NDTV Khabar

UP Board: 12वीं के बाद करना चाहते हैं सरकारी नौकरी तो ये है आपके लिए बेस्ट ऑप्शन

UP Board रिजल्ट 2019 जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. यूपी बोर्ड के जिन स्टूडेंट्स को 12वीं के बाद सरकारी नौकरी की तलाश है वे रेलवे, एसएससी और बैंक में निकलने वाले पदों पर आवेदन कर सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UP Board: 12वीं के बाद करना चाहते हैं सरकारी नौकरी तो ये है आपके लिए बेस्ट ऑप्शन

UP Board Result 2019 Class 12: 12वीं का रिजल्ट जल्द जारी होगा.

नई दिल्ली:

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019 (UP Board Result 2019) जल्द जारी किया जाएगा. 12वीं का रिजल्ट (UP Board 12th Result 2019) आने के बाद से ही स्टूडेंट्स पर करियर ऑप्शन चुनने को लेकर प्रेशर बन जाता है. अधिकतर स्टूडेंट्स 12वीं के बाद अपने संबंधित विषय से ग्रेजुएशन करते हैं. लेकिन कई स्टूडेंट्स होते हैं जिन्हें सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश होती है. कई सरकारी विभागों में 12वीं पास के लिए हर साल बंपर वैकेंसी निकाली जाती हैं. इनमें बैंक, रेलवे और पुलिस विभाग शामिल है. अगर आप 12वीं के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं. आइये जानते हैं 12वीं के बाद किन विभागों में मिल सकती है सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) ..

12वीं के बाद NDA
अगर आप 12वीं के नौकरी के साथ देश सेवा करना चाहते हैं तो NDA एक अच्छा विकल्प है. NDA के माध्यम से आप इंडियन आर्मी, इंडियन एयर फ़ोर्स या इंडियन नेवी में नौकरी पा सकते हैं. बता दें कि NDA आर्मी, एयरफोर्स और नेवी में भर्ती के लिए सम्मिलित प्रवेश परीक्षा कराता है.


बैंक में क्लर्क की नौकरी
कई बैंकों में हर साल 12वीं पास वालों के लिए वैकेंसी निकलती है. 12वीं के बाद आप क्लर्क के पदों पर आवेदन कर सकते हैं.

UP Board Result 2019: खत्म होने वाला है इंतजार, जानिए कब आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

रेलवे में नौकरी
रेलवे में हर साल 12वीं पास वालों के लिए बंपर वैकेंसी निकलती है. आप असिस्टेंट पॉइंट्समैन, असिस्टेंट वर्क्स, टेक्नीशियन और अन्य कई पदों पर आवेदन कर सकते हैं.

SSC स्टेनोग्राफर, लोवर डिवीजनल क्लर्क
SSC हर साल कई पदों पर भर्तियां करता है. स्टेनोग्राफर के पदों पर 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा लोवर डिवीजनल क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए योग्यता 12वीं पास होती है.

टिप्पणियां

UP Board Result 2019: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का रिजल्ट जल्द, ये है डायरेक्ट लिंक

यूपी पुलिस में नौकरी
अगर आप पुलिस विभाग में नौकरी करना चाहते हैं तो यूपी पुलिस में कॉन्सटेबल के पदों पर आवेदन कर सकते हैं. यूपी पुलिस हर साल कई पदों पर भर्तियां करता है. यहां 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement