सैकड़ों किमी की दूरी तय कर शिकार का पीछा करती शहर की नदी में आ गई 'हंपबैक व्हेल'

हंपबैक व्हेल आर्कटिक और अंटार्कटिक दोनों के पास रहते हैं, हंपबैक व्हेल वयस्क होने पर 17 मीटर यान 55 फीट तक बढ़ते हैं और इनका वजन 40 टन तक हो सकता है.

सैकड़ों किमी की दूरी तय कर शिकार का पीछा करती शहर की नदी में आ गई 'हंपबैक व्हेल'

मॉनट्रियल (कनाडा):

हंपबैक व्हेल (Humpback Whale) कनाड़ा की सबसे बड़ी नदियों में से एक में तैरती, वह पिछले कई दिनों से मॉनट्रियल में पानी की खोज कर रही थी. अधिकारियों का कहना है कि वह शिकार की तलाश में रास्ता भटक गई. शनिवार से यह विशालकाय जीव  सेंट लॉरेंस नदी में मॉन्ट्रियल स्काइलाइन के विपरीत तैरती दिखाई दे रही है. जिस जगह यह व्हेल दिखाई दी है वह आमतौर पर उस पानी से सैंकड़ों किलोमीटर दूर है जो इस हंपबैक व्हेल (Humpback Whale) का घर माना जाता है. क्यूबेक समुद्री स्तनपाई आपातकालीन नेटवर्क (RQUMM) की मैरी-ईव मूलर ने कहा, 'हंपबैक व्हेल वही जीव है जिसे कुछदिन पहले लोगों ने क्यूबेक सिटी के पास नीचे की ओर देखा था.'

हंपबैक व्हेल आर्कटिक और अंटार्कटिक दोनों के पास रहते हैं, हंपबैक व्हेल वयस्क होने पर 17 मीटर यान 55 फीट तक बढ़ते हैं और इनका वजन 40 टन तक हो सकता है. यह गर्मियां पोल्स (नॉर्थ-साउथ) के पास बिताती है और सर्दियों के दौरान प्रजनन के लिए अपने संबंधित गोलार्द्धों में उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों की यात्रा करती है.

मूलर ने कहा, 'यह मेहमान दो या तीन साल पुरानी मानी जा रही है. ऐसा बताया जा रहा है कि यह संभवतः शिकार
का पीछा करते समय भटक गई या नेविगेशन एरर के चलते यहां आ गई है.' यह संभव है कि व्हेल शहर में कई महीनों तक अपने प्रवास का विस्तार कर सकती है, उन्होंने कहा, हालांकि लॉक्स और रैपिड्स आगे इसे किसी भी आगे की पश्चिम दिखा में जाने से रोकेंगे. जहाजों के साथ किसी भी संभावित टकराव को रोकने के लिए इस व्हेल की निगरानी के लिए RQUMM की एक टीम तैनात की गई है, उन्होंने कहा, हालांकि अभी तक व्हेल को पुनर्निर्देशित करने की कोई योजना नहीं है, क्योंकि यह मीठे पानी में थोड़ी देर तक जीवित रह सकती है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com