विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 19, 2018

थाईलैंड की गुफा से बचने के बाद बच्चों ने सुनाई अंदर की कहानी, बन सकती है हॉलीवुड फिल्म

थाईलैंड में पानी से भरी गुफा से जोखिमपूर्ण अभियान चलाकर बचाए गए 12 बच्चों और उनके फुटबॉल कोच ने पहली बार संवाददाता सम्मेलन में अपने असाधारण अनुभवों को साझा किया.

Read Time: 4 mins
थाईलैंड की गुफा से बचने के बाद बच्चों ने सुनाई अंदर की कहानी, बन सकती है हॉलीवुड फिल्म
थाईलैंड की गुफा से बचने के बाद बच्चों ने सुनाई अंदर की कहानी.

थाईलैंड में पानी से भरी गुफा से जोखिमपूर्ण अभियान चलाकर बचाए गए 12 बच्चों और उनके फुटबॉल कोच ने पहली बार संवाददाता सम्मेलन में अपने असाधारण अनुभवों को साझा किया. संवाददाता सम्मेलन में जब ‘वाइल्ड बोर्स’ के सदस्य उत्तरी थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में अंधेरे में बिताये अपने नौ दिनों के बारे में सवालों के जवाब दे रहे थे तब वे स्वस्थ और खुश नजर आ रहे थे. अंतरराष्ट्रीय बचाव दल ने उन्हें खोजा था.

थाईलैंड में गुफा से बचाए गए बच्चों को अस्पताल से मिली छुट्टी, बोले- 'मौत के मुंह से लौटना चमत्कार जैसा'

यहां अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद लोगों ने इन किशोरों का स्वागत किया. इन किशोरों ने संवाददाता सम्मेलन में जाने से पहले एक अस्थायी मैदान में फुटबॉल भी खेला. वाइल्ड बोर्स के फुटबॉलर अब्दुल सैम ओन (14) ने बचाव के बारे में कहा, ‘‘यह एक चमत्कार है.’’ बच्चों से उनके भयावह अनुभव के बारे में बड़े प्यार से सवाल किये गये.

थाई गुफा में बच्चों को बचाने वाले गोताखोरों पर आपत्तिजनक बयान के बाद इलॉन मस्क ने मांगी माफी

जब टीम गुफा में अंदर फंस गयी तब उसके पास खाने को कुछ नहीं था. गुफा के अंदर दीवारों से रिस रहे पानी को पीकर जिंदा रहे. लेकिन डॉक्टरों ने कहा है कि अस्पताल में स्वास्थ्य लाभ के बाद सभी 13 लोग सेहतमंद हैं. यह ब्रीफिंग बहुत ही नियंत्रित थी क्योंकि विशेषज्ञों ने संभावित दीर्घकालिक तनाव की चेतावनी दे रखी थी. सियांग राय के जन संपर्क विभाग ने मीडिया संगठनों से पहले ही सवाल मंगा लिये थे और उन्हें मनोचिकित्सकों के भेज दिया था.

थाईलैंड बचाव कार्य में इंडिया कनेक्शन, गुफा से बच्चों को सुरक्षित निकालने में भारतीय कंपनी ने ऐसे दिया बड़ा योगदान

थाईलैंड के जुंटा नेता प्रयुत चान ओ चा ने आज मीडिया से इन बच्चों से सवाल पूछने के दौरान सावधानी बरतने की अपील कर रखी थी और उनसे ऐसे सवालों से बचने को कहा था कि जिनसे बच्चों को नुकसान पहुंचे. इन बच्चों की कहानी जानने में लोगों की तीव्र इच्छा है. कुछ फिल्म प्रोडक्शन हाउसों की इस घटना पर हॉलीवुड फिल्म बनाने को लेकर नजर है.

डॉक्टरों ने 11-16 साल के इन बच्चों के परिवारों को सलाह दी है कि वे उन्हें कम से कम एक महीने तक पत्रकारों के संपर्क में नहीं आने दें. बच्चों के परिवारों ने उनकी घर वापसी का बेसब्री इंतजार किया है. 13 साल के डोम की दादी खामयू प्रोथेप ने आज कहा, ‘‘यह मेरे जीवन का सबसे खुशी का दिन है.’’

जब ब्रिटिश गोताखोर गुफा के अंदर पहुंचे तब उन्होंने देखा कि नौ दिनों तक बिना भोजन के रहने से ये बच्चे बिल्कुल दुर्बल हो गये थे और एक जगह एक-दूसरे से चिपककर बैठे थे. बचावकर्मियों ने उन्हें बाहर निकालने की सबसे बेहतर योजना पर चर्चा की और आखिरकार उन्होंने जोखिमपूर्ण अभियान का फैसला किया. उन्हें शांत रखने के लिए नशे की दवा दी गयी और पानी से भरे रास्ते से बाहर निकालने में जुट गये. उन्होंने उसके लिए सैन्य ग्रेड के स्ट्रेचरों का इस्तेमाल किया. 

(इनपुट-भाषा)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शरीर के इस अंग से टाइपिंग कर शख्स ने बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड, धड़ल्ले से वायरल हो रहा है Video
थाईलैंड की गुफा से बचने के बाद बच्चों ने सुनाई अंदर की कहानी, बन सकती है हॉलीवुड फिल्म
यूनिवर्सिटी ने बिल्ली को दी 'डॉक्टर ऑफ लिटरेचर' की उपाधि, बड़ी दिलचस्प है वजह
Next Article
यूनिवर्सिटी ने बिल्ली को दी 'डॉक्टर ऑफ लिटरेचर' की उपाधि, बड़ी दिलचस्प है वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;