NDTV Khabar

इस बार किसकी सरकार... कांग्रेस या बीजेपी? प्रयागराज के इस कॉफी हाउस में होती है खास चर्चा

प्रयागराज का कॉफी हाउस वह स्थान है जहां पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और वी. पी. सिंह समय बिताना पसंद करते थे और अमिताभ बच्चन अपनी जवानी के दिनों में कॉफी पीना पसंद करते थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस बार किसकी सरकार... कांग्रेस या बीजेपी? प्रयागराज के इस कॉफी हाउस में होती है खास चर्चा

प्रयागराज के इस कॉफी हाउस में होती है राजनीति पर चर्चा

प्रयागराज का कॉफी हाउस वह स्थान है जहां पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और वी. पी. सिंह समय बिताना पसंद करते थे और अमिताभ बच्चन अपनी जवानी के दिनों में कॉफी पीना पसंद करते थे. छह दशक बाद इंडियन कॉफी हाउस में एक बार फिर इतिहास और राजनीति का संगम जारी है जहां हर घटना पर बहस चलती है. पहली नजर में यह कॉफी हाउस के बजाए गिरिजाघर प्रतीत होता है जिसकी छतें काफी ऊंची हैं और प्रवेश द्वार मेहराबदार हैं.

Lok Sabha Election Updates: प्रियंका गांधी आज अमेठी में, बूथ अध्यक्षों से करेंगी मुलाकात

बहरहाल, अंदर कॉफी की चुस्कियों पर बहस जारी है और बुजुर्ग बताते हैं कि यह वह स्थान है जहां अलग मत रखने वाले भी खुलकर बोल सकते हैं. चुनाव के इस मौसम में यह काफी संख्या में ग्राहकों को आकर्षित कर रहा है जो यहां घंटों बैठकर राजनीति पर चर्चा करते हैं. चुनावी सरगर्मी बढ़ने के साथ ही इंडियन कॉफी हाउस में उत्तरप्रदेश में समाजवादी पार्टी- बहुजन समाज पार्टी गठबंधन, सक्रिय राजनीति में प्रियंका गांधी के आने और अगली सरकार बनने की संभावनाओं पर चर्चा का दौर जारी है.


अरबपति हैं BJP सांसद हेमा मालिनी, 5 साल में उनकी सम्पत्ति में हुआ 34 करोड़ 46 लाख रुपये का इजाफा

सिविल लाइंस इलाके में स्थित यह एक 'सुरक्षित स्थान' है जहां विचारों को खुलकर व्यक्त किया जा सकता है. उत्तरप्रदेश बिजली निगम से सेवानिवृत्त अशोक यादव ने कहा, 'यहां लोगों में मतभेद हो सकता है, मनभेद नहीं.' यहां अब भी चाय नहीं मिलती. दूध वाली कॉफी की कीमत महज 26 रुपये और क्रीम कॉफी की कीमत 37 रुपये है. यहां खाना भी सस्ता है जहां शाकाहारी सैंडविच 43 रुपये में और अंडा सैंडविच 50 रुपये का मिलता हें.

टिप्पणियां

अगर सोनिया गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए पीएम मोदी कहें तो मेरे लिए सम्मान की बात: पूर्व सैनिक

यहां काफी समय से आ रहे लोगों के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री और ‘इलाहाबादी' जवाहरलाल नेहरू और वी पी सिंह पुराने समय में कॉफी पीने आते थे. कॉफी हाउस के प्रबंधक पी आर पांडा बताते हैं कि इलाहाबादी अमिताभ बच्चन सुपरस्टार बनने से पहले यहां साइकिल से आते थे. कॉफी हाउस में वकील से लेकर पत्रकार और व्यवसायी तक, समाज के हर तबके के लोग पहुंचते हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement