ADVERTISEMENT

रेल यात्रियों को जल्द मिलेगी यह बड़ी सौगात, सफर में किच-किच से निजात का रास्ता तैयार

भारतीय रेल बदलते समय के साथ अपने को तेजी से बदलने का प्रयास कर रही है. अकसर यात्रा के दौरान यात्रियों को ट्रेन में खाने पीने के सामान खरीदने में दिक्कत होती रही है. यह दिक्कत कैश के चलते होती है. कभी फुटकर का रोना होता है तो कभी कैश न होने से दिक्कत हो जाती है. रेल में ठेकेदार कैश पर ही काम करता है. ऐसे में रेलवे ने इसके समाधान का रास्ता निकाल लिया है. भारतीय रेलवे अपने यात्रियों का खास ख्याल रखते हुए एक नई पहल करने जा रही है.
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी08:10 AM IST, 11 May 2018NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय रेल बदलते समय के साथ अपने को तेजी से बदलने का प्रयास कर रही है. अकसर यात्रा के दौरान यात्रियों को ट्रेन में खाने-पीने के सामान खरीदने में दिक्कत होती रही है. यह दिक्कत कैश के चलते होती है. कभी फुटकर का रोना होता है तो कभी कैश न होने से दिक्कत हो जाती है. रेल में ठेकेदार कैश पर ही काम करता है. ऐसे में रेलवे ने इसके समाधान का रास्ता निकाल लिया है. भारतीय रेलवे अपने यात्रियों का खास ख्याल रखते हुए एक नई पहल करने जा रही है. अधिकारियों ने दावा किया कि रेलवे जल्द ही रेलगाड़ियों में भी कैशलेस सुविधा मुहैया कराएगा. इससे यात्रियों को खाने-पीने की चीजों को खरीदने में काफी आसानी होगी. 

पढ़ें : अगर आप रेलवे टिकट बुक करते हैं, तब तत्काल टिकट के बदले नियम जान लें

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, यह प्रस्ताव रेलवे बोर्ड में पेश किया जा चुका है और जल्द ही यह सुविधा शुरू हो जाएगी.  अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन में सफर कर रहे वह यात्री जो चाय, कॉफी, खाना लेना चाहते हैं, लेकिन कैश की दिक्कत की वजह से नहीं खरीद पाते, उनकी सुविधा का ख्याल रखते हुए रेलवे ने अब रेलगाड़ियों में कैशलेश सुविधा मुहैया कराने का फैसला किया है. 

पढ़ें : मानव रहित रेल क्रॉसिंग खत्म करने से जुड़ी जानकारी वेबसाइट पर दी जाएगी: रेल मंत्रालय

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से यात्रियों को यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी. इससे यात्रियों के पास कैश न रहने पर भी वे खाने-पीने की चीजें खरीद सकते हैं."

वाराणसी रेलखंड के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने बताया कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड से लेनदेन की शुरुआत कुछ राजधानी ट्रेनों में की गई है. जल्द ही इसे पैंट्रीकार वाली रेलगाड़ियों में भी लागू किया जाएगा. 

पढ़ें : फील्ड कर्मचारियों का उत्पीड़न रोकने के लिए खाका तैयार करेगा रेलवे

अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड की हाल ही में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है कि यात्री अब डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी खरीदारी कर सकते हैं. इसके लिए रेलगाड़ियों में चलने वाले वेंडर अब पीओएस मशीनें लेकर चलेंगे. इसके लिए राजधानी ट्रेनों में इसकी शुरुआत कर दी गई है. जल्द ही आम रेलगाड़ियों में चलने वाले यात्रियों को भी इसका लाभ मिल सकेगा. 

पढ़ें : भारत में ट्रेन की स्पीड बढ़ाने के लिए मदद दे सकता है चीन

अधिकारियों का दावा है कि पीओएस मशीनों से आप भीम एप और पेटीएम के जरिए भी यात्री अपना भुगतान कर सकेंगे. पीओएस मशीन से पेमेंट करने पर आपको खरीदी गई सामग्री का बिल भी मिलेगा. इससे यात्रियों को फायदा होगा. वेंडर अब यात्रियों से सामान के ज्यादा पैसे नहीं ले पाएंगे. 

एक रेल अधिकारी ने बताया कि शुरुआती दौर में रेलवे की तरफ से इस योजना को 26 रेलगाड़ियों में शुरू किया गया है. इस योजना के सफल होने पर पीओएस मशीनों की सुविधा पैंट्रीकार वाली रेलगाड़ियों में दी जाएगी. 
VIDEO: रेलवे की नौकरियां


उन्होंने बताया कि यह नियम भी बनाया गया है कि संबंधित रेलगाड़ियों में पीओएस से भुगतनान नहीं कराने पर वेंडर से आईआरसीटीसी की तरफ से जुर्माना वसूला जाएगा. (इनपुट आईएएनएस से)

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT