NDTV Khabar

वोटर ID कार्ड पर सियासी ड्रामा, EC सूत्रों ने NDTV को बताया- राजेश्वरी नगर में रद्द नहीं होंगे चुनाव

चुनाव आयोग के सूत्रों ने NDTV को बताया कि राजेश्वरी नगर में चुनाव रद्द नहीं होंगे. चुनाव रद्द करने की मांग जायज नहीं है और बिना वोटर आईडी कार्ड के भी वोट दिए जा सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वोटर ID कार्ड पर सियासी ड्रामा, EC सूत्रों ने NDTV को बताया- राजेश्वरी नगर में रद्द नहीं होंगे चुनाव

चुनाव आयोग की फाइल फोटो

नई दिल्ली: तकरीबन 10 हज़ार असली वोटर्स आईडी कार्ड की बेंगलुरु में हुई बरामदगी को लेकर मंगलवार देर रात तक बवाल होता रहा. रात साढ़े 10 बजे चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई, जिसके बाद बीजेपी और फिर रात साढ़े ग्यारह बजे कांग्रेस की. इस दौरान बीजेपी और कांग्रेस ने आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला देर रात ढ़ाई बजे तक चलता रहा. चुनाव आयोग के अधिकारी के मुताबिक वो खुद उस घर में गए जहां से वोटर आईडी कार्ड मिले. इस दौरान पांच लैपटॉप और प्रिंटर भी मिले हैं. दो ट्रक में भरकर मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए भरे जाने वाले फॉर्म के लाखों एकनॉलेजमेंट भी मिले हैं, लेकिन जांच के बाद ही पता चलेगा कि ये फ़र्ज़ी हैं या असली. इधर चुनाव आयोग ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं और सभी ज़रूरी क़दम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि शुरुआती जांच में ये सभी कार्ड असली लग रहे हैं.

अपार्टमेंट से मिले 9746 वोटर आईडी कार्ड, Cong-BJP आमने-सामने, EC बोला-शुरुआती जांच में कार्ड फ़र्ज़ी नहीं

वहीं इस ख़बर के बाद चुनाव आयोग के सूत्रों ने NDTV को बताया कि राजेश्वरी नगर में चुनाव रद्द नहीं होंगे. चुनाव रद्द करने की मांग जायज नहीं है और बिना वोटर आईडी कार्ड के भी वोट दिए जा सकते हैं. आयोग का कहना है कि दूसरे पहचान पत्र दिखाकर वोट दिए जा सकते हैं. मुख्य चुनाव अधिकारी को फ़्लैट की जांच के आदेश दिए हैं और मुख्य चुनाव अधिकारी से रिपोर्ट तलब की. इस रिपोर्ट के आधार पर ही कार्रवाई होगी. 

चुनाव प्रचार के दौरान CM सिद्धारमैया कर बैठे PM मोदी की तारीफ, सब रह गए हैरान

दरअसल, बीजेपी और जेडीएस कार्यकर्ताओं ने बेंगलुरु के जालहल्ली में 10 हज़ार वोटर्स आईडी कार्ड की मौजूदगी की ख़बर चुनाव अधिकारी को दी. बाद में इन अधिकारियों की मौजूदगी में बीजेपी और जेडीएस कार्यकर्ता उस घर पर पहुंच गए. पहले ऐसा लगा कि कांग्रेस के राजा राजेश्वरी नगर के के उम्मीदवार मुनिरत्ना का ये सबकुछ किया धरा है और इसी की तरफ इशारा बीजेपी नेता और केन्द्रीय मंत्री अनंत कुमार और प्रकाश जावड़ेकर ने भी किया. लेकिन थोड़ी देर बाद कांग्रेस प्रवक्ता सुरजेवाला दस्तावेजों के साथ पहुंचे और आरोप लगाया कि जिस महिला का ये फ्लैट है वो बीजेपी के टिकट पर कॉर्पोरेटर का चुनाव लड़ चुकी है और जिस कमरे से ये कार्ड बरामद हुए हैं वो उनके दत्तक पुत्र का कमरा है. अपनी बात साबित करने क लिए उन्होंने मीडिया के सामने कुछ तस्वीर और चुनाव परिणाम के दस्तावेज सामने रखे. वहीं चुनाव आयोग ने मीडिया को बताया है कि करीब 10,000 कार्ड बरामद किए गए हैं. कोई भी गिरफ़्तारी नहीं हुई है. सभी कार्ड सही लग रहे हैं जो अलग-अलग स्लम के हैं. इस मामले में जांच की जा रही है.

कर्नाटक में चुनाव-प्रचार के दौरान बोले राहुल - अमित शाह 'हत्या के आरोपी'

बीजेपी का आरोप है कि राज राजेश्वरी में कांग्रेस प्रत्याशी ने 15,000 फेक वोटर आइडी बनवाए हैं. बीजेपी यहां से चुनाव रद्द करने की भी मांग कर रही है. पार्टी ने पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है. बीजेपी नेता सदानंद गौड़ा ने कहा है कि कांग्रेस अधिकारियों पर दबाव डालकर वोटर लिस्ट में फ़र्ज़ी नाम डलवा रही है. सदानंद गौड़ा ने कहा है कि सत्ताधारी दल के विधायक अपने पद का दुरुपयोग कर रहे हैं और अधिकारियों पर दबाव डालकर वोटर लिस्ट में गलत नाम डलवा रहे हैं. उन्होंने कांग्रेस विधायक मुनिरत्न नायडू को गुंडा करार दिया है. उन्होंने कहा कि कम से कम 60 हजार वोटर आईडी कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है. इस मामले पर अनंत कुमार ने कहा है कि कांग्रेस चुनावों में गलत तरीकों का इस्तेमाल कर रही है. उन्होंने राजराजेश्वरी इलाके में चुनाव रद्द करने की मांग की है.

कर्नाटक महाप्रचार : पीएम ने कहा- जनता कांग्रेस को हटाएगी, सोनिया ने कहा- भाषण से पेट नहीं भरता मोदी जी

टिप्पणियां
चुनाव आयोग ने इस मामले पर नजर बनाए हुए है और सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने शुरुआती जांच में ये सभी कार्ड फर्जी नहीं मालूम होते लेकिन ये मुद्दा छोटा नहीं है और सिर्फ अंदाजे से इसमें कुछ नहीं कहा जा सकता है. जांच के बाद ही कहा जा सकेगा कि ये वाकई वोटर हैं या कार्ड फर्जी हैं. बेंगलुरु के शेषादरी रोड स्थित चुनाव आयोग के दफ्तर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर संजीव कुमार ने ये जानकारी दी है.

VIDEO: बेंगलुरु में 9746 वोटर आईडी कार्ड बरामद
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement