Teacher's Day: 5 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है टीचर्स डे?

पूरा देश में शिक्षक दिवस (Teacher's Day) हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है. इस दिन स्टूडेंट्स अपने टीचर्स को ग्रीटिंग कार्ड और गिफ्ट्स देते हैं.

Teacher's Day: 5 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है टीचर्स डे?

शिक्षक दिवस: 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

खास बातें

  • हर साल शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है.
  • शिक्षक दिवस पर स्टूडेंट्स टीचर्स को ग्रीटिंग और गिफ्ट्स देते हैं.
  • टीचर्स डे बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है.
नई दिल्ली:

पूरा देश में शिक्षक दिवस (Teacher's Day) हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है. इस दिन स्टूडेंट्स अपने टीचर्स (Teacher's) को ग्रीटिंग कार्ड और गिफ्ट्स देते हैं. स्टूडेंट्स अपने-अपने तरीके से शिक्षकों के प्रति प्यार और सम्मान को प्रकट करते हैं. स्कूलों और कॉलेजों में Teacher's Day Celebration की तैयारी 5 सितंबर (5 September) से कुछ दिन पहले ही शुरू हो जाती हैं. देश ही नहीं दुनिया भर में शिक्षक दिवस (Happy Teachers Day) बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शिक्षक दिवस (Shikshak Diwas) क्यों मनाया जाता है और इसे 5 सितंबर को ही क्यों सेलिब्रेट करते हैं. हम में से आज भी कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें शिक्षक दिवस के बारे में नहीं पता है. ऐसे में आज हम आपको टीचर्स डे के इतिहास (Teacher's Day History) के बारे में बताने जा रहे हैं.

शिक्षक दिवस का इतिहास (Teacher's Day History)
भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंति 5 सितंबर को होती है. उनके जन्मदिन के मौके पर पूरा देश 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teacher's Day) के रूप में मनाता है. राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक थे. उनका कहना था कि जहां कहीं से भी कुछ सीखने को मिले उसे अपने जीवन में उतार लेना चाहिए. वह पढ़ाने से ज्यादा छात्रों के बौद्धिक विकास पर जोर देने की बात करते थे. वह पढ़ाई के दौरान काफी खुशनुमा माहौल बनाकर रखते थे. 1954 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया.

Teacher's Day Celebrations Live Updates: पूरे देश में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जा रहा है शिक्षक दिवस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शिक्षक दिवस का महत्व (Teacher's Day Importance)
शिक्षक दिवस पूरे देश में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. प्राचीन काल से ही गुरूओं का हमारे जीवन में बड़ा योगदान रहा है. गुरूओं से प्राप्त ज्ञान और मार्गदर्शन से ही हम सफलता के शिखर तक पहुंच सकते हैं. शिक्षक दिवस सभी शिक्षकों और गुरूओं को समर्पित है. इस दिुन शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है.

अन्य खबरें
Teacher's Day Quotes: सफलता का मार्ग दिखाते हैं सर्वपल्ली राधाकृष्णन के ये 10 विचार
Google Doodle On Teacher's day 2018: सर्वपल्ली राधाकृष्णन को अंग्रेजों ने दी थी 'सर' की उपाधि, जानिए राधाकृष्णन के जीवन जुड़ी 5 खास बातें
Teacher's Day 2018: शिक्षक दिवस पर योगी का बड़ा ऐलान, जल्द होगी 97 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती