कान के पास है एक ऐसा प्‍वॉइंट, जिसे दबाने से भाग जाता है मोटापा

आमतौर पर लोग एक्‍यप्रेशर टेक्‍नीक का इस्‍तेमाल उल्‍टी, सिर दर्द और कमर के दर्द से निजात पाने के लिए करते हैं. लेकिन आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि एक्‍यूप्रेशर वजन घटाने में भी कारगर है.

कान के पास है एक ऐसा प्‍वॉइंट, जिसे दबाने से भाग जाता है मोटापा

कान के पास बने प्‍वॉइंट को दबाने से कम होता है वजन

खास बातें

  • कान के पास त्र‍िकोणीय आकार का एक ट‍िश्‍यू है
  • इसे दबाने से वजन कम होता है
  • यह प्‍वॉइंट भूख को कंट्रोल करने का काम करता है
नई द‍िल्‍ली :

पिछले कुछ सालों में दुनिया भर में मोटापे के मामले बढ़ गए हैं. यही वजह है कि लोग अब पहले की तुलना में वजन घटाने की ओर ध्‍यान देने लगे हैं. लेकिन वजन घटाना और पर्फेक्‍ट फिगर को बरकरार रखना आसान काम नहीं है, खासकर डाइटिंग और वर्कआउट के हेक्टिक शेड्यूल के साथ. ऐसे में लोग अकसर उन शॉर्ट कट की तलाश में रहते हैं जिन्‍हें अपनाकर मोटापे से आजादी भी मिल जाए और ज्‍यादा कुछ करना भी न पड़े. लेकिन अगर हम आपको बताएं कि एक ऐसा तरीका है जिससे आप तेजी स वजन घटा सकते हैं वो भी डाइट प्‍लान या लाइफस्‍टाइल में बदलाव किए बिना? कहने का मतलब है कि हींग लगे न फिटकरी, रंग चोखा ही चोखा. 

इन 7 चीजों को जितना चाहे खाते जाओ-खाते जाओ, लेकिन फिर भी नहीं आएगा मोटापा

जी हां, इस तरीके का नाम है एक्‍यूप्रेशर. आमतौर पर लोग एक्‍यप्रेशर टेक्‍नीक का इस्‍तेमाल उल्‍टी, सिर दर्द और कमर के दर्द से निजात पाने के लिए करते हैं. लेकिन आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि एक्‍यूप्रेशर वजन घटाने में भी कारगर है. आपको बस इतना करना है कि अपने कान के पास बने एक प्‍वॉइंट को नियम से दबाना है. चौंकिए मत, यह वाकई में वजन घटाने का सबसे सरल तरीका है. 

यह सिपंल टेक्‍नीक आपकी भूख को कंट्रोल करन के साथ ही डाइजेशन में भी सुधार लाने का काम करती है. अब सवाल यह उठता है कि इसमें कितना समय लगेगा? तो इसका जवाब है सिर्फ एक मिनट. 

वजन कम करने के लिए अब भूखा रहने की ज़रूरत नहीं, ये एक दवा घटाएगी Weight

अपनी रोजाना की बिजी दिनचर्या से बस एक मिनट निकालकर रोजाना इस प्‍वॉइंट को दबाना है. अपनी इंडेक्‍स फिंगर यानी कि तर्जनी अंगुली को कान के पास त्रिकोणिय आकार के टिश्‍यू के सामने रखिए. अब अपने जबड़े को खोलें और बंद करें और वह प्‍वॉइंट ढूंढें जहां आपको सबसे ज्‍यादा मूवमेंट महसूस होता है. यह आपके कान और जबड़े के बीच सबसे एक्टिव प्‍वॉइंट है. अब यही रुक जाएं. इस प्‍वॉइंट को कम से कम एक मिनट तक दबाएं.

याद रख‍िए कि यह कोई जादुई ट्रिक नहीं है. इसलिए मन चाहा वजन पाने के लिए आपको इसके साथ अपने खान-पान और वर्कआउट पर भी ध्‍यान देना होगा. ज्‍यादा कुछ नहीं करना है बस 15 मिनट का कार्ड‍ियो ही काफी है. साथ ही तली-भुनी चीजों और जंक फूड के बजाए हेल्‍दी खाना खाएं. 

रोटी या चावल? जानिए वजन कम करने के लिए दोनों में से क्या है बेहतर

हैं न सिंपल. काम भी हो जाएग और टाइम भी नहीं लगेगा. एक्‍यूप्रेशर की यह टेक्‍नीक वाकई बड़े काम की है. इसे जरूर आजमाएं.
 

VIDEO: जानें कितना होना चाहिए आपका वजन? कान के पास बने तिकोने आकार वाले हिस्‍से को अपनी इंडेक्‍स फिंगर यानी कि तर्जनी से दबाएं. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com