NDTV Khabar

Shah Rukh Khan Birthday: रोमांस के किंग कभी कहलाते थे 'विलेन', शाहरुख खान से जुड़ी 5 खास बातें

बॉलीवुड के किंग के नाम से पहचान बनाने वाले शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) का आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Shah Rukh Khan Birthday: रोमांस के किंग कभी कहलाते थे 'विलेन', शाहरुख खान से जुड़ी 5 खास बातें

शाहरुख खान (Shah Rukh Khan)

नई दिल्ली: बॉलीवुड के किंग के नाम से पहचान बनाने वाले शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) का आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं. 2 नवंबर 1965 को दिल्ली में जन्मे शाहरुख खान ने अपना करियर टीवी सीरियल से शुरू किया था. सन् 1988 में उन्होंने 'फौजी' सीरियल से टीवी चैनल में डेब्यू किया था. इसके बाद शाहरुख ने 'सर्कस', 'इडियट', 'उम्मीद', 'वाघले की दुनिया' जैसे टीवी सीरियल्स में काम किया. बाद में शाहरुख दिल्ली से मुंबई शिफ्ट हो गए और वहां उन्होंने हेमा मालिनी की मदद से बॉलीवुड में एंट्री लेकर 'दिल आशना है' फिल्म में काम करना शुरू किया, लेकिन शाहरुख की डेब्यू फिल्म 'दीवाना' सन् 1992 में रिलीज हुई. यह फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आई. इसमें उन्होंने एक्ट्रेस दिव्या भारती के साथ काम किया था.

KBC 10: किसान ने अमिताभ बच्चन को सुनाई दुख भरी दास्तां, भावुक होकर लिया ये बड़ा फैसला

- इसके बाद शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) ने यश चोपड़ा के बैनरतले बनी फिल्म 'डर' और 'बाजीगर' में काम किया, जिसमें उनका किरदार निगेटिव रहा. शाहरुख खान ने 'डर' में साइको लवर और 'बाजीगर' में मर्डरर का रोल निभाया था. 'डर' फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड्स में बेस्ट विलेन रोल का अवार्ड मिला. इस वजह से शाहरुख खान की इमेज एक निगेटिव के रूप में पहचानी जाने लगी. 



- हालांकि बाद में शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) ने सलमान खान के साथ 1995 में राकेश रोशन की फिल्म 'करण-अर्जुन' में काम किया. यह फिल्म सुपर-डुपर हिट हुई. 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' फिल्म ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में शाहरुख खान का ओहदा और ऊंचा कर दिया.

आम्रपाली दुबे को लेने घोडे़ पर पहुंचे भोजपुरी एक्टर निरहुआ, बोले- तैनूं ले के मैं जावांगा- Video हुआ वायरल

- फिल्मकार यश चोपड़ा के साथ की उनकी सभी फिल्में ‘दिल तो पागल है', ‘दिल से', ‘वीर जारा', ‘जब तक है जान' बड़ी हिट रहीं और बॉलीवुड में शाहरुख को ‘किंग ऑफ रोमांस' कहा जाने लगा. यश चोपड़ा के अलावा उनके बेटे निर्देशक आदित्य चोपड़ा के साथ भी शाहरुख की जोड़ी हिट रही और दोनों ने एक साथ ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', ‘मोहब्बतें', ‘रब ने बना दी जोड़ी' जैसी सफल फिल्में दीं. 

- बॉलीवुड में यूं तो शाहरुख की लगभग सभी बड़ी हीरोइनों के साथ कैमेस्ट्री कमाल की रही, लेकिन ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' से लेकर ‘दिलवाले' तक काजोल के साथ उनकी जोड़ी हमेशा बड़े पर्दे पर हिट साबित हुई. शाहरुख ने अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए तमाम पुरस्कार हासिल किए, जिसमें 14 फिल्मफेयर अवार्ड शामिल हैं. फिल्मों में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए भारत सरकार उन्हें पद्मश्री से सम्मानित कर चुकी है.



इस बॉलीवुड एक्टर के क्रेजी फैन ने बीच सड़क पर उड़ाया मजाक, 16 लाख बार देखा गया Video

टिप्पणियां
- बॉलीवुड में अपार सफलता हासिल करने वाले किंग खान अपनी निजी जिंदगी में भी किंग साबित हुए. उन्होंने बॉलीवुड में अपना करियर शुरू होने से पहले वर्ष 1991 में गौरी से शादी कर ली थी, जिनके साथ वह लंबे समय से प्रेमसंबंधों में थे. शाहरुख के तीन बच्चे आर्यन खान, सुहाना खाना और अबराम खान हैं.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement