NDTV Khabar

एशेज: तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क ने किया कमाल, ऑस्‍ट्रेलिया ने एडिलेड टेस्‍ट 120 रन से जीता

तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क ने कमाल करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया को इंग्‍लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के दूसरे टेस्‍ट मैच में यादगार जीत दिला दी है.

67 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
एशेज: तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क ने किया कमाल, ऑस्‍ट्रेलिया ने एडिलेड टेस्‍ट 120 रन से जीता

मिचेल स्‍टार्क ने दूसरी पारी में 88 रन देकर पांच विकेट लिए (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. जीत की उम्‍मीद लगा रही इंग्‍लैंड टीम को हार के लिए मजबूर किया
  2. 88 रन देकर 5 विकेट लिए, 233 रन पर सिमटा इंग्‍लैंड
  3. पहले दोनों टेस्‍ट जीत ऑस्‍ट्रेलिया ने 2-0 की बढ़त बनाई
एडिलेड: तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क ने कमाल करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया को इंग्‍लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के दूसरे टेस्‍ट मैच में यादगार जीत दिला दी है. स्‍टार्क ने 88 रन देकर पांच विकेट लिए, उनके इस प्रदर्शन की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड टेस्‍ट 120 रनों से जीता. मैच के अंतिम दिन इंग्‍लैंड की जीत की उम्‍मीदें बरकरार थीं और स्‍टंप्‍स के समय टीम का स्‍कोर चार विकेट पर 176 रन था. टीम को जीत के लिए 178 रन की जरूरत थी लेकिन स्‍टार्क ने यह संभव नहीं होने दिया. उनकी तूफानी गेंदबाजी के कारण इंग्‍लैंड की टीम दूसरी पारी में 84.2 में 233 रन बनाकर आउट हो गई. इस जीत के साथ स्‍टीव स्मिथ की ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने सीरीज में 2-0 से बढ़त हासिल कर ली है. इससे पहले, ब्रिस्बेन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से जीत हासिल की थी. कप्तान जो रूट की (67) की मंझी हुई बल्लेबाजी के दम पर इंग्लैंड ने चौथे दिन मंगलवार को स्‍टंप्‍स तक दूसरी पारी में 4 विकेट पर 176 रन बनाए थे. रूट के विकेट पर रहते हुए इंग्‍लैंड की जीत की उम्‍मीद कायम थीं. उसे जीत के लिए 178 रन की दरकार थी जबकि छह विकेट आउट होने बाकी थे. पांचवें दिन जब इंग्‍लैंड की पारी प्रारंभ हुई तो टीम के समर्थक जीत की उम्‍मीद लगाए हुए थे लेकिन रूट (67) के जल्‍दी ही आउट होने से इन उम्‍मीदों ने दम तोड़ दिया.  रूट को तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड की गेंद पर विकेटकीपर टिम पेन ने कैच किया. पांचवां विकेट  177 के स्कोर पर  गिरा.

 रूट के आउट होने के साथ ही इंग्लैंड की जीत की उम्‍मीदें टूट गई. इसके बाद स्‍टार्क और नाथन लियोन ने बाकी के बल्लेबाजों को भी ज्यादा देर तक मैदान पर टिकने नहीं दिया. लियोन ने मोइन अली (2) का विकेट लिया जबकि  जॉनी बेयरस्टॉ (36), क्रेग ओवर्टन (7) और स्टुअर्ट ब्रॉड (8) के विकट स्‍टार्क ने अपनी झोली में डाले.

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं चहल और कुलदीप यादव
इस डे-नाइट टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शॉन मार्श (126) के शतक की बदौलत पहली पारी आठ विकेट पर 442 रनों पर घोषित कर दी. जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पारी 227 रन पर सिमट गई थी. हालांकि ऑस्ट्रेलिया का दूसरी पारी में प्रदर्शन सबसे खराब रहा था और इंग्‍लैंड जेम्स एंडरसन ने पांच और क्रिस वोक्स ने चार विकेट लेते हुए उसे 138 रनों पर ही समेट दिया था. इस पारी के आधार पर इंग्लैंड के पास 353 रनों का लक्ष्य था, जिसे टीम हासिल नहीं कर पाई और 233 रन पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में शतक लगाने वाले शॉन मार्श को प्लेयर ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया. इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच अब एशेज सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 14 से 18 दिसम्बर तक पर्थ में खेला जाएगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement