LIVE विधानसभा चुनाव 2017 : उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर

विधानसभा चुनाव 2017 : उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर

Feb 27, 2017 13:09 (IST)
मायावती पर तंज कसते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि हमारी बुआ कभी भी बीजेपी के साथ रक्षा बंधन मना सकती है. आप लोग उनसे सावधान रहें.
Feb 27, 2017 13:09 (IST)
पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि आप नकल की बात करते हैं तो क्या आपने भी किसी की नकल करके महंगा सूट बनवाया था, जब अमेरिका के राष्ट्रपति आए थे.
Feb 27, 2017 13:09 (IST)
यूपी में 11 बजे तक 27 प्रतिशत मतदान..
देवरिया में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि हमें ये पता है कि जिसकी सरकार बनने वाली होती है. आखिरी चरण में सारे वोट उन्हीं को मिल जाते हैं.
Feb 27, 2017 10:09 (IST)
यूपी में 9 बजे तक 10.77 प्रतिशत मतदान.

अयोध्या के हनुमान गढ़ी के महंत ज्ञानदास वोट डालने पहुंचे
Feb 27, 2017 10:09 (IST)
कांग्रेस की अमेठी से प्रत्याशी अमिता सिंह अपने पति सांसद संजय सिंह के साथ वोट डालने पहुंचीं

यूपी चुनाव में पांचवें चरण के मतदान के दौरान पहले घंटे में ही हिंसा होने लगी है. फैजाबाद में मंत्री तथा समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अवधेश प्रसाद के वाहन पर हमला किया गया. इस मामले में पुलिस ने भारतीय जनता पार्टी के नौ कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है.
Feb 27, 2017 10:08 (IST)
यूपी में पांचवें चरण का मतदान, अयोध्या में सुबह-सुबह वोट करने पहुंचे लोग. विवादों में रहे समाजवादी पार्टी के अमेठी से प्रत्याशी गायित्री प्रजापति वोट करने के बाद बोले - मैं बड़े अंतर से जीतूंगा. यूपी में अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी की ही सरकार बनेगी.
Feb 27, 2017 10:07 (IST)
BPL कार्ड से BMW कार तक का सफर करने वाले नेता की किस्‍मत का आज इम्तिहान

इस बार के यूपी विधानसभा चुनाव में एक ऐसी राजनीतिक शख्सियत है जो सर्वाधिक चर्चा का विषय रही है. यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सपा के इस नेता के माध्‍यम से राज्‍य सरकार पर जमकर हमला बोला है. यहां बात हो रही है गायत्री प्रसाद प्रजापति की. जी हां, आज पांचवें चरण में अमेठी में चुनाव हो रहे हैं और प्रजापति यहीं से समाजवादी पार्टी के उम्‍मीदवार है. पिछले दिनों गैंगरेप और धमकी देने के मामले में उनके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस को उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए भी कहा है.
Feb 27, 2017 10:06 (IST)
लालू यादव ने साधा बीजेपी पर निशाना, "भाजपा मतलब भारत जलाओ पार्टी, मोदी ट्रंप के जुड़वा भाई
राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का जुड़वा भाई बताया है. एक अन्य रैली में उन्होंने मोदी को झूठा बताते हुए कहा कि उप्र की जनता उन्हें धक्का देगी और वह गुजरात पहुंच जाएंगे. साथ ही कहा कि भाजपा का मतलब भारत जलाओ पार्टी है. लालू यादव देवरिया के पथरदेवा में आयोजित जनसभा के दौरान ये बातें कही.

Feb 27, 2017 10:05 (IST)
डिंपल यादव ने 'कसाब' की नई परिभाषा बताई, भाजपा अध्यक्ष को दिया करारा जवाब
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में राजनीतिक दलों के शब्द प्रहार के ताजा चरण में राज्य के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी और कन्नौज से सपा सांसद डिंपल यादव ने 'कसाब' को नयी परिभाषा दी है जिसे लेकर सबसे पहले भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने एक शब्द गढ़ा था. डिंपल ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच यहां एक चुनावी रैली में कहा, "भाजपा कहती है कि 'क' से कांग्रेस, आपके अखिलेश भैया कहते हैं कि 'क' से कंप्यूटर, 'स' से स्मार्टफोन, जिसके जरिये आप सरकार की नीतियों के बारे में सारी सूचना पा सकते हैं और 'ब' से बच्चे."

