NDTV Khabar

कर्नाटक : पीएम मोदी ने जहां भाषण में पेश की चुनौती वहीं कांग्रेस हो गई धराशायी

जेडीए गठबंधन को केवल 38 सीटें ही मिली हैं. देखा जाए तो चुनाव में तीसरे स्थान पर आने वाली जेडीएस सत्ता की रेस में अपने को बीजेपी से पीछे नहीं मान रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कर्नाटक : पीएम मोदी ने जहां भाषण में पेश की चुनौती वहीं कांग्रेस हो गई धराशायी

कर्नाटक चुनाव में रैली को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. कर्नाटक चुनाव में बीजेपी बहुमत से चूकी
  2. सबसे बड़े दल के रूप में बीजेपी आई
  3. पीएम ने राज्य में की थीं 21 रैलियां
नई दिल्ली: कर्नाटक चुनाव के परिणाम आ गए हैं और बीजेपी बहुमत से केवल आठ सीटें पीछे रह गई और अब राज्य में त्रिशंकु विधानसभा है. सत्ता के लिए तीसरे स्थान पर आई जीडीएस कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनाने का दावा कर रही है. जेडीए गठबंधन को केवल 38 सीटें ही मिली हैं. देखा जाए तो चुनाव में तीसरे स्थान पर आने वाली जेडीएस सत्ता की रेस में अपने को बीजेपी से पीछे नहीं मान रही है. इस पूरी लड़ाई में अगर कोई सबसे हताश और नाकाम दिख रहा है तो वह कांग्रेस पार्टी है जो दूसरे स्थान पर भी होते हुए सत्ता के लिए प्रयास करने के बजाय जेडीएस को समर्थन देने की घोषणा कर अपने हथियार डाल चुकी है. वैसे कांग्रेस की इसी चाल ने राज्य की राजनीति को एक बार फिर गर्मा दिया है और सभी की निगाहें राजभवन पर टिक गई है.

कर्नाटक में चुनाव परिणाम आने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कार्यकर्ताओं को बधाई दी. उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी ने इस बार राज्य विधानसभा के चुनाव में काफी मेहनत की और कई चुनावी रैलियों को संबोधित किया. माना जा रहा है कि पीएम मोदी की मेहनत रंग लाई और कांग्रेस पार्टी की सत्ता में वापसी की सारी उम्मीदें धराशायी हो गईं. 
 
narendra modi rally karnataka
रैली के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी रैलियों में कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी पर इन रैलियों में सीधे हमले किए और अगर रैलियों के परिणाम को देखा समझा जाए तो कहा जा सकता है कि लोगों को पीएम मोदी की बात में दम लगा.

पीएम की राहुल को 15 मिनट बोलने की चुनौती
उडुपी की रैली में पीएम मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 15 मिनट बोलने की चुनौती दी थी. पीएम मोदी ने राहुल गांधी को बिना देखे 15 मिनट बोलने की चुनौती दी थी. इस जिले की सभी पांच की पांच सीटें बीजेपी के खाते में गई.

पढ़ें- कर्नाटक विधानसभा चुनावः Twitter पर BJP की जीत पर आया मजेदार रिएक्शन, ये एक्टर बोले- लगता है EVM की इज्जत आज फिर खतरे में है...

सोनिया पर पीएम का हमला
जमखंडी में रैली में पीएम मोदी ने सोनिया गांधी पर हमला किया था. इस रैली में पीएम मोदी ने आरोप  लगाया था कि मैडम सोनिया गांधी देश के राष्ट्रपति जो कि दलित हैं, उनसे मिली तक नहीं. बेलगाम जिले के जमखंडी की इस रैली में पीएम नरेंद्र मोदी ने सोनिया गांधी को दलित विरोधी बताया था. यहां पर बीजेपी कांग्रेस से 4 सीटें छीन लीं. 

पढे़ं- बड़े नेताओं के ‘इन बयानों’ की वजह से हमेशा चर्चा में रहेगा कर्नाटक विधानसभा चुनाव

वेलफेयर और फेयरवेल वाली बात
वहीं चित्रदुर्ग में पीएम मोदी ने लोगों से अपील की थी कि जो पार्टी लोगों का वेलफेयर नहीं करती उसे फेयरवेल दे दो. यहीं पर पीएम मोदी ने कहा था कि कांग्रेस सुल्तानों की जयंती मना रहीहै. यहां पर 6 में पांच सीटें बीजेपी जीती थी. यहां पर कांग्रेस को तीन सीटों का नुकसान हुआ था. 

सोनिया और राहुल गांधी का असर
sonia gandhi ani
सोनिया गांधी

रेड्डी बंधुओं पर लूट का आरोप
वहीं देखा जाए कि कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी की रैलियां का लोगों पर कितना असर हुआ.  कलकी में सोनिया गांधी ने  कहा था कि मोदी जी चाहते हैं कि रेड्डी ब्रदर्स , येद्दि कर्नाटक का पैसा लूटें. यहां पर जनता ने राहुल गांधी और सोनिया गांधी की बात को नहीं माना. यहां पर जिले की 9 सीटों में से 4 बीजेपी ने जीत ली और पांच पर कांग्रेस जीती. बीजेपी ने कांग्रेस से दो सीटें छीनी. 

पढ़ें- कर्नाटक में चुनाव परिणाम के बाद राहुल गांधी ने कहा - राज्य की जनता के लिए संघर्ष करेंगे

सोनिया का पीएम मोदी पर हमला
बीजापुर की रैली में सोनिया गांधी ने सीधे प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था. सोनिया गांधी ने कहा था कि मोदी जी पर कांग्रेस मुक्त भारत का जुनून सवार है. 2013 के चुनाव में कांग्रेस इस जिले की 7 में से 6 सीटों पर जीत हासिल की थी. जबकि इस बार केवल 3 सीटों पर सिमट गई. यहां पर भी लोगों ने सोनिया गांधी की बात नहीं सुनी. 

 
rahul gandhi bengaluru
रैली के दौरान राहुल गांधी

धोती-कुर्ता पहन श्रृंगेरी मठ जाना
चिकमंगूर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी श्रृंगेरी मठ के दर्शन करने गए थे. खास बात यह है कि राहुल गांधी ने यहां पर धोती-कुर्ता पहना था. याद दिला दें कि चिकमंगलूर से जीत कर इंदिरा गांधी संसद पहुंची थी.

टिप्पणियां
पढ़ें- राहुल के 'प्लान बी' के तहत सरकार बनाने के लिए कांग्रेस ने जेडीएस को दिया प्रस्ताव

VIDEO: चुनाव में जीत के बाद पीएम मोदी

यहां पर राहुल गांधी का जादू नहीं चला. यहां पर बीजेपी ने 4 में 3 सीटें जीत लीं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement