Road Trip to Jaipur: रोड ट्रिप पर जयपुर जा रहे हैं, तो वहां के इन प्राचीन और अद्भुत किलों को जरूर देखिए

Road Trip to Jaipur: जब भारत के शाही इतिहास की बात आती है, तो सबसे पहले नाम आता है राजस्थान का. राजा, महाराजाओं की इस धरती पर सबसे प्राचीन और अद्भुत धरोहर स्थल हैं.

Road Trip to Jaipur: रोड ट्रिप पर जयपुर जा रहे हैं, तो वहां के इन प्राचीन और अद्भुत किलों को जरूर देखिए

Road Trip to Jaipur: रोड ट्रिप पर जयपुर जा रहे हैं, तो वहां के इन प्राचीन और अद्भुत किलों को जरूर देखिए

Road Trip to Jaipur: जब भारत के शाही इतिहास की बात आती है, तो सबसे पहले नाम आता है राजस्थान का. राजा, महाराजाओं की इस धरती पर सबसे प्राचीन और अद्भुत धरोहर स्थल हैं. विशेष रूप से राजस्थान की राजधानी जयपुर कई आकर्षक स्थलों, किलों, महलों और बहुत सारी चीजों के लिए मशहूर है. तो अगर आप भी घर में रहकर बोर हो गए हैं और कहीं एक लंबी रोड ट्रिप पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो जयपुर जरूर जाएं और वहां के अद्भुत और आर्कषक स्थलों को जरूर देखें. आपकी रोड ट्रिप को आसान बनाने के लिए हम यहां आपको बताने जा रहे हैं उन सभी मशहूर जगहों और किलों की लिस्ट, जहां आपको जरूर जाना चाहिए...

बिहार जा रहे हैं तो इन 5 जगहों को देखना बिल्कुल न भूलें

o35jn92g

भानगढ़ का किला (Bhangarh Fort)

आपने भानगढ़ किले के बारे में जरूर सुना होगा. जो गुलाबी शहर से सिर्फ 77 किमी दूर है. यह सरिस्का के बाघ अभ्यारण्य की सीमा पर स्थित है और इस क्षेत्र का प्रमुख पर्यटन स्थल है. यह विरासत स्थल खंडहर में भी है और इसे भूतिया किला भी माना जाता है.

urscefs8

नाहरगढ़ का किला(Nahargarh Fort)

18 वीं शताब्दी में निर्मित नाहरगढ़ किला अरावली पर्वतमाला पर खड़ा एक सुंदर किला है. यह जयपुर से लगभग 19.1 किमी दूर है और अपनी बनावट और वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है. कहा जाता है कि यह महल विशेष रूप से अवकाश के लिए बनाया गया था. अगर आप राजस्थान की अद्भुत कलाकृतियों को देखना चाहते हैं, तो यहां जरूर जाएं.

मसूरी से बेहतर जगह है धनोल्टी, Photos और Video में खुद ही देखें इस हिल स्टेशन की खूबसूरती

s0ev4if

बाला किला किला (Bala Quila Fort)

राजस्थान का थोड़ा कम प्रसिद्ध महल बाला किला जयपुर से लगभग 148 किमी दूर है. यह अलवर में स्थित है, जिसे अलवर किले के नाम से भी जाना जाता है. इसे 15 वीं शताब्दी में बनाया गया था. इस किले से अलवर शहर की खूबसूरती देखते ही बनती है.

ubgsol9g

आमेर या अंबर का किला (Amber Fort)

अगर आप एक छोटी रोड ट्रिप के जा रहे हैं, तो जयपुर से 12.8 किमी दूर जाकर शानदार अंबर किला देखें, जो 16 वीं शताब्दी में बनाया गया था. लाल सैंडस्टोन और मार्बल से बना ये किला बेहद खूबसूरत है. यहां आप अन्य स्थान जैसे कि दर्पण महल, सुख निवास, शिला देवी मंदिर, मुगल उद्यान और आंगन भी देख सकते हैं.

इंडिया के इन 2 शहरों में सबसे ज्यादा लोग जाते हैं छुट्टियां मनाने

si8t2mmg

तारागढ़ का किला (Taragarh Fort)

यह अजमेरी किला गुलाबी शहर से लगभग 139 किमी दूर है और यह अपनी अद्भुत संरचना के लिए जाना जाता है. यह 14वीं शताब्दी में अपने तीन प्रतिष्ठित द्वार, लक्ष्मी पोल, गागुडी की फाटक, फुता दरवाजा के साथ बनाया गया था. यह अपनी सुरंगों के कारण पर्यटकों को भी आकर्षित करता है, जो पहाड़ से होकर गुजरती हैं.

सर्दियों में हिल स्‍टेशन घूमने का है प्‍लान, तो केरल है आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन

लक्ष्मणगढ़ का किला (Laxmangarh Fort)

अगर आप खूबसूरत कलाकृतियां देखना चाहते हैं, तो लक्ष्मणगढ़ वह स्थान है जहाँ आप जाना चाहते हैं. हालांकि यह अब अपने खराब रखरखाव के कारण खंडहर बन गया में है, फिर भी देखने के लिए यह एक दिलचस्प जगह है. 1862 में सीकर के राव राजा द्वारा निर्मित इस किले को बड़ी बिखरी चट्टानों के साथ बनाया गया था.

divaafbo

जयगढ़ का किला (Jaigarh Fort)

राजस्थान का यह लोकप्रिय महल जयपुर से सिर्फ 15.4 किमी दूर है और अरावली पर्वतमाला पर स्थित है. यह 18वीं शताब्दी में बनाया गया था और ये अपनी संरचनात्मक सुंदरता, संग्रहालय और शस्त्रागार के लिए प्रसिद्ध है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hill Stations in India: स्नोफॉल का मजा लेने के लिए भारत के इन हिल स्टेशन पर जरूर जाएं