Feb 27, 2017 10:04 (IST)
अखिलेश का पीएम मोदी-योगी आदित्यनाथ पर वार : अगर बिजली नहीं आ रही तो तार पकड़कर दिखाएं...
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रविवार को समाजवादी पार्टी के कार्यालय में पत्रकारों से मुखातिब हुए. पत्रकारों के सवालों के जवाब देते समय मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक तीर से कई निशाने साधे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ का नाम लिए बिना प्रदेश में बिजली वाले मुद्दे पर कहा कि यूपी को वह 24 घंटे बिजली दे रहे हैं, लेकिन गोरखपुर के एक बाबा आरोप लगा रहे हैं कि वहां पर बिजली नहीं आती है.

Feb 27, 2017 10:03 (IST)
यूपी विधानसभा चुनाव 2017 : कब्रिस्तान और श्मशान के मुर्दों' का हिसाब मांग रहे हैं पीएम मोदी - आजम खान
उत्तर प्रदेश के मंत्री आजम खान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री कब्रिस्तान और श्मशान के मुर्दों का हिसाब मांग रहे हैं. आजम ने कहा, 'हम देश के बादशाह से बैंक की लाइन लगने वालों का हिसाब मांग रहे हैं लेकिन प्रधानमंत्री कब्रिस्तान और श्मशान के मुर्दों का हिसाब मांग रहे हैं.'' साथ ही आरोप मढ़ा, ''गंगा और गाय के नाम पर जनता को ठगने वाले मोदी दुनिया के सबसे बड़े बीफ सप्लायर के साथ हर तीसरे दिन लंच या डिनर लेते हैं.''
Feb 27, 2017 09:56 (IST)
दबे स्वरों में राहुल गांधी की क्षमता पर उठे सवाल, नेता सोच रहे हैं 'बिल्ली के गले घंटी बांधे कौन?'


चुनाव में जीत और हार लगी रहती है. लेकिन जीत का श्रेय लेने के लिए सभी दावा करते हैं और चुनाव में हार की ठीकरा फोड़ने के लिए सिर की तलाश की जाती रही है. भारतीय राजनीति में सबसे पुराने राजनीतिक दल कांग्रेस पार्टी पिछले कुछ सालों से देश की राजनीति में रसातल की ओर जा रही है. ऐसे में सोनिया गांधी ने पार्टी को कुछ संभाला लेकिन जब से उन्होंने पार्टी की गतिविधियों से कुछ दूरी बनाई तब से पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी की कमान संभाली है.
Feb 27, 2017 09:55 (IST)
चुनाव आयोग के आदेश के बाद से यूपी सरकार की एंबुलेंस से हटा 'समाजवादी' शब्द
चुनाव आयोग के निर्देश पर उत्तर प्रदेश सरकार की 108 एंबुलेंस पर लिखे 'समाजवादी स्वास्थ्य सेवा' में 'समाजवादी' शब्द को ढ़क दिया गया है.
Feb 27, 2017 09:49 (IST)
पूर्वांचल में जीत के लिये बीजेपी ने झोंकी ताकत : बनारस को बनाया गढ़
उत्तर प्रदेश के अंतिम दौर के चुनाव में बीजेपी की साख अब पूर्वांचल पर टिकी है क्योंकि यहां की 89 सीट पर लोकसभा के चुनाव में बीजेपी ने बम्पर जीत हासिल की है. लिहाजा विधानसभा के चुनाव में इसे बचाए रखने का दबाव भी उसी पर है. इसके अलावा ये 89 सीट ही बीजेपी के लिए यूपी की सत्ता का रास्ता भी साफ़ करेगी. इसी वजह से बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. यहां तक कि लखनऊ का वॉररूम भी अब बनारस शिफ्ट हो गया है और नेता यहां डेरा डाल चुके हैं.
Feb 27, 2017 09:45 (IST)
अमेठी राजपरिवार में चल रही विरासत की लड़ाई अभी समाप्त नहीं हुई थी कि राजमहल में रह रही राजा संजय सिंह की दोनों पत्नियों के बीच सियासी जंग शुरू हो गई. उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव में दोनों एक दूसरे के आमने-सामने हैं. भारतीय जनता पार्टी ने जहां गरिमा सिंह को अमेठी सीट से प्रत्याशी बनाया है तो कांग्रेस ने अमेठी को अपनी परंपरागत सीट होने का दावा करते हुए अमिता सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है.
Feb 27, 2017 09:44 (IST)
उत्‍तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटो के लिए हो रहे चुनाव में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच भले ही गठबंधन हो, लेकिन कुछ ऐसी सीटें भी है जहां दोनों पार्टियां आमने-सामने हैं. अमेठी सीट भी उनमें से एक है, जहां कांग्रेस और समाजवादी पार्टी दोनों ने अपने उम्‍मीदवार उतारे हैं. जहां कांग्रेस ने अमेठी को अपनी परंपरागत सीट होने का दावा करते हुए अमिता सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है तो वहीं समाजवादी पार्टी ने अपने सीटिंग एमएलए गायत्री प्रजापति को टिकट दिया है. गायत्री प्रजापति को सपा के संस्‍थापक मुलायम सिंह यादव का बेहद करीबी माना जाता है. हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने उनके खिलाफ गैंगरेप का मामला दर्ज कराने का निर्देश दिया. गठबंधन के बावजूद कांग्रेस की अमिता सिंह से है सपा के गायत्री प्रजापति की जंग
Feb 27, 2017 09:42 (IST)
उत्तर प्रदेश के 7 में से 4 चरणों का मतदान पूरा हो चुका है. 5वें चरण में 9 ज़िलों की 52 सीटों पर 27 फ़रवरी को मतदान होना है. इन 52 सीटों में जिस सीट का सबसे बड़ा सांकेतिक महत्व है वो सीट है फ़ैज़ाबाद जिले की अयोध्या सीट. 2012 से पहले लगातार 25 सालों तक बीजेपी के लल्लू सिंह यहां से विधायक रहे लेकिन 2012 में सपा के पवन पांडे ने उन्हें हरा दिया था, जिसका इनाम उन्हें अखिलेश सरकार में मंत्री बना कर दिया गया. किसकी होगी अयोध्या

Feb 27, 2017 09:38 (IST)
पिछले 2012 के विधानसभा चुनाव में राज्‍य की 403 सीटों में से बीजेपी को 47 सीटें मिली थीं. इस चुनाव में बीजेपी तीसरे स्‍थान पर रही थी. मोदी लहर यूपी में दोहराई जाएगी
Feb 27, 2017 09:36 (IST)
यूपी की कुल आबादी में मुस्लिमों का हिस्‍सा तकरीबन 18 प्रतिशत है. ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्रों में मुस्लिम वोट अधिक हैं. पढ़े खबर
Feb 23, 2017 09:34 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा- "यूपी में आज चौथे फेज का मतदान है. मेरी अपील है कि सभी मतदाता अपने मत के अधिकार को प्रयोग करें और लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाएं."
Feb 23, 2017 09:33 (IST)
UP में 9 बजे तक 10% वोटिंग: 53 सीटों पर 2012 में सपा तो 2014 में BJP आगे थी.
Feb 23, 2017 09:23 (IST)
यूपी के जालौन में बूथ नंबर 481 पर अभी तक मतदान शुरू नहीं हुआ क्योंकि यहां ईवीएम मशीन खराब है.
Feb 23, 2017 09:22 (IST)
महोबा में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के कार्यकर्ताओं में झड़प. समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सिद्धगोपाल शाहू के बेटे सहित चार घायल हो गए हैं.
Feb 23, 2017 08:12 (IST)
यूपी चुनाव : दिग्गजों के सामने सीट बचाने, संतानों के सामने राजनीतिक विरासत बचाने की चुनौती
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में कई दिग्गज प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं. इनमें कुछ मौजूदा विधायक और मंत्री हैं तो कुछ दिग्गज नेताओं की विरासत संभाल रहीं उनकी संतानें हैं. कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा इस चुनाव में दांव पर लगी है. कुछ सीटों पर कड़े मुकाबले का स्थितियां हैं. इसके अलावा इस चरण में भाग्य आजमा रहे प्रत्याशियों में से आधे से अधिक प्रत्याशी या तो ग्रेजुएट हैं या फिर इससे अधिक शिक्षित हैं. पढ़ें पूरी खबर

Feb 23, 2017 08:11 (IST)
यूपी विधानसभा चुनाव : चौथे चरण में 680 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत मतदान हो रहा है.  इस चरण में कुल 53 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. इन क्षेत्रों में कुल 680 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. चुनाव मैदान में जहां विरासत से राजनीति में आए कुछ प्रत्याशी शामिल हैं तो वहीं कुछ ऐसे प्रत्याशी भी हैं जो दशकों से मतदाताओं की पसंद बने हुए हैं. दिग्गज उम्मीदवारों के बीच चुनावी मुकाबला रोचक है. पढ़ें

Feb 23, 2017 08:09 (IST)
यूपी में चौथे चरण का मतदान शुरू, 12 जिलों की 53 सीटों पर वोटिंग
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए राजनीतिक दलों के जोरदार प्रचार अभियान के बाद बुंदेलखंड क्षेत्र के विभिन्न जिलों समेत 12 जनपदों की 53 सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुका है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली के साथ-साथ प्रतापगढ़, कौशाम्बी, इलाहाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, बांदा, हमीरपुर, चित्रकूट और फतेहपुर जिलों की 53 सीटों पर गुरुवार 23 फरवरी को मतदान हो रहा है. पढ़ें पूरी खबर
Feb 23, 2017 08:07 (IST)
उत्तर प्रदेश चुनाव 2017 चौथा चरण : महोबा में समाजावादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी कार्यकर्ताओँ में झड़प
Feb 22, 2017 16:17 (IST)
इस बार गोवा विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर के भविष्य का फैसला करेंगे. वर्तमान में वह मेंड्रम विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं और इस बार भी बीजेपी ने इन्हें इसी सीट से उतारा है. 4 जुलाई, 1956 को गोवा के परनेम ताल्लुका के हर्मल गांव में जन्मे पारसेकर को मनोहर पर्रिकर के केंद्र की राजनीति में जाने के बाद नवंबर, 2014 में मुख्यमंत्री बनाया गया था.  पारसेकर ने पणजी के सेंटर ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट इंस्ट्रक्शन एंड रिसर्च से एमएससी और बीएड किया है. वह हर्मल के एक स्कूल में प्रिंसिपल भी रहे हैं. मुख्यमंत्री बनाने जाने से पहले वह राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रहे. वह आरएसएस के भी काफी करीब रहे हैं. (पढ़ें खबर)
Feb 22, 2017 16:14 (IST)
जहां एक तरफ़ बीजेपी उत्तर प्रदेश में 14 वर्ष से चले आ रहे राजनीतिक वनवास को खत्म करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है, वहीं पार्टी के स्टार प्रचारकों में से एक वरुण गांधी देशभर के युवाओं में अपनी पैठ बढ़ाने के लिए जगह-जगह घूम रहे हैं. वह उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार में हिस्सा भी नहीं लेंगे. (पढ़ें खबर)

Feb 22, 2017 16:13 (IST)
यूपी चुनाव : चौथे चरण के मतदान के लिए प्रचार खत्म, 53 सीटों पर गुरुवार को डाले जाएंगे वोट
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में बुंदेलखण्ड क्षेत्र के विभिन्न जिलों समेत 12 जनपदों की 53 सीटों के लिए प्रचार का शोर मंगलवार शाम पांच बजे थम गया. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली के साथ-साथ प्रतापगढ़, कौशाम्बी, इलाहाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, बांदा, हमीरपुर, चित्रकूट और फतेहपुर जिलों की 53 सीटों पर गुरुवार 23 फरवरी को मतदान होगा. पढ़ें पूरी खबर..