NDTV Khabar

Anupam Kher Birthday: 29 साल की उम्र में किया रिटायर्ड शख्स का रोल, जानें उनके बारे में ये 5 खास बातें

अनुपम खेर का जन्म 7 मार्च, 1955 को हुआ था. बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर 500 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Anupam Kher Birthday: 29 साल की उम्र में किया रिटायर्ड शख्स का रोल, जानें उनके बारे में ये 5 खास बातें

'सारांश' फिल्म में अनुपम खेर और रोहिणी हटंगड़ी

खास बातें

  1. 7 मार्च, 1955 को हुआ जन्म
  2. 'सारांश' के लिए मिला बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर
  3. 'कर्मा' में बने थे विलेन
नई दिल्ली: अनुपम खेर का जन्म 7 मार्च, 1955 को हुआ था. बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर 500 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. वे वर्तमान में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीटीआई) के अध्यक्ष हैं. अनुपम खेर बॉलीवुड में कैरेक्टर एक्टर से लेकर कॉमेडियन और विलेन तक का रोल निभा चुके हैं. यही नहीं, जितने एक्टिव वे बॉलीवुड में रहे हैं उतने ही हॉलीवुड में भी उन्होंने रोल किए हैं. उनकी दूसरी ही फिल्म 'सारांश (1984)' के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर के फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया था. वे सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के चेयरमैन पद पर भी रह चुके हैं. सांसद और एक्टर किरण खेर अनुपम खेर की पत्नी हैं. 2004 में उन्हें पद्मश्री से नवाजा गया था और 2016 में उन्हें पद्मभूषण मिला. आइए अनुपम खेर के संघर्ष और फिल्म सफर के बारे में 5 खास बातेंः 

21 साल की हुईं श्रीदेवी की बड़ी बेटी, देखें जाह्नवी कपूर के बर्थडे सेलिब्रेशन की Inside Photos...

1. अनुपम खेर का जन्म शिमला में कश्मीरी पंडित परिवार में हुआ था. उनके पिता क्लर्क थे और उनकी शिक्षा शिमला के डीएवी स्कूल में हुई. मुंबई में संघर्ष के दिनों में उन्हें रेलवे प्लेटफॉर्म पर सोना पड़ा था. 

2. अनुपम खेर ने दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग सीखी है, और फिर वे इस संस्थान के चेयरैन भी बने. उन्हें मुंबई में पहली फिल्म 1982 में आगमन मिली. 

3. अनुपम खेर ने 29 साल की उम्र में 'सारांश (1984)' में रिटायर्ड शख्स का किरदार निभाया था. उनकी ये फिल्म यादगार बन गई और फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर के फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया.

क्या इस बीमारी से पीड़ित हैं इरफान खान? जानें सच्चाई

4. अनुपम खेर हॉलीवुड की भी शानदार फिल्मों में नजर आ चुके हैं, जिसमें गोल्डन ग्लोब नॉमिनेटेड 'बेंड इट लाइक बेकहम', गोल्डन लॉयन विजेता 'लस्ट कॉशन' और ऑस्कर अवॉर्ड विजेता 'सिल्वर लाइनिंग प्लेबुक' शामिल हैं.  

Video: गजेंद्र चौहान की जगह अनुपम खेर को बनाया गया FTII का अध्यक्ष 



टिप्पणियां
5. अनुपम खेर जितने अच्छे कैरेक्टर रोल निभाते हैं, उतने ही शानदार विलेन के किरदार भी निभा चुके हैं और 'कर्मा' के डॉक्टर डैंग तो अमर कैरेक्टर है. लेकिन वे बेस्ट कॉमिक रोल के लिए पांच बार फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीत चुके हैं. इसके अलावा, अनुपम खेर 'ओम जय जगदीश' (2002) के जरिये बतौर प्रोड्यूसर भी हाथ आजमा चुके हैं.

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement