Ind vs Aus: बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया लेकिन यह है चिंता का कारण..

विराट कोहली (Virat Kohli)के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम अब 26 दिसंबर (बॉक्सिंग डे) से मेलबर्न में शुरू होने वाले तीसरे मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को पछाड़कर फिर से बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी.

Ind vs Aus: बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया लेकिन यह है चिंता का कारण..

ऑस्‍ट्रेलिया में हुए बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में भारतीय टीम अब तक जीत हासिल नहीं कर पाई है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • ऑस्‍ट्रेलिया में अब तक कोई भी बॉक्सिंग डे टेस्‍ट नहीं जीत पाया भारत
  • वहां सात बॉक्सिंग डे टेस्‍ट खेले, पांच हारे और दो ड्रॉ रहे हैं
  • दक्षिण अफ्रीका में जरूर एक बॉक्सिंग डे टेस्‍ट जीती है भारतीय टीम
नई दिल्ली:

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज रोमांचक मोड़ पर है. भारतीय टीम ने एडिलेड ओवल में पहला टेस्‍ट जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की थी, लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया ने पलटवार करते हुए पर्थ का दूसरा टेस्‍ट जीतकर मामला बराबर कर दिया. विराट कोहली (Virat Kohli)के नेतृत्‍व वाली भारतीय क्रिकेट टीम अब 26 दिसंबर (बॉक्सिंग डे) से मेलबर्न में शुरू होने वाले तीसरे मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को पछाड़कर सीरीज में फिर से बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी. हालांकि इस राह में एक रिकॉर्ड उसके लिए चिंता का कारण बन सकता है. ऑस्‍ट्रेलिया में अब तक किसी बॉक्सिंग डे टेस्‍ट (Boxing Day Test) में भारतीय टीम (Team India)जीत हासिल नहीं कर पाई है. भारतीय टीम 26 दिसंबर को जब ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Team)के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट के लिए मैदान में उतरेगी तो उसके सामने इस पूर्व रिकॉर्ड को गलत साबित कर जीत हासिल करने का दबाव होगा.  भारतीय टीम ने अब तक बॉक्सिंग डे यानी 26 दिसंबर से शुरू होने वाले 14 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से उसे केवल एक मैच में जीत मिली है. यह जीत भी भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में नहीं बल्कि सुदूर दक्षिण अफ्रीका में हासिल हुई थी.

Ind vs Aus: कोहली के पर्थ टेस्‍ट के आक्रामक व्‍यवहार को लेकर यह बोले शोएब अख्‍तर...

भारत के लिए बॉक्सिंग डे मैचों के परिणाम उत्साहजनक नहीं रहे हैं. भारत ने अब तक 14 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेले हैं और इनमें से दस में उसे हार का सामना करना पड़ा. उसने केवल एक मैच जीता है जबकि तीन अन्य ड्रॉ रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो यहां पर भारतीय टीम (Team India) सात बॉक्सिंग डे टेस्ट का हिस्सा रही और इनमें से पांच मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी जबकि दो मैच ड्रॉ समाप्त हुए. ऑस्ट्रेलिया में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच 1980 से हर साल मेलबर्न में खेला जाता है. इस बीच केवल एक बार 1989 में इस दिन वनडे इंटरनेशनल मैच खेला गया था. भारत 1985 में इसका हिस्सा बना. असल में यह पहला अवसर था जबकि भारतीय टीम (Team India) 26 दिसंबर से शुरू होने वाले मैच में खेली थी. यह मैच ड्रॉ रहा था. मेलबर्न में इससे पहले भारत ने पांच मैच खेले थे जिनमें से दो में उसने जीत दर्ज की थी जबकि तीन में उसे हार मिली थी लेकिन जब से इस ऐतिहासिक मैदान पर बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच शुरू हुए तब से भारत वहां जीत दर्ज नहीं कर पाया.

सुनील गावस्कर का बड़ा बयान,..तो विराट कोहली और रवि शास्त्री की भूमिका की समीक्षा हो

भारत ने 1991, 1999, 2003, 2007 और 2011 में मेलबर्न में लगातार पांच टेस्ट मैच गंवाए. उसने मेलबर्न में आखिरी बॉक्सिंग डे मैच 2014 में खेला था जो ड्रॉ रहा था. यह महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी टेस्ट मैच था और इसके बाद उन्हें क्रिकेट के लंबे प्रारूप से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑस्ट्रेलिया से इतर अगर 26 दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट मैचों की बात करें तो भारत ने दक्षिण अफ्रीका में भी पांच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें से चार में उसे हार मिली और एक में जीत. इन मैचों में से पहला मैच 1992 में पोर्ट एलिजाबेथ में खेला गया था लेकिन इसके बाद दक्षिण अफ्रीका में बॉक्सिंग डे मैच डरबन में खेले जाने लगे. भारत ने 2010 में डरबन में दक्षिण अफ्रीका को 87 रन से हराया था. इस मैच की दूसरी पारी में वीवीएस लक्ष्मण ने 96 रन की जबर्दस्त पारी खेली थी जिससे भारत पहली बार बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच जीतने में सफल रहा था, लेकिन पिछले आठ वर्षों से भारत यह कारनामा नहीं दोहरा पाया है. भारत ने 1998 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला था. न्यूजीलैंड में बॉक्सिंग डे टेस्ट की मेजबानी वेलिंगटन करता है. भारत यह मैच चार विकेट से हार गया था. इसके अलावा भारत ने अपनी सरजमीं पर भी एक मैच ऐसा खेला है जो 26 दिसंबर से शुरू हुआ था. यह मैच 1987 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में खेला गया था जो ड्रॉ रहा था.  (इनपुट: एजेंसी)