NDTV Khabar

हिंदी दिवस 2017: बॉलीवुड फिल्‍में, जहां 'शुद्ध हिंदी' कॉमेडी का जरिया है...

आज देश भर में 'हिंदी दिवस' मनाया जा रहा है, लेकिन हिंदी फिल्‍मों की बात करें तो यहां 'शुद्ध हिंदी' बोलने वाले किरदार मजाक का पात्र होते हैं और अक्‍सर कॉमेडी के लिए इस्‍तेमाल किए जाते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हिंदी दिवस 2017: बॉलीवुड फिल्‍में, जहां 'शुद्ध हिंदी' कॉमेडी का जरिया है...

भारत में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है.

खास बातें

  1. हिंदी फिल्‍मों में अक्‍सर शुद्ध हिंदी बोलने वाले किरदार नजर आते हैं
  2. ऐसे किरदारों को कॉमेडी के लिए किया जाता है इस्‍तेमाल
  3. 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है
नई दिल्‍ली: आज देश भर में 'हिंदी दिवस' मनाया जा रहा है. 'बाहुबली', 'दंगल' जैसी हिंदी फिल्‍मों को देशे-विदेश में मिली अपार सफलता ने दुनिया भर में हिंदी फिल्‍मों का लोहा मनवा दिया है. हिंदी में लगातार फिल्‍मों के विषय, उसके ट्रीटमेंट को लेकर काफी नए-नए प्रयोग हो रहे हैं. पिछले कुछ सालों में तो बॉलीवुड में देसी और ग्रामीण भारत की फिल्‍मों ने जबरदस्‍त उपस्थिति दर्ज कराई है और उन्‍हें खूब सफलता भी मिली है. इन पूरी बातों का लब्‍बोलुआब यह है कि हिंदी फिल्‍में, उनका कारोबार और उनका प्रभाव लगातार बढ़ रहा है. लेकिन अगर आप गौर करें तो हिंदी फिल्‍मों में ही 'शुद्ध हिंदी' बोलने वाले किरदार मजाक का पात्र होते हैं और अक्‍सर कॉमेडी के लिए इस्‍तेमाल किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: ट्विटर पर टॉप ट्रेंड रहा #HindiDiwas, राजनाथ से लेकर इन नेताओं ने कहा ये

'हिंदी दिवस' पर इस भाषा की विशेषता की बात करें तो हिंदी की सबसे बड़ी विशेषता है कि यह भाषा हमेशा से ही अविरल रही है. हर भाषा के प्रचलित शब्‍दों को इसमें हमेशा शामिल किया जाता रहा है, लेकिन हिंदी फिल्‍मों में ही शुद्ध हिंदी का खूब मजाक उड़ाया गया है. धर्मेंद्र, शर्मिला टैगोर, अमिताभ बच्‍चन और जया बच्‍चन अभिनीत फिल्‍म 'चुपके-चुपके' तो आपको याद ही होगी, जिसमें प्रोफेसर परिमल त्रिपाठी यानी धर्मेंद्र एक ड्राइवर बनकर शुद्ध हिंदी बोलते हैं. लेकिन जब-जब धर्मेंद्र हिंदी का ज्ञान बखारते हैं, तब-तब फिल्‍म के हीरो के बजाए कॉमेड‍ियन बन जाते हैं.
 
hindi chupke chukpe

यह भी पढ़ें: इनसे लकी कौन होगा! टूटी-फूटी हिंदी बोल बॉलीवुड की A-Lister बनीं ये एक्ट्रेसेस

ऐसे ही राजश्री प्रोडक्‍शन की ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍म 'हम आपके हैं कौन' का लगभग हर किरदार लोगों के दिल में बसा हुआ है. लेकिन इस फिल्‍म में भी शकुंतला पर रिसर्च कर रहे भोला भईया, शुद्ध हिंदी बोलते नजर आते हैं और सिर्फ मजाक बनने के काम आते हैं. हां, आपको याद दिला दें कि 'हम आपके हैं कौन' के यह भोला भईया को सीरिलय 'तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा' के जेठा लाल हैं.
 
hindi ham aapke hain kaun

यह भी पढ़ें: हिंदी दिवस स्पेशल : 5 फिल्म जिन्हें देख आपको भी होगा हिंदी पर गर्व

हाल ही में रिलीज हुई फिल्‍म 'पोस्‍टर बॉयज' के ट्रेलर में ही आपको एक और किरदार ऐसा दिख जाएगा जिसकी कॉमेडी उसकी शुद्ध हिंदी से निकलती है. हम बात कर रहे हैं बॉबी देओल की जो इस फिल्‍म में विनय शर्मा के किरदार में हैं. सालों बाद फिल्‍मों में नजर आ रहे बॉबी देओल इस फिल्‍म में टीचर बने नजर आए हैं जो शुद्ध हिंदी में ही नजर आते हैं.
 
poster boys instagram

VIDEO: 'पोस्टर बॉयज' के देओल भाई सनी और बॉबी से ख़ास मुलाकात



...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement