NDTV Khabar

राहुल गांधी के पास 16 करोड़ रुपये की संपत्ति, 72 लाख रुपये का है कर्ज, मां सोनिया गांधी से भी ले रखे हैं 5 लाख उधार

राहुल गांधी के पास कार नहीं है, जबकि विभिन्न बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थानों का उन पर 72 लाख रुपये कर्ज है. राहुल ने मां सोनिया गांधी से पांच लाख रुपये का कर्ज भी ले रखा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राहुल गांधी के पास 16 करोड़ रुपये की संपत्ति, 72 लाख रुपये का है कर्ज, मां सोनिया गांधी से भी ले रखे हैं 5 लाख उधार

नामांकन दाखिल करते राहुल गांधी.

नई दिल्ली:

कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को अमेठी (Amethi) से अपना नामांकन दाखिल किया. इस दौरान उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 15.88 करोड़ रुपये बताई है. राहुल (Rahul Gandhi) ने नामांकन के दौरान पेश किए गए अपने हलफनामे में बताया है कि उनके पास 15. 88 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है. जबकि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में राहुल ने अपनी कुल संपत्ति 9.40 करोड़ रुपये बताई थी.

हलफनामे में राहुल गांधी ने बताया कि उनके पास कार नहीं है, जबकि विभिन्न बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थानों का उन पर 72 लाख रुपये कर्ज है. राहुल ने मां सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से पांच लाख रुपये का कर्ज भी ले रखा है. गांधी के पास 580,58,799 रुपये की चल संपत्ति, जबकि 100818284 रुपये की अचल संपत्ति है. उनकी कुल संपत्ति 15 करोड़ रुपये 88 लाख 77 हजार 83 रुपये है. यानी, 2014 से 2019 के बीच राहुल गांधी की संपत्ति में 6,4877,000 हजार रुपये का बढ़ोतरी हुई है.

प्रियंका गांधी ने दिखाया हाथ तो झूम उठी अमेठी की जनता, बरसने लगे फूल फिर हुआ ऐसा... देखें VIDEO


कांग्रेस प्रमुख के पास 40 हजार रुपये नकदी हैं, विभिन्न बैंकों में उनके 17.93 लाख रुपये जमा हैं. गांधी ने 5.19 करोड़ रुपये विभिन्न कंपनियों के बान्ड, डिबेंचर और शेयरों में लगा रखे हैं। उनके पास 333.3 ग्राम सोना भी है. दिल्ली के सुल्तानपुर गांव में उनके पास खेती की पैतृक जमीन भी है. हलफनामे में राहुल के पास गुरुग्राम में दो कार्यालय हैं. हलफनामे में उन्होंने घोषणा की है कि उनके खिलाफ पांच मामले लंबित हैं. इनमें से दो मामले महाराष्ट्र में हैं और एक-एक मामला झारखंड, असम और नई दिल्ली में लंबित है.

इस कांग्रेस नेता ने राहुल गांधी को बताया देश का अगला प्रधानमंत्री, प्रियंका गांधी के बारे में कही यह बात...

हलफनामे के मुताबिक, वित्त वर्ष 2017-18 में उनकी कुल आय 1 करोड़ 11 लाख 85 हजार 570 रुपये थी. राहुल गांधी ने घोषणा की है कि उनकी आय का स्रोत सांसद का वेतन, रॉयल्टी आय, किराये से आय, बान्ड से मिले ब्याज, डिविडेंड और म्युचुअल फंड से मिलने वाली पूंजी है.

(इनपुट- आईएएनएस)

टिप्पणियां

राहुल गांधी या मायावती? तेजस्वी यादव ने बताया-किसे पीएम बनते देखना चाहते हैं

Video: राहुल गांधी ने अमेठी लोकसभा सीट से भरा पर्चा


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement