NDTV Khabar

MP में मुस्लिम परिवार करता है रावण के पुतले का निर्माण, लोग बोले- यही है हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल

शिवपुरी जिले में दशहरा के लिए बनने वाले रावण के पुतले के निर्माण से लेकर दहन तक की प्रक्रिया में सांप्रदायिक सद्भाव देखने को मिलता है. एक मुस्लिम परिवार पुतले का निर्माण करता है तो हिंदू समाज के लोग उसका दहन करते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
MP में मुस्लिम परिवार करता है रावण के पुतले का निर्माण, लोग बोले- यही है हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल

शिवपुरी में रावण दहन है सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल.

शिवपुरी जिले में दशहरा के लिए बनने वाले रावण के पुतले के निर्माण से लेकर दहन तक की प्रक्रिया में सांप्रदायिक सद्भाव देखने को मिलता है. एक मुस्लिम परिवार पुतले का निर्माण करता है तो हिंदू समाज के लोग उसका दहन करते हैं. राजधानी भोपाल से लगभग 300 कि. मी. दूर है शिवपुरी जिला. यहां के सिद्घेश्वर मैदान में हर साल दशहरा उत्सव का आयोजन पंजाबी परिषद द्वारा किया जाता है, जिसमें रावण के पुतले का दहन किया जाता है. पुतले के निर्माण की जिम्मेदारी हमेशा मुस्लिम परिवार निभाता है.

ये भी पढ़ें: कुत्तों को घुमा रहा था शख्स, अचानक उन पर गिरी बिजली और फिर... देखें Shocking Video

इसलिए यह कार्यक्रम अब हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल बन गया है. मुस्लिम परिवार पिछले डेढ़ दशक से रावण के पुतले का निर्माण करता आ रहा है. इस पुतले को बनाने को लेकर मुस्लिम परिवार भी उत्साहित होता है और इसके लगभग सभी सदस्यों का इसमें योगदान रहता है. परिवार के सभी सदस्य लगभग 20 दिनों तक पुतला निर्माण में लगे रहते हैं. 


ये भी पढ़ें: टॉयलेट पॉट में महिला को दिखा अजगर, चीखी तो हुआ ऐसा... वायरल हुईं Photos

रावण के पुतले का निर्माण करने वाले अबरार खान ने बताया, "हमारा पूरा परिवार रावण के पुतले का निर्माण करता है. हमारे उस्ताद आजाद खान के नेतृत्व में इस पुतले का निर्माण होता है. हम काफी सालों से इसका निर्माण करते आ रहे हैं."

टिप्पणियां

ये भी पढ़ें: Air Force Day: आसमान में दिखा भारत का दम, अभिनंदन ने इस तरह उड़ाया MiG-21, देखें VIDEO

दशहरा उत्सव का आयोजन करने वाले पंजाबी परिषद के सचिव संजय ढींगरा ने बताया कि उनके पूर्वज कई सालों से शिवपुरी में रावण के पुतले के दहन के लिए पुतले का निर्माण मुस्लिम परिवार से कराते आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह मुस्लिम परिवार भी पूरे उत्साह के साथ इस पुतले को बनाता है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement