NDTV Khabar

10 साल की बच्ची के नहीं हैं हाथ फिर भी जीता नेशनल हैंडराइटिंग कॉम्पिटिशन, जानिए कैसे

सारा हिनेस्ले का जन्म बिना हाथ के हुआ था. 10 साल की उम्र में ऐसा कारनामा किया है जिसकी चर्चा हर जगह हो रही है. उन्होंने नेशनल हैंडराइटिंग कॉम्पिटिशन जीता है. जिसके लिए उनको एक ट्रॉफी और 500 डॉलर इनाम के तौर पर दिए गए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
10 साल की बच्ची के नहीं हैं हाथ फिर भी जीता नेशनल हैंडराइटिंग कॉम्पिटिशन, जानिए कैसे

10 साल की बच्ची के नहीं हैं हाथ फिर भी जीता नेशनल हैंडराइटिंग कॉम्पिटिशन.

सारा हिनेस्ले का जन्म बिना हाथ के हुआ था. 10 साल की उम्र में ऐसा कारनामा किया है जिसकी चर्चा हर जगह हो रही है. उन्होंने नेशनल हैंडराइटिंग कॉम्पिटिशन जीता है. जिसके लिए उनको एक ट्रॉफी और 500 डॉलर इनाम के तौर पर दिए गए हैं. सारा पेंट करना, ड्राइंग करना अच्छे से जानती हैं. वो अंग्रेजी और मेंडारि‍न लिखना जानती हैं. उन्होंने इसी साल से कर्सिव राइटिंग करना सीखा है. जिसको वो बहुत आसान बताती हैं. 

Sri Lanka Bomb Blasts: डेनमार्क के सबसे अमीर शख्स ने खो दिए अपने 3 बच्चे

सारा को बिलकुल फर्क नहीं पड़ता कि उनका जन्म बिना हाथ के हुआ है. सारा की थर्ड ग्रेड की टीचर शेरिल शुरीला ने कहा- 'मैंने सारा के मुंह से कभी न नहीं सुना. वो हर चीज को करने के लिए तत्पर रहती है. वो हमारी रॉकस्टार है. उसको जो काम दिया जाता है, वो उसे बखूबी करती है. वो अपना बेस्ट देती है.'

बच्चे को उठाकर ले जा रहा था तेंदुआ, मां ने बचाने के लिए दांव पर लगाई खुद की जान, बच्चे की पकड़ी टांग और...


सारा मैरीलैंड के फैड्रिक के सेंट जॉन्स कैथॉलिक स्कूल में पढ़ती हैं. वो थर्ड ग्रेड की स्टूडेंट हैं और उन्होंने कर्सिव राइटिंग के लिए 2019 निकोलस मैक्सिम अवॉर्ड जीता है. उनकी मां कैथरीन हिनेस्ले ने बताया कि कॉम्पिटीशन के वक्त उसको कई ऐसी चीजें दी गई थीं, जिससे उसे हेल्प मिल सके और उसका काम आसान हो जाए. लेकिन सारा ने इससे इनकार कर दिया. 

IPL 2019: मैच के दौरान एक्ट्रेस ने जमकर मचाया बवाल, फैन को नहीं देखने दिया मैच, फिर हुआ ऐसा

टिप्पणियां

सारा अपने बाजुओं से पेंसिल को पकड़ती हैं और लिखना शुरू करती हैं. दोनों बाजुओं से वो खूबसूरत तरह से लिखती हैं. वो इस तरह लिखती हैं जैसे कोई आर्टवर्क हो. वो बड़ी ही खूबसूरती से शब्दों को शेप देती हैं. सारा ने कहा- जिस तरह से शब्द बनते हैं, उनको शेप देने में बहुत मजा आता है. ये किसी आर्ट से कम नहीं हैं. 

सारा चीन से अमेरिका चार साल पहले आई थीं. वो जुलाई 2015 में आई थीं, उनकी मां ने बताया कि सारा मेंडरिन भी अच्छे से लिख सकती है. बहन वेरोनिका की मदद से वो फर्राटेदार अंग्रेजी बोल सकती है. सारा खाली समय में भी ड्रॉइंग करना पसंद करती हैं. वो आस पास की चीजें जैसे फूल, पौधे बनाती हैं. वो बहन वेरोनिका के साथ स्वीमिंग भी करती हैं. वो हर दिन कुछ न कुछ नया सीखने की कोशिश करती हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement