यह मानना मुश्किल है कि मैं यहां बहरीन में हूं और मेरे प्रिय मित्र अरुण जेटली नहीं रहे: पीएम मोदी

तीन देशों की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में बहरीन पहुंचे हैं. बहरीन की यात्रा करने वाले नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

नई दिल्ली:

तीन देशों की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में बहरीन पहुंचे हैं. बहरीन की यात्रा करने वाले नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. बहरीन में उन्होंने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि मेरी यह यात्रा सिर्फ सरकारों के मेलजोल के लिए नहीं है बल्कि लोगों के बीच संबंधों को बढ़ाने के लिए भी है. हमारे संबंध 5 हजार साल पुराने रहे हैं जिन्हें 21वीं सदी की आधुनिकता से और मजबूत बनाना है. इतना ही नहीं, पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर पीएम मोदी उन्हें याद करना नहीं भूले. उन्होंने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, ''यह मानना मुश्किल है कि मैं यहां बहरीन में हूं और मेरे प्रिय मित्र अरुण जेटली नहीं रहे.''

अरुण जेटली के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक, कहा- मैंने मूल्यवान दोस्त खो दिया

बता दें कि भारत और बहरीन ने शनिवार को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, सौर ऊर्जा तथा सांस्कृतिक आदान-प्रदान के क्षेत्रों में सहयोग पर सहमति जताई और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आयाम को विस्तार देने के लिए बहरीन के प्रधानमंत्री शहजादे खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से विस्तृत बातचीत की. प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद बहरीन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री मोदी और शहजादे खलीफा की मौजूदगी में संस्कृति, अंतरिक्ष, अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के क्षेत्रों में सहमति-पत्रों (एमओयू) पर दस्तखत किये गये.

अरुण जेटली के निधन पर पीएम मोदी ने किया भावुक ट्वीट, कहा- मैंने अपना मूल्यवान दोस्त खो दिया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और बहरीन की नेशनल स्पेस साइंस एजेंसी ने अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग पर सहमति जताई. दोनों पक्षों ने आईएसए के साथ सहयोग पर भी रजामंदी व्यक्त की. प्रधानमंत्री मोदी ने 2015 में फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलोंद के साथ पेरिस में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में आईएसए की शुरूआत की थी. दोनों ही देशों ने सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम पर भी सहमति व्यक्त की.

Newsbeep

अरुण जेटली के निधन के बाद पत्नी और बेटे ने पीएम मोदी से की यह अपील, फोन पर हुई बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


प्रधानमंत्री मोदी ने वार्ता के बाद ट्वीट किया, ‘‘बहरीन के प्रधानमंत्री शहजादे खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मिलकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. हमारी बातचीत व्यापक थी और इसमें भारत-बहरीन के रिश्तों से संबंधित व्यापक विषय शामिल थे.'' दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण आयाम को मजबूती प्रदान करने की प्रतिबद्धता जताई.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)