NDTV Khabar

IND vs SA 3rd T20: निर्णायक टी20 आज, यह दो बातें बनीं विराट कोहली ब्रिगेड के लिए चिंता का कारण..

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच कल खेला जाएगा. दोनों ही टीमों के लिए यह मैच 'करो या मरो' की तरह होगा. जो भी टीम मैच में जीत हासिल करेगी, सीरीज पर उसका कब्‍जा होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SA 3rd T20: निर्णायक टी20 आज, यह दो बातें बनीं विराट कोहली ब्रिगेड के लिए चिंता का कारण..

भारतीय टीम जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका दौरे का समापन करना चाहेगी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पेट के खिंचाव से परेशान बुमराह का खेलना तय नहीं
  2. दूसरे टी20 में मेजबान टीम ने किया धमाकेदार प्रदर्शन
  3. दोनों टीमें सीरीज में इस समय 1-1 की बराबरी पर हैं
केपटाउन: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच आज खेला जाएगा. दोनों ही टीमों के लिए यह मैच 'करो या मरो' की तरह होगा. जो भी टीम मैच में जीत हासिल करेगी, सीरीज पर उसका कब्‍जा होगा. दोनों ही टीमों सीरीज में इस समय 1-1 की बराबरी पर हैं. भारतीय टीम ने पहला टी20 मैच 28 रनों से जीता था लेकिन दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पलटवार करते हुए दूसरा टी20 मैच 6 विकेट से जीतकर हिसाब बराबर कर दिया.भारतीय टीम जब कल निर्णायक तीसरे टी20 मैच के लिए मैदान में उतरेगी तो उसका इरादा इस दौरे का जीत के साथ करने का होगा पिछले मैच में मिली हार के झटके से उबरते हुए विराट कोहली की टीम आठ सप्ताह लंबे इस दौरे को एक और सीरीज जीतकर अंजाम तक पहुंचाना चाहेगी. वैसे, दक्षिण अफ्रीकी टीम ने दूसरे टी20 मैच में जिस तरह से धमाकेदार जीत हासिल की है, उसे देखते हुए विराट कोहली की टीम को कल जीत के लिए सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन देना होगा. जसप्रीत बुमराह पेट में खिंचाव के कारण दूसरे टी20 की टीम से बाहर रहे थे. अभी भी उनका खेलना तय नहीं है. टीम प्रबंधन उन्हें लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहेगा क्योंकि श्रीलंका में त्रिकोणीय सीरीज दो सप्ताह बाद ही खेलनी है. बुमराह की फिटनेस और दूसरे टी20 में मेजबान टीम का धमाकेदार प्रदर्शन विराट कोहली ब्रिगेड के लिए चिंता का कारण है. भारत ने न्यूलैंड्स पर कभी टी20 क्रिकेट नहीं खेला है. यहां भारत का यह पहला टी20 मैच है जबकि दक्षिण अफ्रीका ने यहां आठ टी20 खेलकर पांच गंवाए हैं. सेंचुरियन में खेले गए दूसरे टी20 मैच में धमाकेदार जीत हासिल दक्षिण अफ्रीका ने दिखा दिया है कि टी20 प्रारूप उसे अधिक रास आता है. उसने वर्षाबाधित पिंक वनडे जीता और इस सीरीज के पहले मैच में भी 204 रन का लक्ष्य हासिल करने के करीब तक पहुंचा था. पिछले मैच में कार्यवाहक कप्तान जेपी डुमिनी ने मोर्चे से अगुवाई करते हुए रणनीति पर अमल किया. अब देखना यह होगा कि मेजबान टीम अपनी गेंदबाजी की क्या रणनीति बनाती है और भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाने के लिये क्या करती है. पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने अंतिम एकादश में बदलाव नहीं किया और अब यह देखना होगा कि निर्णायक मैच में भी क्या वे इस पर कायम रहते हैं. जोन जोन स्मट्स प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे हैं जबकि डेविड मिलर भी खराब फॉर्म में हैं. भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो जयदेव उनादकट पिछले मैच में काफी महंगे साबित हुए जिन्होंने सीरीज के दो मैचों में 75 रन दिए. युजवेंद्र चहल ने आठ ओवर में 103 रन देकर एक विकेट लिया. दूसरे टी20 में तो उनके चार ओवर में 64 रन बने थे. ऐसे में कोहली गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव की सोच सकते हैं. बुमराह अगर खेलने के लिए उपलब्‍ध रहे तो उनादकट को बाहर रखा जा सकता है. तेज गेंदबाज शरदुल ठाकुर ने चार ओवर में 31 रन देकर एक विकेट लिया था. भारतीय टीम अक्षर पटेल को भी उतार सकती है जिससे तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में हार्दिक पंड्या पर फोकस होगा.

वीडियो: गावस्‍कर ने कुलदीप यादव और चहल को बताया निडर गेंदबाज
दोनों टीमें इन खिलाड़ि‍यों में से चुनी जाएंगी...
भारत: विराट कोहली ( कप्तान ), शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शरदुल ठाकुर.

टिप्पणियां
दक्षिण अफ्रीका: जेपी डुमिनी ( कप्तान ), फरहान बेहार्डियेन, जूनियर डाला, रीजा हेंडरिक्स, क्रिस्टियान जोंकर, हेनरिच क्लासेन, डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, डेन पीटरसन, आरोन फागिंसो, एंडिले पी, तबरेज शम्सी, जोन जोन स्मट्स.

मैच रात 9.30 से प्रारंभ होगा. (इनपुट: एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement