NDTV Khabar

राजस्थान में स्वाइन फ्लू से बीते 8 महीनों में 86 रोगियों ने गंवाई जान, 910 लोग इस बीमारी से पीड़ित

राजस्थान में गत आठ महीने में स्वाइन फ्लू से भारतीय जनता पार्टी की विधायक कीर्ति कुमारी समेत 86 रोगियों की मौत हो चुकी है. इनमें से 81 लोगों की मौत बीते पांच महीने के दौरान हुई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राजस्थान में स्वाइन फ्लू से बीते 8 महीनों में 86 रोगियों ने गंवाई जान, 910 लोग इस बीमारी से पीड़ित

प्रतीकात्मक तस्वीर.

खास बातें

  1. भाजपा विधायक सहित 86 लोगों की जा चुकी है जान
  2. जयपुर में सबसे ज्यादा 21 रोगियों की हुई है मौत
  3. कोटा में 10 लोगों ने इस बीमारी से गंवाई है जान
जयपुर:

राजस्थान में बीते 8 महीने में स्वाइन फ्लू से भारतीय जनता पार्टी की विधायक कीर्ति कुमारी समेत 86 रोगियों की मौत हो चुकी है. इनमें से 81 लोगों की मौत बीते पांच महीने के दौरान हुई है. राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. आदित्य अत्रे के अनुसार स्वाइन फ्लू से प्रदेश में अब तक 86 लोगों की मौत हो चुकी है और 910 लोग स्वाइन फ्लू रोग से पीड़ित पाए गए हैं. उन्होंने बताया कि गत मार्च तक राज्य में स्वाइन फ्लू से पांच लोगों की मौत हुई थी, लेकिन इसके बाद 5 महीने के दौरान 81 स्वाइन फ्लू रोगियों की मौत हुई है. स्वाइन फ्लू से मौत होने वाले 86 रोगियों में से 5 रोगी राजस्थान के बाहर के थे.

यह भी पढ़ें: राजस्थान : BJP विधायक कीर्ति कुमारी की स्वाइन फ्लू से मौत


सबसे ज्यादा लोग जयपुर में मरे
डॉक्टर अत्रे के अनुसार सबसे अधिक 21 स्वाइन फ्लू रोगियों की मौत जयपुर में हुई है. वहीं, दूसरे स्थान पर कोटा है. यहां 10 लोगों ने इस बीमारी से जान गंवाई है. उन्होंने बताया कि विभाग ने स्वाइन फ्लू की जांच के लिए तीन हजार चार सौ चालीस लोगों के नमूने लिए थे, इनमें से 910 लोगों में स्वाइन फ्लू  के लक्षण पाए गए. उनका उपचार शुरू किया गया, जिनमें से 86 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश में स्वाइन फ्लू पर एडवाइजरी जारी, स्कूलों में प्रार्थना सभा पर रोक के निर्देश

VIDEO: स्वाइन फ्लू को कैसे पहचाने, जानें क्या है इलाज

टिप्पणियां

भाजपा विधायक की हाल ही में हो गई थी मौत
गौरतलब है कि स्वाइन फ्लू से पीड़ित भीलवाडा जिले के मांडलगढ़ से भाजपा विधायक कीर्ति कुमारी का गत दिनों जयपुर के एक अस्पताल में निधन हो गया था. कीर्ति कुमारी का शुरुआत में कोटा और बाद में जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में उपचार चल रहा था. स्थिति नाजुक होने पर निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां उनका निधन हो गया. 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement