NDTV Khabar

Molière Google Doodle: गूगल ने डूडल बनाकर मोलिरे को किया याद, फ्रांस के शेक्सपियर कहलाए Molière

Google Doodle Celebrates Moliere Work: गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाकर फ्रांस के एक्टर और प्लेराइट मोलिरे (Molière) को याद किया है. गूगल ने मोलिरे (Molière) को लेकर बहुत ही क्रिएटिव डूडल बनाया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Molière Google Doodle: गूगल ने डूडल बनाकर मोलिरे को किया याद, फ्रांस के शेक्सपियर कहलाए Molière

गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाकर फ्रांस के एक्टर और प्लेराइट मोलिरे (Molière) को याद किया

खास बातें

  1. गूगल ने मोलिरे पर बनाया डूडल
  2. फ्रांस के मशहूर एक्टर व प्लेराइटर
  3. स्टेज नाम था ज्यां बैपटिस्ट पोक्वेलिन
नई दिल्ली:

Google Doodle Celebrates Molière: गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाकर फ्रांस के एक्टर और प्लेराइट मोलिरे (Molière) को याद किया है. गूगल ने मोलिरे (Molière) को लेकर बहुत ही क्रिएटिव डूडल बनाया है. मोलिरे (Molière) ज्यां बैपटिस्ट पोक्वेलिन (Jean-Baptiste Poquelin) का स्टेज नेम था. गूगल डूडल पर मोलिरे (Molière) पर उनके 'स्कूल फॉर वाइव्ज (School For Wives)', 'डॉन युआन (Don Juan)', 'द माइजर (The Miser)'  और 'द इमेजनरी इनवैलिड (The Imaginary Invalid)' से यादगार सीन्स को पेश किया गया है. इस तरह गूगल ने डूडल के जरिये मोलिरे (Google Celebrates Life, Works Of French Playwright Moliere With A Doodle) को याद किया है. मोलिरे (Molière) को फ्रांस का शेक्सपियर भी कहा जाता है. 

अमोल पालेकर को सरकार की आलोचना करना पड़ा भारी, कार्यक्रम के बीच में रोका- Video वायरल

मोलिरे (Molière) के पिता फर्नीचर बनाते थे और उन्होंने पारिवारिक कारोबार करने से साफ इनकार कर दिया था. इस तरह मोलिरे (Molière) ने 1640 में थिएटर की दुनिया में कदम रखने का फैसला लिया. मोलिरे (Molière) का मानना था कि उनके नाटक स्टेज के लिए ही बने हैं, और ताउम्र वे अपनी इस बात पर अड़े रहे. 


 

 

रणवीर सिंह ने स्विटजरलैंड को दिया बड़ा तोहफा, अब हर कोई जाना चाहता है यहां- देखें Video

टिप्पणियां

मोलिरे (Molière) का पहले नाटक का मंच पेरिस में हुआ. 1660 में 'द अफेक्टेड यंग लेडीज (The Affected Young Ladies)' को स्टेज पर प्ले किया गया था. मोलिरे (Molière) के नाटकों में जबरदस्त व्यंग्य रहा करता था, और उनके आखिरी नाटक 'द इमेजनरी इनवैलिड (The Imaginary Invalid)' का मंचन आज ही के दिन हुआ था. मोलिरे (Molière) का जन्म 5 जनवरी, 1622 को हुआ था और 17 फरवरी, 1673 को उनका निधन हुआ.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement