NDTV Khabar

कर्नाटक चुनाव: अपार्टमेंट से मिले 9746 वोटर आईडी कार्ड, Cong-BJP आमने-सामने, EC बोला-शुरुआती जांच में कार्ड फ़र्ज़ी नहीं

बेंगलुरु के राज राजेश्वरी निर्वाचन क्षेत्र के जलाहल्ली इलाक़े में एक घर से 9746 वोटर आईडी कार्ड बरामद होने के बाद कांग्रेस और बीजेपी आमने-सामने हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कर्नाटक चुनाव: अपार्टमेंट से मिले 9746 वोटर आईडी कार्ड, Cong-BJP आमने-सामने, EC बोला-शुरुआती जांच में कार्ड फ़र्ज़ी नहीं

बेंगलुरु के एक अपार्टमेंट से लगभग 9746 मतदाता पहचान पत्र बरामद हुए हैं

खास बातें

  1. शुरुआती जांच में ये सभी कार्ड असली लग रहे हैं: EC
  2. फॉर्म के लाखों एकनॉलेजमेंट भी मिले हैं
  3. पांच लैपटॉप और प्रिंटर भी मिले हैं
बेंगलुरु:

बेंगलुरु के राज राजेश्वरी निर्वाचन क्षेत्र के जलाहल्ली इलाक़े में एक घर से 9746 वोटर आईडी कार्ड बरामद होने के बाद कांग्रेस और बीजेपी आमने-सामने हैं. चुनाव आयोग के अधिकारी के मुताबिक वो खुद उस घर में गए जहां से वोटर आईडी कार्ड मिले. इस दौरान पांच लैपटॉप और प्रिंटर भी मिले हैं. दो ट्रक में भरकर मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए भरे जाने वाले फॉर्म के लाखों एकनॉलेजमेंट भी मिले हैं, लेकिन जांच के बाद ही पता चलेगा कि ये फ़र्ज़ी हैं या असली. इधर चुनाव आयोग ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं और सभी ज़रूरी क़दम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि शुरुआती जांच में ये सभी कार्ड असली लग रहे हैं.

चुनाव प्रचार के दौरान CM सिद्धारमैया कर बैठे PM मोदी की तारीफ, सब रह गए हैरान


बीजेपी का आरोप है कि राज राजेश्वरी में कांग्रेस प्रत्याशी ने 15,000 फेक वोटर आइडी बनवाए हैं. बीजेपी यहां से चुनाव रद्द करने की भी मांग कर रही है. पार्टी ने पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है. बीजेपी नेता सदानंद गौड़ा ने कहा है कि कांग्रेस अधिकारियों पर दबाव डालकर वोटर लिस्ट में फ़र्ज़ी नाम डलवा रही है. सदानंद गौड़ा ने कहा है कि सत्ताधारी दल के विधायक अपने पद का दुरुपयोग कर रहे हैं और अधिकारियों पर दबाव डालकर वोटर लिस्ट में गलत नाम डलवा रहे हैं. उन्होंने कांग्रेस विधायक मुनिरत्न नायडू को गुंडा करार दिया है. उन्होंने कहा कि कम से कम 60 हजार वोटर आईडी कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है. इस मामले पर अनंत कुमार ने कहा है कि कांग्रेस चुनावों में गलत तरीकों का इस्तेमाल कर रही है. उन्होंने राजराजेश्वरी इलाके में चुनाव रद्द करने की मांग की है.

कर्नाटक में चुनाव-प्रचार के दौरान बोले राहुल - अमित शाह 'हत्या के आरोपी'

वहीं कांग्रेस ने कहा कि जिस फ़्लैट से वोटर आईडी कार्ड मिले हैं वो बीजेपी नेता मंजुला नजामरी का है. कांग्रेस का ये भी कहना है कि इस घर का किराएदार उन्हीं का बेटा राकेश है. कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने कुछ दस्तावेज़ भी पेश किए जिसके मुताबिक राकेश ने बीजेपी के टिकट पर निगम चुनाव लड़ा था. कांग्रेस के इन सवालों के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मंजुला 6 साल पहले पार्टी छोड़ चुकी हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस मामले में अब BJP पर आरोप लगाना चाहती है. जावड़ेकर ने कहा कि जिस फ्लैट से वोटर आईडी कार्ड बरामद हुए हैं वो लीज पर है. मामले की जांच जारी है.
 
कर्नाटक महाप्रचार : पीएम ने कहा- जनता कांग्रेस को हटाएगी, सोनिया ने कहा- भाषण से पेट नहीं भरता मोदी जी

इस मामले पर कांग्रेस मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने बेंगलुरु में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि बीजेपी इस तरह कांग्रेस पर इल्‍जाम लगाकर अपनी तरफ ध्यान आकर्षित करना चाहती है. सुरजेवाला ने कहा कि यह वोटर आईडी कार्ड ना तो पुलिस ने बरामद किए हैं ना ही चुनाव आयोग ने बल्कि इन्हें बीजेपी कार्यकर्ता ने बरामद किया है. उन्होंने कहा कि जिस फ्लैट से वोटर आईडी कार्ड बरामद हुए हैं वो फ्लैट मंजुला नंजामुरी का है, जो कि बीजेपी की नेता हैं. जबकि घर में रहने वाला किरायेदार उन्हीं का बेटा राकेश है. सुरजेवाला ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए कहा कि 2015 में राकेश ने बीजेपी के टिकट पर निगम चुनाव लड़ा था लेकिन वो हार गए थे. सुरजेवाला ने कहा कि मेरे 4 सवाल हैं. क्या इस फ्लैट की मालकिन बीजेपी से ताल्लुक नहीं रखती? क्या यह सच नहीं है कि उन्होंने यह घर अपने ही बेटे को किराये पर दिया? यह सभी वोटर आईडी कार्ड बीजेपी नेता के घर कैसे पहुंचे? और क्या बीजेपी के बड़े नेताओं के खिलाफ जांच नहीं होनी चाहिए?

कर्नाटक चुनाव : लिंगायत वोटों पर टिकीं कांग्रेस और बीजेपी की उम्मीदें

टिप्पणियां

चुनाव आयोग ने इस मामले पर नजर बनाए हुए है और सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने शुरुआती जांच में ये सभी कार्ड फर्जी नहीं मालूम होते लेकिन ये मुद्दा छोटा नहीं है और सिर्फ अंदाजे से इसमें कुछ नहीं कहा जा सकता है. जांच के बाद ही कहा जा सकेगा कि ये वाकई वोटर हैं या कार्ड फर्जी हैं. बेंगलुरु के शेषादरी रोड स्थित चुनाव आयोग के दफ्तर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर संजीव कुमार ने ये जानकारी दी है.


VIDEO: कौन जीतेगा कर्नाटक का रण?

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement