Advertisement

जापान में फिर मिली Oarfish, मछली को देख लोगों को याद आया फुकुशिमा भूकंप, जानिए क्यों

2011 में आए फुकुशिमा भूंकप (Fukushima Earthquake) से कुछ समय पहले ही दर्जनों ओरफिश को समुद्र के किनारे देखा गया था. इस भूंकप में जापान में करीब 20 हज़ार लोगों ने अपनी जान गवाई थी.

Advertisement
Read Time: 14 mins
जापान:

जापान में फिर एक बार ओरफिश (Oarfish) पाई गई. इस मछली को देखने के बाद लोगों को एक बार फिर फुकुशिमा भूकंप (Fukushima Earthquake) की याद आ गई. इस बार दो बहुत ही दुर्लभ प्रजाति की ओरफिश जापान के ओकिनावा द्वीप (Okinawa Island) पर पाई गईं. मछली पकड़ने द्वीप पर गए मछवारों के जाल में ये 4 मीटर लंबी दो मछलियां फंस गईं, लेकिन ओकिनावा चुरूमी एक्वेरियम ले जाने से पहले ही दोनों मर गईं.

जापान टाइम्स के मुताबिक, इन मछलियों के जाल में फंसने से मछुआरा पहले काफी घबरा गया. इनमें एक मछली की लंबाई 4 मीटर की थी और दूसरी की लंबाई 3.6 मीटर थी, जो द्वीप के सिर्फ 2.5 किलोमीटर पास ही जाल में आ गईं.

Advertisement

भारत ने लिया पुलवामा का बदला, तो इस गुजराती ने तैयार की Surgical Strike साड़ी, देखें VIDEO

बता दें, ओरफिश अटलांटिक, इंडिया और पैसेफिक ओशिएन में पाई जाने वाली दुर्लभ प्रजाति की मछली है. ऐसा माना जाता है कि इनका पानी से बाहर दिखना भूपंक (Earthquake) की ओर इशारा करता है. 2011 में आए फुकुशिमा भूंकप (Fukushima Earthquake) से कुछ समय पहले ही दर्जनों ओरफिश को समुद्र के किनारे देखा गया था. इस भूंकप में जापान में करीब 20 हज़ार लोगों ने अपनी जान गवाई थी. हालांकि, विज्ञान में किसी भी मछली का प्राकृतिक आपदा से कोई संबंध नहीं पाया गया है. 

साल 2019 के शुरुआत में भी जापान के समद्री किनारों पर ओरफिश को देखा गया था. इसी वजह से कई लोग घबराए हुए हैं.

21 करोड़ में नीलाम हुई ये मछली, जानिए क्यों है इतनी खास

 

Advertisement

 

 

Advertisement

 

Featured Video Of The Day
Election Commission ने प्रेस कॉन्फ्रैंस में विपक्ष के EVM पर लगाए आरोपों को पर दिया जवाब

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: