India Independence Day: देश को रात के 12 बजे मिली थी आजादी, जानिए भारत के स्वतंत्रता दिवस से जुड़ी खास बातें

भारत का स्वतंत्रता दिवस बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. 15 अगस्त 1947 को भारत ने अंग्रेजी शासन से आजादी हासिल की थी.

India Independence Day: देश को रात के 12 बजे मिली थी आजादी, जानिए भारत के स्वतंत्रता दिवस से जुड़ी खास बातें

Google Doodle on India Independence Day: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गूगल ने डूडल बनाया है.

खास बातें

  • 15 अगस्त को आजादी का जश्न मनाया जाता है.
  • 15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ था.
  • स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गूगल ने डूडल बनाया है.
नई दिल्ली:

15 अगस्त को भारत का स्वतंत्रता दिवस (India Independence Day) मनाया जाता है. आज यानी 15 अगस्त के दिन को लोग बड़े ही उत्साह के साथ सेलिब्रेट कर रहे हैं. गूगल ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर डूडल (Google Doodle) बनाया है. 15 अगस्त 1947 को भारत ने अंग्रेजी शासन से आजादी हासिल की थी. तब से ही 15 अगस्त को हर साल आजादी का जश्न मनाया जाता है. स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के दिन राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) फहराया और राष्ट्रगान (National Anthem) गाया जाता है. आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हम आपको 15 अगस्त (15 August) से जुड़ी कुछ खास बातों के बारें में बताने जा रहे हैं.

1. भारत की आजादी (India Independence) के लिए लॉर्ड माउंटबेटन ने 15 अगस्त की तारीख चुनी थी. माउंटबेटन 15 अगस्त की तारीख को शुभ मानता था इसीलिए उसने भारत की आजादी के लिए ये तारीख चुनी थी. 15 अगस्त का दिन माउंटबेटन के हिसाब से शुभ था क्योंकि द्वितीय विश्व युद्ध के समय 15 अगस्त, 1945 को जापानी आर्मी ने आत्मसमर्पण किया था और उस समय माउंटबेटन अलाइड फ़ोर्सेज़ का कमांडर था. 

2. ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमंस में इंडियन इंडिपेंडेंस बिल (Indian Independence Bill) 4 जुलाई 1947 को पेश किया गया. इस बिल में भारत के बंटवारे और पाकिस्तान के बनाए जाने का प्रस्ताव रखा गया था. यह बिल 18 जुलाई 1947 को स्वीकारा गया और 14 अगस्त को बंटवारे के बाद 15 अगस्त 1947 को मध्यरात्रि 12 बजे भारत की आजादी (Indian Independence) की घोषणा की गई.

Independence day 2018: जानिए आखिर भारत को 15 अगस्त के दिन ही क्‍यों मिली आजादी?

3. भारत की आजादी के जश्न में महात्मा गांधी शामिल नहीं हुए थे. जब भारत को आजादी मिली थी तब महात्मा गांधी बंगाल के नोआखली में हिंदुओं और मुस्लिमों के बीच हो रही सांप्रदायिक हिंसा को रोकने के लिए अनशन कर रहे थे.

4. आजादी के के दौरान भारत के पास कोई राष्ट्रगान (National Anthem) नहीं था. जिसके बाद साल 1911 में रविंद्रनाथ टैगोर द्वारा लिखे जन गण मन को अधिकारिक तौर पर राष्ट्रगान (National Anthem)  के रूप में साल 1950 में अपनाया गया.

5. हर साल 15 अगस्त को प्रधानमंत्री लाल किले पर तिरंगा फहराते हैं, लेकिन 15 अगस्त 1947 को ऐसा नहीं हुआ था. लोकसभा सचिवालय के एक शोध पत्र के मुताबिक नेहरू ने 16 अगस्त, 1947 को लाल किले से झंडा फहराया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: मुस्लिम महिलाओं, बहनों और बेटियों को न्याय दिलाकर रहूंगा : पीएम मोदी

यहां पढ़ें स्वतंत्रता दिवस से संबंधित खबरें
Independence Day: क्या आप जानते हैं राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत में अंतर?
National Anthem: क्या आप जानते हैं राष्ट्रगान जन-गण-मन से जुड़े ये 6 नियम?
15 August Independence Day: ये हैं राष्ट्रीय ध्वज से जुड़े नियम, ऐसे फहराया जाता हैं तिरंगा