NDTV Khabar

IND VS SA 3rd ODI: भारत की 124 रनों से जीत, विराट कोहली बने मैन ऑफ द मैच

केपटाउन में लगातार तीसरी जीत दर्ज विराट कोहली के वीरों ने सुनिश्चित कर दिया कि यहां से सिर्फ और सिर्फ दक्षिण अफ्रीका ही हारेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND VS SA 3rd ODI: भारत की 124 रनों से जीत, विराट कोहली बने मैन ऑफ द मैच

टीम इंडिया विकेट गिरने का जश्न मनाती हुई

खास बातें

  1. दक्षिण अफ्रीका टीम पर फिर भारतीय स्पिनरों की मार
  2. युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को 4-4 विकेट, विराट कोहली बने मैन ऑफ द मैच
  3. दो सौ का आंकड़ा भी नहीं छू सकी मेजबान टीम
नई दिल्ली: केपटाउन में भी भारत के खिलाफ तीसरे डे-नाइट मुकाबले में मेहमाम टीम इंडिया से जीत के लिए मिले 304 के लक्ष्य के जवाब में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी की एक बार फिर से हवा निकल गई. और भारत ने लगातार तीसरी जीत दर्ज करते हुए उसे 124 रनों के अति विशाल अंतर से धो दिया. मेजबान बल्लेबाजों के लिए तीसरे वनडे में भी भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी फिर से भयावह सपना साबित हुई.

इन दोनों ने चार-चार विकेट लेते हुए मेजबान बल्लेबाजी को मानो क्लब स्तरीय सरीखा बना दिया. यह इन दोनों का ही असर था कि दक्षिण अफ्रीका टीम 40 ओवरों में महज 179 रनों पर ही ढेर हो गई. जसप्रीत बुमराह ने भी दो विकेट लिए. इस जीत के साथ ही भारत ने यह सुनिश्चित कर दिया कि अब यहां से सीरीज सिर्फ दक्षिण अफ्रीका ही हारेगा. विराट कोहली को उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. 
दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा 51 रन अनुभवी बल्लेबाज जेपी डुमिनी ने बनाए, तो कप्तान एडेन मार्करैम ने 32 रन का योगदान दिया. इसके अलावा डेविड मिलर ने भी 25 रन बनाए. युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव आक्रमण पर आए, तो पिछले दो वनडे मैचों की तरह साफ दिखाई पड़ा कि मेजबान बल्लेबाजों को कुछ भी समझ में नहीं आ रहा है.गेंदों को समझने का धैर्य दिखाने और साझेदारी विकसित करने के बजाय निचले क्रम के बल्लेबाजों में मानों यह होड़ लगी थी कि कौन पहले आउट होता है.  
  इससे पहले कप्तान विराट कोहली के नाबाद 160 रन की पारी की बदौलत भारत ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका के सामने 304 रन का टारेगट रखा. विराट कोहली का यह करियर का 34वां शतक रहा, जिसके साथ उन्होंने कई रिकॉर्डों को अंजाम दिया. उनके अलावा शिखर धवन ने 76 रन की पारी खेली. एक समय खराब शुरुआत से उबरने के बाद टीम इंडिया बड़े स्कोर की ओर जाती दिख रही थी, लेकिन दूसरे छोर पर मध्यक्रम के चरमरा जाने से क्रिकेटप्रेमियों को यह चिंता होने लगी थी कि भारत केपटाउन में तीन सा का आंकड़ा छू भी पाएगा, या नहीं. लेकिन कोहली ने आखिरी दो ओवर में कुछ बेहतरीन शॉट लगाते हुए भारत को तीन सौ के पार पहुंचा दिया. मेजबान टीम के लिए सबसे ज्यादा दो विकेट पार्ट टाइम गेंदबाज जेपी जुमिनी ने लिए.

 

भारत की शुरुआत खराब रही, जब रोहित शर्मा बिना खाता खोले ही आउट हो गए, लेकिन इसके बाद शिखर धवन और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 140 रन जोड़कर टीम को एक मजबूत स्कोर की तरफ धकेल दिया, लेकिन मध्यक्रम में लगातार विकेट गिरते रहने से बड़े स्कोर की उम्मीदें धूमिल होती दिखाई पड़ीं. मिड्ल ऑर्डर में अजिंक्य रहाणे ने 11, हार्दिक पंड्या ने 14  तो धोनी ने 10  ही रन बनाए. उम्मीद थी कि सीरीज पहली बार बल्लेबाजी का अच्छी तरह मौका पाए इन बल्लेबाजों में कोेई न कोई जरूर धमाल मचाएगा, लेकिन मिड्ल ऑर्डर के ये बल्लेबाज इस मौके का फायदा उठाने में नाकाम साबित हुए.   बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के लिए दो खिलाड़ी विकेटकीपर क्लासेन और लुंगि एंगिनी अपने वनडे करियर का आगाज किया, जबकि शमसी की जगह एंडिले को टीम में शामिल किया गया, वहीं मोर्ने मॉर्कल को तीसरे वनडे से बाहर रखा गया. 

SCOREBOARD LIVE वैसे चंद दिन के भीतर ही अपने चार चोटिल खिलाड़ियों के सदमे से मारी मेजबान दक्षिण अफ्रीका के लिए केप टाउन में भारत के खिलाफ आज तीसरे डे-नाइट वनडे इस सदमे से उबरना सबसे बड़ा चैलेंज बन गया था. और यह चैलेंज तीसरे वनडे में भी बरकार रहा. कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के सामने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने पूरी तरह से हथियार डाल दिए. 


यह भी पढ़ें : IND VS SA: दक्षिण अफ्रीकी टीम पर गहरा संकट, पर 'यह चोटिल दिग्गज' गोल्फ खेल रहा!


तीसरे वनडे में खेलीं  दोनों टीमें इस प्रकार रहीं:

भारत:  1. विराट कोहली (कप्तान) 2. रोहित शर्मा 3. शिखर धवन 4. अजिंक्य रहाणे 5. एमएस धोनी (विकेटकीपर) 6. केदार जाधव 7. हार्दिक पंड्या 8. भुवनेश्वर कुमार 9. कुलदीप यादव 10. जसप्रीत बुमराह 11. युजवेंद्र चहल


टिप्पणियां
दक्षिण अफ्रीका: 1. एडेन मार्करैम (कप्तान) 2. हाशिम अमला 3. जेपी डुमिनी 4. हेनरिच क्लासेन (विकेटकीपर) 5. डेविड मिलर 6. खाया जोंडो 7. क्रिस मोरिस 8. एंडिले फेलुकवायो 9.. कैगिसो रबाडा 10. लुंगी एंगिडी 11. इमरान ताहिर.

VIDEO : सेंचुरियन में शतक बनाने के बाद विराट कोहली.हार अपनी जगह है और हारने का तरीका अपनी जगह. शुरुआती दो मैचों में हार के बाद तीसरे मैच का प्रदर्शन यह बताता है कि दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने नेट अभ्यास में सुधार किया, और न ही अपनी मानसिकता और न ही अपनी तकनीक में. अगर यही हाल रहा, तो सीरीज का परिणाम 6-0 हो जाए, तो कोई चौंकाने वाली बात नहीं ही होगी. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement