का फूल बरसाकर और ढोल बजाकर स्वागत किया गया.

- जम्मू-कश्मीर: पुंछ में एक पोलिंग बूथ की तस्वीर

- आंध्र प्रदेश: अमरावती में पोलिंग बूथ के बाहर खड़े लोग

- महाराष्ट्र: गढ़चिरौली के एक पोलिंग बूथ पर वोट डालते मतदाता

- जम्मू-कश्मीर: जम्मू में वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते वोटर्स

- सहारनपुर: पहले चरण के तहत मतदान डालते मतदाता

- विशाखापत्तनम के एक पोलिंग बूथ पर मतदान के लिए कतार में लगे लोग. आज राज्य की 25 सीटों के लिए मतदान हो रहा है.

- जम्मू-कश्मीर : जम्मू के गांधी नगर में मतदान के लिए कतार में लगे लोग. आज राज्य की 2 सीटों के लिए मतदान हो रहा है.

- आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने मतदान के बाद कहा, वोट डालना हम सभी का फर्ज है. सभी को मतदान जरूर करना चाहिए.

- विशाखापत्तनम के एक पोलिंग बूथ पर मतदान के लिए कतार में लगे लोग. आज राज्य की 25 सीटों के लिए मतदान हो रहा है.

- पीएम मोदी ने पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओं से लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की.

- आठ राज्यों में एक ही चरण में चुनाव खत्म हो जाएंगे.

- 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 91 लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुका है.

यह भी पढ़ें: कन्हैया कुमार ने नामांकन पत्र में खुद को बताया 'बेरोजगार', पिछले दो साल में किताबों और भाषणों से कमाए 8.58 लाख रुपये

20 राज्यों की 91 सीटों पर पड़ेंगे वोट
17वीं लोकसभा के गठन के लिए 543 सीटों के लिए सात चरण में 11 अप्रैल से 19 मई तक मतदान होना है. नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे. पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों (सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा) और बिहार की चार सीटों (औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई), असम की पांच और महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिए मतदान होगा. इस चरण में उत्तर प्रदेश की 8 और पश्चिम बंगाल की दो सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक और बिहार, मणिपुर, मेघालय, नगालैंड और ओडिशा में सुबह 7 बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा. 

यह भी पढ़ें: PM मोदी को राहुल की चुनौती: मोदी जी 1654 दिन हो गए, एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सवालों की बौछार का मजा तो लीजिए

यूपी के डेढ़ करोड़ मतदाता डालेंगे वोट
पहले चरण में उत्तर प्रदेश के डेढ़ करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इनमें 82,24,000 पुरुष तथा 68,39,000 महिलाएं शामिल हैं. इस चरण के लिए कुल 6,716 मतदान केंद्र और 16,581 मतदेय स्थल बनाए गए हैं. चुनाव को स्वतंत्र निष्पक्ष एवं भयमुक्त तरीके से संपन्न कराने के लिए व्यापक सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: NDTV से बोले दिग्विजय सिंह: मुझसे कहा गया था मध्य प्रदेश में दखलअंदाजी न करें

लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी
पहले चरण में आंध्र प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा में विधानसभा चुनाव भी होगा. इस दौरान आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों, सिक्किम की 32 और ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. आंध्र प्रदेश से अलग होकर 2014 में तेलंगाना राज्य की स्थापना होने के बाद आंध्र प्रदेश में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहा है. राज्य की सभी 25 लोकसभा और 175 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में गुरुवार को ही मतदान संपन्न हो जाएगा.

टिप्पणियां

मंगलवार शाम थम गया चुनाव प्रचार
11 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए मंगलवार शाम चुनाव प्रचार थम गया था. चुनाव आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण में मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा. इनमें से कुछ सीटों पर शाम 4 बजे तक, कुछ पर 5 बजे तक और कुछ सीटों पर 6 बजे तक मतदान होगा. निर्वाचन नियमों के अनुसार मतदान खत्म होने के समय से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार थम जाता है.

VIDEO: 2019 में 272 तक पहुंचने की जंग​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement