Mission Gaganyaan में भारतीय Astronaut अंतरिक्ष में ऐसे खाएंगे वेज और नॉन-वेज खाना, ये है Menu

Mission Gaganyaan के तहत अंतरिक्ष में जाने वाले भारतीय अंतरिक्षयात्रियों के लिए रक्षा खाद्य अनुसंधान प्रयोगशाला (DFRL-Defence Food Research Laboratory) द्वारा अंडा रोल, वेज रोल, इडली, तथा वेज पुलाव जैसे खाद्य पदार्थ तैयार किए गए हैं.

Mission Gaganyaan में भारतीय Astronaut अंतरिक्ष में ऐसे खाएंगे वेज और नॉन-वेज खाना, ये है Menu

भारतीय Astronaut अंतरिक्ष में ऐसे खाएंगे वेज और नॉन-वेज खाना.

'मिशन गगनयान' के तहत अंतरिक्ष में जाने वाले भारतीय अंतरिक्षयात्रियों के लिए मैसूर स्थित रक्षा खाद्य अनुसंधान प्रयोगशाला (DFRL-Defence Food Research Laboratory) द्वारा अंडा रोल, वेज रोल, इडली, मूंग की दाल का हलवा तथा वेज पुलाव जैसे खाद्य पदार्थ तैयार किए गए हैं. अंतरिक्ष यात्रियों को खाना गर्म करने के लिए हीटर भी दिए जाएंगे. 'मिशन गगनयान' के दौरान गुरुत्वाकर्षण रहित अंतरिक्ष में पानी और जूस जैसे पेय पदार्थ पी सकने में सहायता के लिए विशेष बर्तन भी विकसित किए गए हैं.

KKR के बल्लेबाज ने लगातार 5 छक्के जड़कर उड़ाए होश, 16 गेंद पर कर डाला ये कारनामा- देखें Video

इस अंतरिक्ष मिशन के दौरान खाने के लिए 22 तरह के पकवान बनाए हैं. इनमें हल्का खाना, ज्यादा ऊर्जा वाला खाना, ड्राई फ्रूट्स और फल भी शामिल हैं.

WWE के सबसे खूंखार Brock Lesnar लड़ेंगे 29 रेसलर से एक साथ, रचने जा रहे हैं ये इतिहास

डीएफआरएल के निदेशक डॉ. अनिल दत्त ने बताया कि ये खाना स्वस्थ है और एक साल तक चल सकता है. उन्होंने कहा- अगर कोई अंतरिक्षयात्री मटन या चिकन खाना चाहता है तो हमने चिकन करी और बिरयानी की व्यवस्था की है. पैकेट को गर्म करके खाया जा सकता है.

दीपिका पादुकोण ने एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी के साथ किया नागिन डांस, देखें TikTok Viral Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसरो ने कहा कि महत्वाकांक्षी ‘गगनयान' मिशन के लिए अंतरिक्षयात्रियों को प्रशिक्षण देने की शुरुआत रूस में जनवरी के तीसरे सप्ताह से की जाएगी. इसरो प्रमुख के.सिवन ने बताया कि इस मिशन के लिए चार अंतरिक्षयात्रियों को चुना गया है और उनका प्रशिक्षण इस महीने के तीसरे सप्ताह से रूस में शुरू होगा.