NDTV Khabar

क्या 2027 तक विराट कोहली लगा सकते हैं शतकों की सेंचुरी?

उन्होंने ये भी बताया कि फ़िटनेस उनके लिए कितनी अहम है और वो चाहते हैं कि उनके शरीर ने साथ दिया तो अगले 8-10 साल वो अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना चाहते हैं. 

143 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्या 2027 तक विराट कोहली लगा सकते हैं शतकों की सेंचुरी?

क्या 2027 तक विराट कोहली लगा सकते हैं शतकों की सेंचुरी? (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: मिशन श्रीलंका में जीत हासिल करने के बाद चैंपियन विराट कोहली ने वापसी के साथ ही देश के युवा खिलाड़ियों को लेकर अपनी फ़िक्र जताई है. वह एक ऐसी पहल के साथ जुड़ रहे हैं जिससे भारत के सभी प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का भला हो सकेगा. इस मौके पर उन्होंने ये भी बताया कि फ़िटनेस उनके लिए कितनी अहम है और वो चाहते हैं कि उनके शरीर ने साथ दिया तो अगले 8-10 साल वो अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना चाहते हैं.  कोहली ने शुक्रवार को आरपी-एसजी ग्रुप के साथ मिलकर देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए आरपी-एसजी इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर अवार्ड की शुरुआत की.


पढ़ें- टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने बताया, क्या है उनकी फिटनेस का राज

विराट कोहली ने कहा कि 'हमें इस बात का कई बार एहसास ही नहीं होता कि हम क्या कर सकते हैं. हम काम करने से पहले अपनी सीमा तय कर लेते हैं. मेरी नज़र में हमें जब तक प्रयास करना चाहिए जब तक कि हम गिर ना जाएं. मेरे पास 8-10 साल की क्रिकेट बाकी है, तो मैं हर दिन का पूरा फ़ायदा उठाना चाहता हूं. 

इसका सीधा सा मतलब यह है कि विराट लंबी पारी की तैयारी में हैं और विपक्षी टीमों उनसे जल्दी बचने की उम्मीद नहीं कर सकती. ल 2008 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले विराट कोहली ने अपने 9 साल के अंतराष्ट्रीय करियर में अभी तक 60 टेस्ट मैचों में 4658 रन बनाए हैं जिसमें 17 शतक शामिल हैं जबकि इस दौरान उन्होंने अभी तक खेले 194 वनडे मैचों में 8587 रन बनाए जिसमें 30 शतक शामिल हैं. 

साल 2010 के बाद से विराट का ग्राफ़ तेज़ी से चढ़ना शुरू हुआ है. विराट ने अगले 10 साल खेलने की इच्छा ज़ाहिर की है. अगर ऐसा हो पाता है तो साल 2027 तक अपने करियर के ख़त्म होने तक वो करीब 444 वनडे मैचों में 50 की औसत को बरकरार रखते हुए लगभग 20 हज़ार रन बना सकते हैं, जिसमें 60 शतक उनके नाम हो सकते हैं. सचिन ने अपने करियर में 463 वनडे मैच खेले यानी करीब उतने ही वनडे मैचों में विराट वनडे में शतक और रन के मामले में सचिन को पीछे छोड़ सकते हैं.

इसी तरह से टेस्ट मैचों में भी विराट का बल्ला अगर 10 सालों तक बोलता रहा तो वो साल 2017 तक कुल 160 टेस्ट मैच खेल लेंगे, अपनी करियर औसत को वो अगर बरकरार रख पाए तो 47 टेस्ट शतकों के साथ उनके नाम करीब 10 हज़ार टेस्ट रन होंगे लेकिन इस रफ़्तार के साथ भी विराट टेस्ट में सचिन से आगे निकलते नहीं नज़र आते मगर शतकों की सेंचुरी वो बना सकते हैं.

VIDEO-  भारत ने टी-20 मैच भी जीतकर श्रीलंका का सूपड़ा साफ किया

एक सचाई ये भी है कि दुनिया के किसी भी खेल में कोई भी खिलाड़ी हमेशा अपने बेहतरीन फ़ॉर्म में नहीं रहता. हाड़-मांस के विराट भी मशीन की तरह इसी फ़ॉर्म में दिखें ये ज़रूरी नहीं. वैसे ये हमने ये अनुमान सिर्फ़ गणितीय आंकड़ों के आधार पर लगाया है लेकिन खेल के मैदान के गणित को सिर्फ़ आंकड़ों में नहीं बांधा जा सकता. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement