NDTV Khabar

Madhubala Death Anniversary: खूबसूरत चेहरे के पीछे छिपा था दर्द, पढ़ें लाइफ की अनकही कहानियां

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला का जन्म और मृत्यु फरवरी महीने में हुआ था. 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में जन्मी मधुबाला की मौत 36 साल की उम्र में बीमारी की वजह से 23 फरवरी 1963 को मुंबई में हुई थी.

8 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Madhubala Death Anniversary: खूबसूरत चेहरे के पीछे छिपा था दर्द, पढ़ें लाइफ की अनकही कहानियां

बॉलीवुड एक्ट्रेस मधुबाला (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. मधुबाला की आज है 85वीं जयंती
  2. उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प कहानियां
  3. दिग्गज बॉलीवुड एक्ट्रसेस में हैं एक
नई दिल्ली:

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला का जन्म और मृत्यु फरवरी महीने में हुआ था. 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में जन्मी मधुबाला की मौत 36 साल की उम्र में बीमारी की वजह से 23 फरवरी 1963 को मुंबई में हुई थी. मधुबाला हिंदी सिनेमा का ऐसा नाम है, जिसका जिक्र आते ही आंखों के आगे हसीन-जहीन चेहरा घूम जाता है. ऐसी खूबसूरती जिसे एक बार देख लिया जाए तो जेहन से निकालना मुश्किल है. बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस मधुबाला की आज 56वीं पुण्यतिथि हैं, उनकी हिट फिल्मों में चलती का नाम गाड़ी, मुगल-ए-आजम, महल और हाफ टिकट जैसी फिल्मों के नाम आते हैं. उनकी खूबसूरती का डंका दुनिया भर में बजता था. थिएटर्स आर्ट्स नाम की अमेरिकी मैग्जीन ने मधुबाला को द बिगेस्ट स्टार इन द वर्ल्ड का खिताब दिया था. लेकिन उनकी जिंदगी में पिता का हस्तक्षेप ज्यादा रहा, उनकी लव लाइफ से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक में उनका बहुत दखल था. 

 

 

बिपाशा बसु ने यूं मनाया पति करन सिंह ग्रोवर का बर्थडे, इंटरनेट पर वायरल हुआ Video

 

 

 

उनकी जिंदगी की डोर उनके ही हाथों में थी. अपनी मुस्कान से करोड़ों लोगों का दिल जीतने वाली मधुबाला 36 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गई. मधुबाला के 56वीं पुण्यतिथि के मौके पर जानिए उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें..

Gully Boy के एमसी शेर को अमिताभ बच्चन ने दिया सरप्राइज, हैरान रह गए सिद्धांत चतुर्वेदी


असली नाम नहीं था मधुबाला
मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां बेगम देहलवी था लेकिन उनके काम और पर्सनेलिटी को देखकर देविका रानी ने उन्हें मधुबाला नाम दिया था.

छोटी उम्र, बड़ी जिम्मेदारी
मधुबाला ने नौ साल की उम्र में एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. ऐसा उन्होंने अपने शौक नहीं बल्कि मजबूरी में क्या था क्योंकि पिता के पास कोई काम था नहीं. घर भी तो किसी को चलाना था.


किशोरावस्था में बन गईं हीरोइन
मधुबाला ने 1947 नील कमल में लीड किरदार निभाया था. फिल्म में उनके हीरो राज कपूर थे, उस समय मधुबाला की उम्र सिर्फ 14 साल थी.

अमिताभ-शाहरुख के बाद मैडम तुसाद के बॉलीवुड ब्रिगेड में शामिल होंगी मधुबाला

मुगल-ए-आजम की शूटिंग और दिलीप के साथ संबंध
मुगल-ए-आजम की शूटिंग के दौरान दिलीप कुमार और मधुबाला के बीच बातचीत बंद थी. दिलीप कुमार ने अपनी आत्मकथा “द सबस्टेंस ऐंड द शैडोः एन ऑटोबायोग्राफी” में लिखा है, एक सीन में हम दोनों के होंठों के बीच पंख आ जाता है, जिससे कई तरह की सोच को पंख लग जाते हैं, लेकिन इस सीन को उस समय शूट किया गया था जब हम दोनों ने एक-दूसरे से बातचीत बिल्कुल बंद कर दी थी, और एक दूसरे से हाय हैलो भी नहीं करते थे.”

 

दिलीप कुमार के साथ प्रेम
उनके और दिलीप कुमार के बीच लगभग सात साल तक प्रेम चला था. लेकिन उनके पिता को यह संबंध पसंद नहीं था, आखिर में अपने पिता के दबाव के आगे वे झुक गईं.

क्या आप जानते हैं बॉलीवुड के इन सुपरस्टार्स की मौत कैसे हुई....

टिप्पणियां

किशोर कुमार का थामा हाथ
दिलीप कुमार से अलग होने के कुछ समय बाद उन्होंने गायक किशोर कुमार से शादी कर ली. किशोर कुमार तलाकशुदा थे. लेकिन मधुबाला ने इसकी परवाह नहीं की. किशोर के साथ 1960 में शादी हुई थी, और किशोर दा ने धर्मपरिवर्तन किया था और वे अब्दुल करीम बन गए थे. 

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement