NDTV Khabar

एक की हैं 25 पत्नियां 146 बच्चे तो दूसरे ने भी की पांच शादियां, अब अदालत सुनाएगी सजा

दोषी ठहराये गये व्यक्तियों में से एक की 25 पत्नियां और 146 बच्चे हैं जबकी दूसरे की पांच पत्नियां हैं.

359 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
एक की हैं 25 पत्नियां 146 बच्चे तो दूसरे ने भी की पांच शादियां, अब अदालत सुनाएगी सजा

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कनाडा की एक अदालत ने सोमवार को अपने ऐतिहासिक फैसले में देश में बहुविवाह की प्रथा पर प्रतिबंध को सही ठहराते हुए दो व्यक्तियों को बहुविवाह का दोषी ठहराया. दोषी ठहराये गये व्यक्तियों में से एक की 25 पत्नियां और 146 बच्चे हैं जबकी दूसरे की पांच पत्नियां हैं. विंस्टन ब्लैकमोर और जेम्स मैरियन ओलेर को देश के बहुविवाह कानून के मुताबिक दोषी पाए जाने के बाद अधिकतम पांच साल जेल की सजा हो सकती है. कनाडा में यह कानून 127 वर्ष पहले लागू हुआ था. दोनों के खिलाफ आरोप तय किए जाने पर विचार के लिये बीते दो दशकों में तीन विशेष वकीलों को नियुक्त किया गया था, लेकिन वे इन चिंताओं के कारण पीछे हट गए कि बहुविवाह को प्रतिबंधित करने वाला कानून कनाडा के संविधान में प्रदत्त धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार का उल्लंघन करता है.

यह भी पढ़ें :  सनी लियोन और इमरान हाशमी का साथ पर्दे पर लगा रहा है आग...


वर्ष 2011 में ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने इस आशंका को खत्म कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले में फैसला सुनाया था कि बहुविवाह में अंतर्निहित नुकसान धार्मिक स्वतंत्रता पर सीमाएं लगाये जाने को न्यायोचित ठहराते हैं. इस फैसले से ब्लैकमोर एवं ओलेर के खिलाफ आरोप तय करने का रास्ता साफ हो गया.

यह भी पढ़ें :  पिछले साल मां बनीं टीवी एक्‍ट्रेस चाहत खन्ना फिर से बनने वाली हैं मां...

ब्रिटिश कोलंबिया सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश शेरी ऐन डोनेगन ने अपने फैसले में कहा कि मुख्य प्रतिवादी ब्लैकमोर ने अपने बहुविवाह से इनकार नहीं किया.

Video :  अब रेलवे का खाना खाने से पहले जरूर सोचना



इनपुट : भाषा से 

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement