NDTV Khabar

भारत में जल्द पहली बार नदी के नीचे दौड़ेगी ट्रेन, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शेयर किया ये VIDEO

देश में जल्द ही पहली बार किसी नदी के नीचे से मेट्रो ट्रेन गुज़रेगी. कोलकाता की हुगली नदी के नीचे से ये ट्रेन गुजरेगी. जिसका काम लगभग पूरा हो चुका है और जल्द ही ये चलना आरंभ होगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत में जल्द पहली बार नदी के नीचे दौड़ेगी ट्रेन, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शेयर किया ये VIDEO

भारत में जल्द पहली बाद नदी के नीचे दौड़ेगी ट्रेन.

देश में जल्द ही पहली बार किसी नदी के नीचे से मेट्रो ट्रेन गुज़रेगी. कोलकाता की हुगली नदी के नीचे से ये ट्रेन गुजरेगी. जिसका काम लगभग पूरा हो चुका है और जल्द ही ये चलना आरंभ होगी. ये सुरंगें 520 मीटर लम्बी और लगभग 30 मीटर गहरी हैं, और नदी के नीचे से होकर जाने वाली मेट्रो को यह सुरंग पार करने में कुल 60 सेकंड का वक्त लगेगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक वीडियो ट्वीट किया है और बताया है कि जल्द ही ये ट्रेन दौड़ेंगी. 

मलाला यूसुफजई को हो रही है कश्मीर की फिक्र, 2 पन्नों की चिट्ठी में लिखीं ये बातें

पीयूष गोयल ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा- 'भारत की पहली अंडर वॉटर ट्रेन शीघ्र ही कोलकाता में हुगली नदी के नीचे चलना आरंभ होगी. उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का उदाहरण यह ट्रेन देश में निरंतर हो रही रेलवे की प्रगति का प्रतीक है. इसके बनने से कोलकाता निवासियों को सुविधा, और देश को गर्व का अनुभव होगा.'

मुंह पर ऑक्टोपस रखकर लड़की खिंचवा रही थी फोटो, जैसे ही हंसी पहुंच गई अस्पताल


देखें VIDEO:

वीडियो में बताया गया है कि पहली अंडर वॉटर कोलकाता मेट्रो सॉल्ट लेक सेक्टर 5 से हावड़ा मैदान तक की यात्रा करने के लिए तकरीबन तैयार है. 2 फेस में बटी इस लाइन में फेस 1 को जल्द ही आम लोगों के लिए चालू कर दिया जाएगा. कोलकाता वासियों के लिए ये बेहद राहत वाला कदम है.

पटरीवाले ने चेतन भगत को बेची चेतन भगत की नकली किताब, बोला- 'ठीक लिखता है ये बंदा...' देखें VIDEO

अंडर वॉटर ट्रेन को पानी से बचाने के लिए चार उच्च स्तरीय सुरक्षा कवज लगाए गए हैं. यह 520 मीटर लंबी दोहरी सुरंग है, जिसमें से एक पूर्व की ओर जाने वाली है और दूसरी पश्चिम की ओर जाने वाली है. इसका निर्माण नदी के तल से 30 मीटर नीचे किया गया है.

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement