दो भाई-बहनों की कहानी है 'पाहुना', भारत की पहली सिक्किम फीचर फिल्म का दावा

याद करें कि कैसे आपका सोशल मीडिया युद्ध में फंसे खूबसूरत सीरियाई बच्चों की तस्वीरों से भरी हुई थी. उन दिल दहला देने वाले वीडियो और तस्वीरों ने फिल्म निर्माता पाखी ए टायरवाला को...

दो भाई-बहनों की कहानी है 'पाहुना', भारत की पहली सिक्किम फीचर फिल्म का दावा

सिक्किम फीचर फिल्म 'पहुना'

नई दिल्ली:

याद करें कि कैसे आपका सोशल मीडिया युद्ध में फंसे खूबसूरत सीरियाई बच्चों की तस्वीरों से भरी हुई थी. उन दिल दहला देने वाले वीडियो और तस्वीरों ने फिल्म निर्माता पाखी ए टायरवाला को गहराई से प्रभावित किया और यही वजह है कि वह रोमांचित हैं कि उनकी पहली फीचर फिल्म 'पाहुना' सीरिया के रिफ्यूजी बच्चों के लिए प्रदर्शित की जाएगी. इमोशनल पाखी ए टायरवाला कहती हैं, "फिल्में बहुत सी चीजें हो सकती हैं. कभी-कभी वे शुद्ध मनोरंजन होते हैं, अन्य समय में शैक्षिक. वे हमारी जड़ों को बदलने या याद दिलाने के लिए उत्प्रेरक हो सकते हैं. विभिन्न फेस्टिवल स्क्रीनिंग के दौरान, मुझे एहसास हुआ कि बच्चों ने न केवल 'पाहुना' से प्यार किया बल्कि फिल्म ने उन्हें भी सशक्त बना दिया. पाहुना के साथ, हम इन शिविरों में बच्चों को न केवल मनोरंजन प्रदान करना चाहते हैं, बल्कि उन्हें आशा और साहस भी प्रदान करते हैं. यह प्यार और बड़प्पन से भरी फिल्म है. सही समय पर एक जीवन बदल सकता है. अगर कुछ और नहीं तो बच्चों को मुस्कुराहट ही काफी महत्वपूर्ण है. मुझे आशा है कि 'पाहुना' उन बच्चों को सशक्त बनाता है जो इन शरणार्थी शिविरों में रहते हैं.”

मलाइका-अर्जुन की शादी की अफवाह पर आया अरबाज खान का रिएक्शन, Video देख रह जाएंगे हैरान

फिल्म निर्माता कहती हैं, "चूंकि फिल्म विस्थापित बच्चों के बारे में है, इसलिए मुझे लगता है कि यह उन सीरियाई बच्चों से जुड़ेगा जो अपने देश में संघर्ष के कारण विस्थापित हो चुके हैं." यह फिल्म ईरान, तुर्की, लेबनान में दिखाई जाएगी और फिल्म निर्माता सीरिया के लिए भी प्रयास कर रहे हैं. "विचार यह है कि इसे अधिक से अधिक बच्चों को दिखाया जाए और फिर उन्हें बातचीत में शामिल किया जाए. विचारों का आदान-प्रदान करें. यदि यह सकारात्मक रूप से काम करता है तो मेरी कंपनी स्केच पेन इसे एक ऑन गोइंग प्रोजेक्ट बनाना चाहेगी."

आलिया भट्ट और रणबीर कपूर एक दूसरे को करने जा रहे थे Kiss, और फिर हुआ कुछ ऐसा...देखें Video

बच्चों को फिल्म समझाने के लिए इसे कुर्दिश और अरबी में लाइव अनुवाद करना होगा. पाखी इसे स्थानीय लोगों को शामिल करने के लिए एक अभ्यास के रूप में बताती हैं. “डबिंग एक महंगा मामला है, इसलिए सबसे अच्छा विकल्प रीयल टाइम अनुवाद है. एक व्यक्ति सभी पात्रों के संवादों का अनुवाद करेगा जैसा वे फिल्म में बोलते हैं.” पाहुना दो भाई-बहनों की कहानी है जो नेपाल में माओवादी विद्रोह से बचने के लिए सिक्किम भागते समय अपने माता-पिता से अलग हो जाते हैं. दावा किया जा रहा है कि यह फिल्म भारत की पहली सिक्किम फीचर फिल्म है.

Newsbeep

फिल्म का प्रीमियर टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (टीआईएफएफ) 2017 में सफलतापूर्वक हुआ, जहां इसे स्टैंडिंग ओवेशन मिला. इस फिल्म ने जर्मनी में द इंटरनेशनल चिल्ड्रन्स फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फिल्म (जूरी चॉइस) भी जीता और यूरोपीय जूरी द्वारा सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता और स्लिंगल फिल्म समारोह में अंतर्राष्ट्रीय श्रेणी में इसका विशेष उल्लेख हुआ. फिल्म दिसंबर 2018 में रिलीज हुई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...